दिल्ली

delhi

Assembly Election-2022 : विधानसभा चुनावों में बढ़ी खर्च सीमा, 40 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे प्रत्याशी

By

Published : Jan 8, 2022, 5:05 PM IST

Updated : Jan 8, 2022, 5:15 PM IST

चुनाव आयोग (Election Commission) पांच राज्यों में घोषित विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के खर्च की सीमा को बढ़ा दिया है. चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के लिए खर्च सीमा (Expenditure limit for assembly elections) 28 लाख से बढ़ाकर 40 लाख रुपये कर दिया है.

40 लाख रुपये खर्च कर पाएंगे प्रत्याशी
Assembly Election-2022

नई दिल्ली :चुनाव आयोग (Election Commission) पांच राज्यों में घोषित विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों के खर्च की सीमा को बढ़ा दिया है. अब विधानसभा चुनाव के प्रत्याशी चुनाव प्रचार (Expenditure limit for assembly elections) पर 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकेंगे.

विधानसभा चुनावों की खर्च सीमा

विधानसभा चुनाव-2022 (assembly elections-2022) के लिए बड़े राज्यों के उम्मीदवार अब 28 लाख रुपये के बजाए 40 लाख रुपये तक खर्च कर सकते हैं. नोटिफिकेशन के अनुसार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में विधानसभा चुनावों के लिए खर्च की सीमा अब 40 लाख रुपये है. गोवा और मणिपुर के लिए यह अब 28 लाख रुपये है.

इन राज्यों में होंगे चुनाव

निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों (Assembly Elections) के कार्यक्रमों की घोषणा कर दी. सभी राज्यों में सात चरणों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न हो जाएगी. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तहत 10 फरवरी से लेकर सात मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा.

वहीं उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में वोट डाले जाएंगे. मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और तीन मार्च को मतदान होगा. सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को होगी.

यह भी पढ़ें- पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव, 10 फरवरी से सात चरण में मतदान, 10 मार्च को नतीजे

पिछली बार 2014 में बढ़ी सीमा

चुनावों में स्टार प्रचारकों की रैलियों और कार्यक्रमों का खर्च पार्टियों द्वारा वहन किया जाता है. राजनीतिक पार्टियों द्वारा खर्च की गई राशि पर कोई सीमा नहीं होती है. चुनावों में उम्मीदवारों के खर्च की सीमा में आखिरी बड़ा संशोधन 2014 में किया गया था, जिसे अंतरिम उपाय के रूप में 2020 में 10 प्रतिशत और बढ़ा दिया गया.

यह भी पढ़ें- पांच राज्यों में चुनाव का एलान, आदर्श आचार संहिता लागू

Last Updated :Jan 8, 2022, 5:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details