दिल्ली

delhi

ओडिशा राजपरिवार विवाद मामला: अद्रीजा के पति समेत पांच के खिलाफ मुकदमा दर्ज, CO राजपुर करेंगे जांच

By

Published : May 20, 2023, 9:32 PM IST

Updated : May 22, 2023, 11:13 AM IST

ओडिशा राजपरिवार के विवाद मामले में देहरादून पुलिस ने एक्शन लिया है. देहरादून पुलिस ने अद्रीजा मंजरी सिंह की तहरीर के आधार पर उनके समेत पांच लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है. अद्रीजा मंजरी सिंह ने अपने ससुरालियों पर घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीड़न और जान से मारने की कोशिश के गंभीर आरोप लगाये थे. उन्होंने इस मामले में उत्तराखंड डीजीपी से शिकायत की थी.

Odisha royal family dispute case
ओडिशा राजपरिवार विवाद मामला

ओडिशा राजपरिवार विवाद मामला

देहरादून: पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह की पोती अद्रीजा मंजरी सिंह के साथ मारपीट और घरेलू हिंसा का मामला इन दिनों चर्चाओं में है. इस मामले में थाना राजपुर पुलिस ने अद्रीजा मंजरी सिंह के पति, ससुर, देवर सहित 5 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कर लिया है. अद्रीजा मंजरी सिंह की तहरीर के आधार पर पति अर्केश नारायण सिंह देव के अलावा हरि सिंह, उदय सिंह, अलिकेश नारायण और रकिता के खिलाफ धारा 323, 352, 504 और 506 आईपीसी के तहत मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

मामले में एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि 18 मई 2023 को अद्रीजा मंजरी सिंह की तहरीर के आधार पर आरोपी पति, ससुराल पक्ष और केयर टेकर सहित पांच लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर विवेचना की जा रही है. प्रथम दृष्टया में यह मामला पारिवारिक विवादों से जुड़ा प्रतीत हो रहा है. ऐसे में थाना राजपुर प्रभारी को साक्ष्य व तथ्यों के आधार पर जांच-पड़ताल कर निष्पक्ष कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा, अगर इस मामले में भी कोई कोताही बरती गई है तो इसकी जांच कराई जाएगी. वहीं, अद्रीजा मंजरी सिंह द्वारा अपने जानमाल की सुरक्षा लेकर भी जानकारी सामने आई है. इस मामले में एसएसपी ने कहा, अभी तक उनके पास इस विषय में कोई प्रार्थना पत्र नहीं आया है. इसके बावजूद शिकायतकर्ता अद्रीजा मंजरी सिंह के निवास स्थान पर सुरक्षा निगरानी को लेकर थाना प्रभारी को आदेश दिए गए हैं. इसके अलावा अन्य विषयों पर प्रार्थना पत्र आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी.

पढे़ं-ओडिशा राजपरिवार के विवाद का वीडियो वायरल, कल ही पूर्व पीएम की पोती ने दर्ज कराई थी घरेलू हिंसा की शिकायत

बता दें, पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह की पोती अद्रीजा मंजरी सिंह ने पति सहित ससुराल पक्ष पर मारपीट और घरेलू हिंसा के साथ ही देहरादून के राजपुर स्थित मकान से निकालने का आरोप लगाया था. पीड़िता के अनुसार, इस मामले में राजपुर थाने में सुनवाई ना होने के चलते उन्होंने उत्तराखंड डीजीपी अशोक कुमार से मुलाकात की. जिसके बाद डीजीपी अशोक कुमार ने देहरादून एसएसपी को मामले में जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए थे.

पढे़ं-पूर्व प्रधानमंत्री की पोती ने 'राजपरिवार' पर लगाया घरेलू हिंसा और मारपीट का आरोप, उत्तराखंड के DGP से की शिकायत

23 नवंबर 2017 में अद्रीजा और अर्केश की बड़ी धूमधाम से शादी हुई थी, जिसके बाद से ही दोनों देहरादून के थाना राजपुर स्थित बंगले में रहते हैं. शादी के बाद से ही दोनों बीच अनबन रहने लगी. मामला इतना बिगड़ा की घरेलू हिंसा तक पहुंच गया. अद्रीजा मंजरी सिंह ने आरोप लगाया था कि कई बार थाना राजपुर पुलिस से वो मामले की शिकायत कर चुकी हैं, लेकिन पुलिस उनकी मदद नहीं कर रही है. साथ ही अद्रीजा मंजरी सिंह ने आरोप लगाया था कि 13 मई 2023 को मामला इतना बढ़ गया कि उनके पति ने कुछ महिलाओं को उनको जान से मारने की नीयत से घर में भेजा. अद्रीजा का कहना है कि महिलाओं ने उनपर हमला किया था, जिससे वो घायल हो गई थीं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल जाना पड़ा.

पढे़ं-2000 के नोट पर केंद्र की 'सर्जिकल' स्ट्राइक, सुनिए क्या कह रही है जनता

अद्रीजा मंजरी सिंह ने आरोप लगाया कि उनके पति और ससुराल वालों ने शादी के कुछ समय बाद ही दहेज में करोड़ों रुपए की मांग की. मांग पूरी न होने पर उनका मानसिक उत्पीड़न करना शुरू कर दिया. आरोप है कि सितंबर 2022 में महिला के पति अर्केश ने तलाक लेने के लिए कागज भेजे. साथ ही वो अद्रीजा को घर से निकालने की योजना बनाता रहा, जिसके बाद अद्रीजा मंजरी सिंह ने पूरे मामले की शिकायत उत्तराखंड डीजीपी से की थी.

Last Updated : May 22, 2023, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details