दिल्ली

delhi

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में बारिश के आसार, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत लू की संभावना

By

Published : May 8, 2022, 12:14 PM IST

अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा, जिससे अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बन जाएगी.

Chance of rain in Northeast and South India, possibility of heat wave in North-West and Central India
पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत में बारिश के आसार, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत लू की संभावना

नई दिल्ली : मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, सापेक्षित आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 55 प्रतिशत के करीब रहा. मौसम कार्यालय ने आसमान मुख्यत: साफ रहने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री कम 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि अधिकतम तापमान मौसम के औसत से एक डिग्री अधिक 39.4 डिग्री सेल्सियस था.

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. अंडमान सागर और बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी के ऊपर समुद्र की स्थिति खराब हो जाएगी. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, ओडिशा, आंध्र प्रदेश रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है. उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अधिकतम तापमान धीरे-धीरे बढ़ेगा, जिससे अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति बन जाएगी. जम्मू-कश्मीर में पिछले 24 घंटों में मौसम शुष्क बना रहा. मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि शुष्क और गर्म मौसम जारी रहने की संभावना है. रविवार को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 12.8, पहलगाम में 6.3 और गुलमर्ग में 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख के द्रास में रात का न्यूनतम तापमान 2.8, लेह में 8.1 और कारगिल में आठ रहा. न्यूनतम तापमान जम्मू में 23.7, कटरा में 21.7, बटोटे में 14.5, बनिहाल में 11.4 और भद्रवाह में 11.1 डिग्री सेल्सियस रहा.

पढ़ें: हिमालय के 'सफेद तेल' पर चीन की नजर, एवरेस्ट पर बनाया दुनिया का सबसे उंचा मौसम विज्ञान केंद्र

स्काईमेट वेदर के अनुसार, दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र तेज होकर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैल रहा है. यह मौसम प्रणाली उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगी और आज शाम तक तेज होकर डिप्रेशन में बदल जाएगी. यह 8 मई की शाम तक एक चक्रवात आसनी में और तेज हो सकता है. इसके 10 मई की शाम तक उत्तरी आंध्र प्रदेश और ओडिशा के निकटवर्ती दक्षिणी तट के पास पहुंचने की उम्मीद है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और आसपास के क्षेत्र पर बना हुआ है. 1निचले स्तरों पर दक्षिण हरियाणा और आसपास के हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र. एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश पर विदर्भ, तेलंगाना और रायलसीमा होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक फैली हुई है. पूर्वोत्तर बांग्लादेश के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

पढ़ें: माउंट एवरेस्ट के लिथियम भंडार पर चीन की नजर, पर्यावरण को हो सकता है खतरा

स्काईमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर मध्यम से भारी और अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा के दक्षिणी तट और तटीय तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई. दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई. असम, मेघालय, तटीय ओडिशा, झारखंड के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश हुई. दक्षिण पूर्व राजस्थान, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में धूल भरी आंधी, गरज के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हुई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details