दिल्ली

delhi

तरनतारन में भारत-पाक सीमा पर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, BSF ने बरसाईं गोलियां

By

Published : Nov 18, 2022, 6:22 PM IST

पंजाब के तरनतारन में भारत-पाकिस्तान सीमा पर पाकिस्तानी ड्रोन देखा गया. इस पर बीएसएफ के जवानों के द्वारा फायरिंग किए जाने के बाद ड्रोन वापस लौट गया.

Pakistani drone seen on the border of India
भारत की सीमा पर दिखा पाकिस्तानी ड्रोन

तरनतारन (पंजाब): पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इससे प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन की गतिविधियां देखी जा रही हैं. ऐसा ही ताजा मामला तरनतारन से सामने आया है जहां देर रात सीमा क्षेत्र में एक ड्रोन को देखा गया.

बताया जाता है कि तरनतारन के भारत-पाकिस्तान सीमा पर रात करीब 12 बजे एक पाकिस्तानी ड्रोन भारत में घुस आया. ड्रोन की आवाज सुनते ही सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने ड्रोन पर फायरिंग कर दी. इसके बाद ड्रोन वापस पाकिस्तान चला गया. हालांकि बीएसएफ के द्वारा इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

बता दें कि पिछले कुछ सालों में ड्रोन के जरिये हथियारों और ड्रग्स की सप्लाई के कई मामले सामने आ चुके हैं. इतना ही नहीं पाकिस्तान के द्वारा भारत में ड्रग्स और हथियारों की खेप भेजने का सिलसिला जारी है. दूसरी तरफ बीएसएफ के द्वारा ड्रोन को लेकर पैनी नजर रखी जा रही है, इस वजह से कई बार इस तरह की घटनाओं को नाकाम भी किया जा चुका है.

इससे पहले सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक पंकज कुमार सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान से लगती पंजाब और जम्मू की सीमा पर ड्रोन द्वारा नशीले पदार्थ, हथियार और गोला-बारूद भेजे जाने के मामले 2022 में दोगुने से अधिक हो गए हैं. बीएसएफ इस समस्या से निपटने के लिए ठोस समाधान खोज रहा है. उन्होंने कहा था कि बल ने हाल में ड्रोन फॉरेंसिक का अध्ययन करने के लिए दिल्ली के एक शिविर में एक अत्याधुनिक प्रयोगशाला की स्थापना की है और इसके परिणाम बहुत उत्साहजनक रहे हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां सीमा पार से इस अवैध गतिविधि में शामिल अपराधियों के उड़ान पथ और यहां तक कि उनके पते का भी पता लगाने में सक्षम हैं.

ये भी पढ़ें - पाकिस्तान की सीमा से आए ड्रोन की संख्या इस साल दोगुना से अधिक हुई: बीएसएफ डीजी

ABOUT THE AUTHOR

...view details