दिल्ली

delhi

उदयपुर में तैनात इनकम टैक्स कमिश्नर के घर पर CBI का छापा

By

Published : Apr 9, 2021, 10:26 PM IST

सीबीआई ने उदयपुर में तैनात 1989 बैच के आईआरएस अधिकारी इनकम टैक्स कमिश्नर (अपील) अलका राजवंशी जैन व उनके पति अमित जैन के उम्मेद हैरिटेज स्थित बंगले पर छापा मारा. अलका राजवंशी का पति जोधपुर में रेल विकास निगम लिमिटेड में ग्रुप मैनेजर के पद पर कार्यरत है. पूरे दिन सीबीआई ने छानबीन की, देर रात तक कार्रवाई जारी रही.

इनकम टैक्स कमिश्नर के घर पर CBI का छापा
इनकम टैक्स कमिश्नर के घर पर CBI का छापा

जोधपुर :सीबीआई ने शुक्रवार को उदयपुर में तैनात 1989 बैच के आईआरएस अधिकारी इनकम टैक्स कमिश्नर (अपील) अलका राजवंशी जैन व उनके पति अमित जैन के उम्मेद हैरिटेज स्थित बंगले पर छापा मारा. अलका राजवंशी का पति जोधपुर में रेल विकास निगम लिमिटेड में ग्रुप मैनेजर के पद पर कार्यरत है. पूरे दिन सीबीआई ने छानबीन की. देर रात तक कार्रवाई जारी रही.

आईआरएस अधिकारी अलका राजवंशी जैन के आवास पर छापा

इसके अलावा सीबीआई की टीमों ने उदयपुर व जयपुर में भी दोनों की संपत्तियों पर सर्च की कार्रवाई की. सीबीआई की ओर से जारी जानकारी के अनुसार अलका राजवंशी, अमित जैन के अलावा उनके सीए विकास राजवंशी को भी आरोपी बनाया है. सीबीआई की जोधपुर विंग ने इस संदर्भ में गुरुवार को ही मामला दर्ज किया था. जिसमें बताया गया है कि दोनों पति-पत्नी की आय की पड़ताल में आय से अधिक साढे पांच करोड़ रुपये की संपत्ति सामने आई थी.

आय से अधिक संपत्ति का है मामला

सीबीआई के अनुसार अप्रैल 2010 से जून 2018 के बीच अलका राजवंशी व अमित जैन की संपत्ति की पड़ताल की गई. जिसमें सामने आया है कि इस दौरान उनकी आय 3 करोड़ 72 लाख 41 हजार 809 रुपये थी. लेकिन इस अवधि में उन्होंने 9 करोड़ 25 लाख 58 हजार 572 रुपये खर्च किए. जो कुल आय का 148 फीसदी अधिक था. यानी की कुल 5 करोड़ 53 लाख 16 हजार 763 रुपये आय से अधिक खर्च किए गए जो उनकी सपंत्ति की श्रेणी में आता है.

आय से अधिक संपत्ति का है मामला

9 साल में बनाई संपत्ति
सीबीआई की ओर से दर्ज मामले में बताया गया है कि जयपुर वैशाली नगर में वैशाली मार्ग पर प्लॉट जो 2001 में लिया गया था, उस पर व्यावसायिक भवन का निर्माण 3 करोड़ 75 लाख से अधिक की राशि खर्च कर करवाया गया. इसी तरह से जयपुर अरविंद मार्ग पर करीब 40 लाख का फ्लैट खरीदा गया, जयपुर में ही अजमेर रोड वृंदावन मार्ग पर 79 लाख का प्लॉट दोनों पति-पत्नी के नाम से खरीदा गया. जोधपुर में उम्मेद हैरिटेज में प्लॉट खरीद कर घर बनाने में 2 करोड़ 67 लाख से अधिक की राशि खर्च हुई. अलका राजवंशी उदयपुर में पद स्थापित होने से पहले जोधपुर में कार्यरत थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details