दिल्ली

delhi

ब्रिटेन का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप युद्धाभ्यास के लिए बंगाल की खाड़ी पहुंचा

By

Published : Oct 15, 2021, 8:14 PM IST

कैरियर स्ट्राइक

भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि कैरियर स्ट्राइक ग्रुप दोनों देशों के बीच 'सबसे उच्च स्तरीय युद्धाभ्यास' में हिस्सा लेगा जिसमें सशस्त्र बलों के तीनों अंग भाग लेंगे.

नई दिल्ली :भारत के साथ बढ़ती रणनीतिक साझेदारी का जबर्दस्त प्रदर्शन करते हुए तीन महीने में दूसरी बार ब्रिटेन का कैरियर स्ट्राइक ग्रुप अपने सबसे बड़े जंगी जहाज एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ के नेतृत्व में शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी पहुंचा.

भारत में ब्रिटिश उच्चायोग ने कहा कि कैरियर स्ट्राइक ग्रुप दोनों देशों के बीच 'सबसे उच्च स्तरीय युद्धाभ्यास' में हिस्सा लेगा जिसमें सशस्त्र बलों के तीनों अंग भाग लेंगे. एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ और उसके आक्रामक कार्य समूह ने जुलाई में बंगाल की खाड़ी में कई भारतीय जंगी जहाजों एवं पनडुब्बियों के साथ विशाल युद्धाभ्यास किया जिसमें विविध जटिल अभ्यास शामिल थे.

उच्चायोग ने एक बयान में कहा, 'यह तैनाती हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अपने राजनयिक, आर्थिक एवं सुरक्षा आधारित संबंधों को गहरा करने की ब्रिटेन की प्रतिबद्धता का प्रदर्शन है. भारत मुक्त, खुला, समावेशी एवं समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करने के लिए बेहद अहम है. '

कैरियर स्ट्राइक ग्रुप एक ऐसा विशाल नौसैन्य बेडा होता है जिसमें विमान वाहक, बड़े बड़े विध्वंसक और जंगी जहाज एवं अन्य जहाज शामिल होते हैं.

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि भारत हिंद-प्रशांत क्षेत्र में ब्रिटेन के 'अनिवार्य' साझेदार है और कैरियर स्ट्राइक ग्रुप की यात्रा द्विपक्षीय रक्षा एवं सुरक्षा साझेदारी के गहरा होने का परिचायक है.

पढ़ें - जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई नहीं होने से कुछ नाराज लगती हैं ब्रिटेन की महारानी

उन्होंने साझी सुरक्षा एवं समृद्धि की दिशा में काम करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिश जॉनसन के निश्चय का भी हवाला दिया.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details