दिल्ली

delhi

टनल से निकलते ही झारखंड के मजदूरों को किया जाएगा एयरलिफ्ट, सीएम हेमंत सोरेन ने की सकुशल वापसी की कामना

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 22, 2023, 7:19 PM IST

People of Jharkhand Trapped in Uttarakhand tunnel. उत्तराखंड टनल में फंसे झारखंड को लोगों के सकुशल होने को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने बात कही है. सीएम ने कहा कि हादसे के बाद से इस बात का इंतजार किया जा रहा है कि कब हमारे लोग सकुशल बाहर आएंगे. वहीं सरकार की तरफ से यह कहा गया है कि लोग जैसे ही सुरंग से बाहर निकलेंगे उन्हें एयरलिफ्ट कर रांची ले जाया जाएगा.

Trapped in Uttarakhand tunnel
Trapped in Uttarakhand tunnel

रांची: उत्तराखंड के सिलक्यारा सुरंग में 10 दिनों से फंसे झारखंड के मजदूर की सकुशल वापसी अब तक नहीं होने पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने चिंता जताई है. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि जो मजदूरों के प्रति संवेदना होनी चाहिए वो बहुत अच्छा नहीं है. झारखंड मंत्रालय में कैबिनेट की बैठक के बाद मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा की हमारे अधिकारी वहां जाकर बैठे हुए हैं. इस इंतजार में की कब वह सुरंग से निकलेंगे और उन्हें लेकर हम झारखंड वापस आएं.

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि चिंता की बात यह है कि इस तरीके के परियोजनाओं में सेफ्टी और सुरक्षा के खास ध्यान रखना होता है. यह पहली घटना नहीं है उत्तराखंड में एक हादसा इससे पहले भी हुआ हैं, जिसमें झारखंड के मजदूरों को जान से हाथ धोना पड़ा था. ऐसी स्थिति में 2 दिन नहीं अभी 10-12 दिन हो चूके हैं. खाना पानी देना ही समाधान नहीं है बल्कि उनकी मानसिक स्थिति का अंदाजा लगाया जाना चाहिए उनकी कैसी स्थिति है. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्थिति ऐसी है कि अब विदेश से भी एक्सपर्ट लाने की बात हो रही है. यह बहुत ही चिंता का विषय है कि कैसे मजदूर सकुशल बाहर निकलेंगे अब इंतजार करने के अलावा कोई उपाय नहीं है.

टनल में झारखंड के 15 मजदूर: उत्तराखंड के सिलक्यारा टनल में हुए भू स्खलन के कारण करीब 41 मजदूर टनल के अंदर फंसे हुए हैं. जिसमें झारखंड के 15 मजदूर शामिल हैं. घटना की जानकारी के बाद श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता के निर्देश पर 13 नवंबर को भारतीय प्रशासनिक सेवा के भुवनेश प्रताप सिंह के नेतृत्व में तीन सदस्यी झारखंड सरकार के अधिकारियों की टीम उत्तराखंड में है. वहां लगातार चल रहे राहत बचाव पर नजर रख रही है. टीम में भारतीय प्रशासनिक सेवा के भुवनेश प्रताप सिंह, संयुक्त श्रमायुक्त राजेश प्रसाद, संयुक्त श्रमायुक्त सह सचिव प्रदीप रॉबर्ट लकड़ा शामिल हैं.

झारखंड के सभी मजदूरों को किया जाएगा एयर लिफ्ट:टनल हादसे के बाद झारखंड सरकार के तीन अधिकारी उत्तराखंड में टनल में चल रही गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं साथ ही झारखंड सरकार को इसका अपडेट भी दे रहे हैं. झारखंड के संयुक्त श्रम आयुक्त राजेश प्रसाद ने उत्तराखंड में जानकारी दी है कि जो लोग टनल में फंसे हैं सभी को एयर लिफ्ट किया जाएगा. राजेश कुमार ने कहा कि जो लोग भी टनल में फंसे हैं उन्हें मेडिकली फिट होते ही एयरलिफ्ट करके रांची ले जाए जाएगा.

ये भी पढ़ें-सिलक्यारा टनल में डाले गये 800 एमएम के छह पाइप, 62 में से 45 मीटर ड्रिलिंग पूरी, जल्द मिल सकती है खुशखबरी

ये भी पढ़ें-दीदी जीजाजी ने एक हफ्ते से नहीं खाया खाना, भांजे के रेस्क्यू की उम्मीद लेकर सिलक्यारा पहुंचे बिहार के दो मामा

ये भी पढ़ें-उत्तराखंड टनल हादसा में फंसे मजदूरों के परिवारों से मिले राज्यसभा सांसद आदित्य साहू, कहा- राज्य सरकार है संवेदनहीन

ABOUT THE AUTHOR

...view details