दिल्ली

delhi

Janmashtami 2023: कृष्ण जन्मभूमि से निकली शोभायात्रा, आज रात 12 बजे ठाकुरजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2023, 11:35 AM IST

मथुरा और वृंदावन में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है. मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर में गुरुवार को भव्य शोभायात्रा निकली.

Etv Bharat
Etv Bharat

मथुरा में निकली भव्य शोभायात्रा.

मथुरा: नंद के घर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल के उद्गोष के साथ मथुरा और वृंदावन में जन्माष्टमी की धूम है. कृष्ण की नगरी में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह और कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने श्री कृष्ण जन्म महोत्सव की शोभायात्रा को झंडी दिखाकर रवाना किया. बैंडबाजे, ढोल-नगाड़े झांझ मंजीरा की धुन पर कलाकार जमकर नाचे.

नृत्य से बांधा समां.

भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर नगरी में भव्य शोभायात्रा निकली. बैंडबाजे, ढोल नगाड़े, झांझ मंजीरा की धुन पर निकली शोभायात्रा में देश के कई प्रांतों के कलाकारों ने प्रस्तुति दी. किसी ने शिव का रूप धारण किया था तो कोई राधा कृष्ण के गीतों पर नाच रहा था.

मथुरा में निकली भव्य शोभायात्रा.

दूर दराज से आ रहे श्रद्धालु भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को लेकर अतुल्य नजर आ रहे हैं. श्री कृष्ण जन्मभूमि मंदिर परिसर के गेट नंबर एक दो तीन पर श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई है. चारों तरफ भक्तों की एक ही आवाज है नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की.

मथुरा में निकली भव्य शोभायात्रा.
पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया देशभर में जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. भगवान श्री कृष्ण की नगरी में देश के अनेक प्रांतों से आए कलाकार प्रस्तुतियां दे रहे हैं. यह योगी और मोदी की सरकार है, धार्मिक स्थल पर बजट की कभी भी कमी नहीं आएगी. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को एक राष्ट्र बनाने की बात करते हैं लेकिन विपक्ष कुछ और ही चाहता है लेकिन जब तक प्रदेश में योगी की सरकार और केंद्र में मोदी की सरकार है विपक्ष अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो पाएगा.

जन्म महाअभिषेक का मुख्य कार्यक्रम
आज रात्रि 11:00 बजे श्री गणेश नवग्रह पूजन आरंभ होंगे. 1008 पुष्प कमल से ठाकुर जी का सहस्त्र चरण करते हुए साधु संत भजन गायन शुरू करेंगे. रात्रि 12:00 बजे भगवान का 5250 वां प्राकट्य उत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. रात्रि 12:05 से रात्रि 12:20 तक जन्म अभिषेक कामधेनु स्वरूपा गौ माता के थन से किया जाएगा. ठाकुर जी रजत कमल पुष्प में विराजमान होंगे. रात्रि 12:20 से 12:40 तक महा अभिषेक होगा. रात्रि 12:40 से 12:50 तक श्रृंगार आरती होगी.

4500 जवान होंगे तैनात
श्रीकृष्ण भगवान का जन्म उत्सव मनाने के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं पर्व को लेकर मथुरा और वृंदावन को छह जोन 30 सेक्टर में बांटा गया है प्रत्येक जोन की कमान एएसपी की निगरानी में होगी सेक्टर की कमान एसपी को दी गई है 10 कंपनी पीएसी,दो कंपनी आरएएफ,छह एएसपी,18 डिप्टी एसपी,150 इंसपेक्टर,250 सब इंस्पेक्टर, एक दस्ता एटीएस कमांडो,250 ट्रैफिक पुलिस कर्मी,10 टीआई,25 टीएसआई तैनात किये जाएंगे.

वाहन पार्किंग व्यवस्था
जन्माष्टमी की तैयारी को लेकर मथुरा वृंदावन नगर निगम ने 12 स्थान पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था बनाई गई है. शहर के जीआईसी, सदर तिराहा, बीएन पोद्दार, रेलवे ग्राउंड, नया बस स्टैंड, माल गोदाम रोड, फायर ब्रिगेड भूतेश्वर, आईएसबीटी, ओपी मित्तल ग्राउंड, पीएनबी कॉलेज, कल्याण करोति 12 स्थान पर वाहन पार्किंग की व्यवस्थाएं बनाई गई हैं.



वहीं, कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव की बधाई देते हुए कहा देश में जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के निर्देशन में तीर्थ विकास परिषद और पर्यटन विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः Watch Video: काशी विश्वनाथ मंदिर में कृष्ण जन्मोत्सव की धूम, गूंजा जय कन्हैया लाल की

ये भी पढ़ेंः श्रीकृष्ण जन्माष्टमीः ठाकुरजी को अर्पण की गई कारागर में बनी पोशाक, मंत्री सिर पर रखकर पहुंचे बांके बिहारी मंदिर

ABOUT THE AUTHOR

...view details