दिल्ली

delhi

लीजेंड एयरलाइंस के विमान से मुंबई पहुंचे 276 यात्रियों से CISF ने की पूछताछ

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 26, 2023, 5:39 PM IST

Romanian company Legend Airlines, Suspicion of Human Trafficking, फ्रांस रोका गया रोमानियाई कंपनी लीजेंड एयरलाइंस का विमान मंगलवार का सुबह भारत में लैंड हो गया. इस विमान को फ्रांस ने मानव तस्करी के संदेह में रोका था, जिसके बाद इसकी जांच हुई और जांच पूरी होने के बाद 276 यात्रियों के साथ यह विमान मुंबई आ गया.

Legend Airlines aircraft
लीजेंड एयरलाइंस का विमान

मुंबई:मानव तस्करी के शक में फ्रांस में रोका गया विमान आखिरकार मंगलवार की सुबह मुंबई एयरपोर्ट पहुंच गया. संयुक्त अरब अमीरात से निकारागुआ की राजधानी मानागुआ के लिए एक एयरबस A340 उड़ान फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे पर उतरी. विमान में 303 यात्री सवार थे, जिसे मानव तस्करी के संदेह में रोक दिया गया था. इनमें से अधिकतर यात्री गुजरात राज्य से हैं. मुंबई हवाईअड्डे पर सीआईएसएफ अधिकारियों द्वारा विमान के उतरने पर पूछताछ के बाद यात्रियों ने मीडिया से बात करने के लिए इनकार कर दिया.

रोमानियाई कंपनी लीजेंड एयरलाइंस के स्वामित्व वाला विमान 303 यात्रियों के साथ संयुक्त अरब अमीरात से निकारागुआ जा रहा था. हालांकि, विमान ईंधन के लिए फ्रांस के वैट्री हवाई अड्डे पर रुका और उसे वहीं रोक दिया गया. पुलिस को एक गुमनाम फोन कॉल से इस एयरपोर्ट के जरिए मानव तस्करी की जानकारी मिली थी. इसके मुताबिक इस विमान के यात्रियों और उनके पहचान पत्रों की गहन जांच की गई.

इस बात की भी जांच की गई कि यात्री इस विमान में क्यों और कहां से यात्रा कर रहे थे. इस फ्लाइट के 303 यात्रियों में से 276 यात्री पूछताछ के बाद मंगलवार को तड़के मुंबई एयरपोर्ट पहुंचे. शेष 25 यात्रियों ने फ्रांस में शरण के लिए आवेदन किया है, जबकि दो संदिग्ध तस्करों को आगे की जांच के लिए फ्रांस में हिरासत में लिया गया है.

मामले की जांच फ्रांस में संगठित अपराध विरोधी दस्ते द्वारा की गई थी. शुरुआत में यह बताया गया कि इनमें से कुछ यात्री अवैध रूप से प्रवास कर रहे थे. उसके आधार पर आगे की पूछताछ की गई. इस बीच यात्रियों को विमान में ही रहने की इजाजत दे दी गई. इसके बाद यात्रियों को हवाई अड्डे के लाउंज में रहने की अनुमति दी गई. फ्रांस में भारतीय दूतावास की एक टीम भारतीय यात्रियों की सुरक्षा के लिए तत्काल फ्रांस के हवाई अड्डे पर पहुंची.

ABOUT THE AUTHOR

...view details