दिल्ली

delhi

Rishi Sunak : ब्रिटेन के पीएम सुनक ने भारत की धरती से विश्व को दिया सनातन संदेश

By PTI

Published : Sep 10, 2023, 4:43 PM IST

ऐसे समय में जब भारत में 'सनातन धर्म' को लेकर राजनीतिक दलों में बयानबाजी तेज है, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने विश्वभर को जो संदेश दिया है उसकी भारत में काफी तारीफ हो रही है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (UK PM Rishi Sunak) सोशल मीडिया पर भी छाए हुए हैं.

Britain PM Sunak
ब्रिटेन के पीएम सुनक

नई दिल्ली :जी20 सम्मेलन में शामिल होने भारत आए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भारत की धरती से विश्वभर को सनातन का संदेश दिया है. जिस तरह से वह रविवार सुबह मंदिर दर्शन करने पहुंचे और पूजा-अर्चना की उसकी हर तरफ चर्चा है.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंदिर में दंडवत प्रणाम किया

मंदिर प्रबंधन अधिकारियों के अनुसार, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति ने रविवार सुबह अक्षरधाम मंदिर में 45 मिनट बिताए, पूजा की और इसकी वास्तुकला और इतिहास के बारे में जाना.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने मंदिर में आरती की

मंदिर परिसर में नंगे पैर चले 150 मीटर :ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सुबह-सुबह भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले स्वामीनारायण को समर्पित अक्षरधाम मंदिर पहुंचे और स्वागत क्षेत्र से मुख्य मंदिर परिसर तक करीब 150 मीटर नंगे पैर चले. सुनक और उनकी पत्नी ने अक्षरधाम मंदिर में करीब 45 मिनट बिताए और पूजा-अर्चना की. बारिश के बावजूद वह मंदिर में दर्शन करने पहुंचे थे.

मंदिर परिसर में पत्नी अक्षरा मूर्ति के साथ सुनक
मंदिर में पूजा करते ब्रिटेन के पीएम सुनक

आरती की, मूर्तियों के सामने चढ़ाए फूल : मंदिर प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुनक ने सबसे पहले स्वामीनारायण जी की स्वर्ण मूर्ति पर फूलों की पंखुड़ियां (पुष्पर्पण) चढ़ाईं और फिर आरती की. उन्होंने मंदिर परिसर में सीता-राम, राधा-कृष्ण, लक्ष्मी नारायण और शिव-पार्वती की मूर्तियों पर फूल की पंखुड़ियां भी अर्पित कीं.

मंदिर में पूजा करते ऋषि सुनक

यूके के पीएम ने मंदिर की वास्तुकला और उसके इतिहास के बारे में जानकारी ली. अधिकारी ने बताया कि उन्होंने स्वामीनारायण जी की कुछ पवित्र वस्तुएं भी देखीं, जैसे जूते और माला.

साधु संतों के साथ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

'हिंदू होने पर गर्व' :एक दिन पहलेब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा था कि उन्हें हिंदू होने पर गर्व है. सुनक ने एक साक्षात्कार में कहा था, 'मुझे अपनी भारतीय जड़ों और भारत से अपने संबंधों पर बहुत गर्व है. जैसा कि आप जानते हैं, मेरी पत्नी भारतीय हैं और एक गौरवान्वित हिंदू होने का मतलब है कि भारत और भारत के लोगों के लिए मेरे साथ हमेशा जुड़ाव रहेगा.'

भारत में सनातन को लेकर छिड़ी है बहस :ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक का ये रूप चर्चा में बना हुआ है, क्योंकि हाल ही में भारत में सनातन को लेकर कुछ बयान सामने आए हैं. तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एमके करुणानिधि के पोते उदयनिधि स्टालिन के एक बयान के बाद इस पर बहस तेज हुई, जिसमें उन्होंने कहा कि 'सनातन (धर्म) को मलेरिया, डेंगू और मच्छर की तरह खत्म किया जाना चाहिए, न कि इसका विरोध किया जाना चाहिए.'

सीएम स्टालिन ने किया था बचाव :उदयनिधि के बयान का उनके पिता तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बचाव किया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टालिन ने केवल 'सनातन द्वारा प्रचारित अमानवीय सिद्धांतों ... जो अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करते हैं' उनके बारे में बात की थी और 'किसी भी धर्म या धार्मिक विश्वास को अपमानित करने का उनका कोई इरादा नहीं था.'

उदयनिधि के बयान से इंडिया गठबंधन के दलों ने भी दूरी बनाई. कांग्रेस ने कहा कि 'कांग्रेस ने हमेशा सर्वधर्म समभाव (सांप्रदायिक सौहार्द) में विश्वास किया है जिसमें हर धर्म, हर आस्था का अपना स्थान है. कोई भी किसी विशेष आस्था को किसी अन्य आस्था से कमतर नहीं मान सकता.'

वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा, 'न तो संविधान इसकी इजाजत देता है और न ही भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ऐसी टिप्पणियों में विश्वास करती है.' वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि किसी भी धर्म पर टिप्पणी करना उचित नहीं है.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details