दिल्ली

delhi

जलियांवाला बाग हत्याकांड पर ब्रिटिश उच्चायुक्त ने मांगी माफी, बताया- इतिहास का 'काला दिन'

By

Published : Jun 18, 2022, 8:54 AM IST

Updated : Jun 18, 2022, 11:54 AM IST

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट भारत पहुंचे. इस दौरान उन्होंने श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेका. उन्होंने जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि भी दी.

British High Commissioner Alex Ellis pays tribute to martyrs says massacre unforgettable
ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि, कहा नरसंहार 'अविस्मरणीय'

चंडीगढ़: ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस (Alex Ellis) बुधवार को जलियांवाला बाग पहुंचे. इस दौरान उन्होंने जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर उन्होंने जलियांवाला बाग हत्याकांड को शर्मनाक घटना करार दिया और खेद व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि इस नरसंहार को कभी भुलाया नहीं जा सकता.

गौरतलब है कि ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस और उप उच्चायुक्त कैरोलिन रोवेट भारत पहुंचे. इस दौरान उन्होंने जलियांवाला बाग में शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस बीच, ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने 13 अप्रैल, 1919 के नरसंहार को ब्रिटेन और भारत के इतिहास में एक 'काला दिन' कहा. उन्होंने विजिटर बुक में अपनी भावनाएं व्यक्त कीं.

ये भी पढ़ें- गर्मी की छुट्टी बिताने गया परिवार लापता, रिश्तेदार ने दर्ज कराया मामला

उन्होंने लिखा कि 13 अप्रैल 1919 को जलियांवाला बाग में जो हुआ वह बेहद शर्मनाक था. उस समय जो कुछ भी हुआ वह बहुत दुखद था. इसके लिए हमें बहुत खेद है. उन्होंने आगे कहा कि नरसंहार को कभी भुलाया नहीं जा सकता. इससे पहले ब्रिटेन के राजनयिक अपने परिवारों के साथ श्री हरमंदिर साहिब गए, जहां एसजीपीसी के अध्यक्ष हरजिंदर सिंह धामी ने उन्हें गैर-सिख शिष्टाचार और परंपराओं से अवगत कराया.

Last Updated : Jun 18, 2022, 11:54 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details