दिल्ली

delhi

हार का ठीकरा फोड़ने पर कैप्टन अमरिंदर ने पूछा, फिर चार राज्यों में क्यों हारी कांग्रेस?

By

Published : Mar 11, 2022, 2:17 PM IST

पंजाब में कांग्रेस की हार की ठीकरा फोड़ने पर कैप्टन अमरिंदर ने करारा जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेतृत्व सुधरने वाला नहीं है. कांग्रेस उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और यूपी में क्यों हारी, इस जवाब सभी जानते हैं. मगर पार्टी के नेताओं को इसका पता ही नहीं है.

why Congress lost in Manipur
why Congress lost in Manipur

नई दिल्ली : पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को करारा जवाब दिया है. पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद गुरुवार को पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला हार का ठीकरा कैप्टन अमरिंदर सिंह के साढ़े चार के शासन पर फोड़ दिया था. इसके जवाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट किया की कांग्रेस का नेतृत्व कभी नहीं सीखेगा. उन्होंने सवाल किया कि यूपी में कांग्रेस की शर्मनाक हार का जिम्मेदार कौन है? मणिपुर, गोवा, उत्तराखंड के बारे में क्या? उन्होंने तंज किया कि इन सवालों का जवाब दीवार पर बड़े अक्षरों में लिखा हुआ है लेकिन हमेशा की तरह मुझे लगता है कि कांग्रेस के नेता इसे पढ़ने से बचेंगे.

आम आदमी पार्टी पंजाब में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करते हुए 117 में से 92 सीटों पर शानदार जीत दर्ज की है. कांग्रेस के खाते में सिर्फ 20 सीटें ही आईं. पंजाब में आम आदमी की एकतरफा जीत के बाद कांग्रेस प्रवक्ता ने इसके लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह के शासनकाल को जिम्मेदार ठहराया था. रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा था कि पंजाब में कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी के माध्यम से एक नया नेतृत्व प्रस्तुत किया था, लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह के तहत 4.5 साल की पूरी सत्ता विरोधी लहर को दूर नहीं किया जा सका. इस कारण पंजाब के लोगों ने बदलाव के लिए आप को वोट दिया.

बता दें कि इस चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह भी पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से चुनाव मैदान में थे. आम आदमी पार्टी के अजितपाल सिंह कोहली ने उन्हें 13 हजार वोटों से हराया था. कांग्रेस ने नवजोत सिंह सिद्धू के तेवर के कारण चुनाव से 5 महीने पहले कैप्टन अमरिंदर को इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया था. इसके बाद उन्होंने पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से नई पार्टी बना ली और भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया.

इस चुनाव में कांग्रेस राज्य के 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही थी. मगर उसे हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस को सिर्फ 20 सीटें ही मिल पाईं. पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भदौड़ और चमकौर साहिब, दोनों ही सीट से चुनाव हार गए हैं. इसके अलावा स्टार नेता नवजोत सिंह सिद्धू भी अमृतसर ईस्ट से हार गए.

पढ़ें : यूपी फतह के बाद अहमदाबाद में पीएम मोदी का मेगा रोड शो, उमड़ा हुजूम

ABOUT THE AUTHOR

...view details