दिल्ली

delhi

यूपी में डेंगू का खतरा, केंद्र सरकार ने भेजी उच्चस्तरीय टीम

By

Published : Oct 14, 2022, 10:14 PM IST

केंद्र सरकार ने यूपी में बढ़ रहे डेंगू के मामलों की रोकथाम के लिए एक उच्च स्तरीय टीम गठित की है. यह टीम यूपी के कई जिलों में पहुंचकर जमीनी हकीकत जानेंगी.

यूपी में डेंगू का खतरा
यूपी में डेंगू का खतरा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में डेंगू बुखार के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्थिति का जायजा लेने और स्थानीय प्रशासन की मदद के लिए केंन्द्र सरकार ने उच्च स्तरीय 6 सदस्यीय टीम गठित की है. इस टीम में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र, राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण केंद्र व नई दिल्ली के RML अस्पताल के विशेषज्ञ शामिल हैं. यह टीम क्षेत्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण कार्यालय लखनऊ के वरिष्ठ रेजिडेंट डॉ. वीके चौधरी के नेतृत्व में काम करेगी. केंद्रीय कमेटी की यह टीम फिरोजाबाद, आगरा, इटावा सही कई जिलों का दौरा करेगी.
इस दौरान टीम जिलों में डेंगू प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को स्थापित करने में राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों का सहयोग करेगी. उच्च स्तरीय टीम राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर काम करेगी और जमीनी डेंगू की जमीनी हकीकत परखेगी. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय टीम में नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी), नेशनल सेंटर फॉर वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल और आरएमएल अस्पताल के विशेषज्ञ शामिल हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है.

जारी बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने फिरोजाबाद, आगरा और इटावा जिलों में डेंगू प्रबंधन के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय कार्यान्वित करने में राज्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ सहयोग की खातिर यूपी में एक उच्च स्तरीय बहु-अनुशासनात्मक टीम की प्रतिनियुक्ति करने का निर्णय लिया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश में हाल ही में डेंगू के कई मामले सामने आए हैं. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि 13 अक्टूबर को डेंगू के 140 मामले मिले. जिसमें लखनऊ में 39 और प्रयागराज में 46 डेंगू के मरीज मिले हैं.

इसे पढ़ें- मुलायम सिंह की नहीं होगी तेरहवीं, जानिए क्यों

ABOUT THE AUTHOR

...view details