दिल्ली

delhi

जानें कौन हैं बॉक्सर स्वीटी बूरा, जिन्होंने विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा है

By

Published : Mar 25, 2023, 9:11 PM IST

Updated : Mar 25, 2023, 9:51 PM IST

हरियाणा की बॉक्सर स्वीटी बूरा ने महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के 81 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में चीन की वांग लीना को हराकर स्वर्ण पदक जीता है.

Boxer Saweety Boora
Boxer Saweety Boora

चंडीगढ़:हरियाणा के हिसार जिले की रहने वाली अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर स्वीटी बूरा ने विश्व महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में चीन की खिलाड़ी को हराकर गोल्ड मेडल जीता है. स्वीटी बूरा ने 81 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में चीन की वांग लीना को हराकर स्वर्ण पदक जीता है.

बॉक्सर स्वीटी बूराहरियाणा के जिला हिसार में घिराय गांव की रहने वाली हैं. स्वीटी बूरा का जन्म 10 जनवरी 1993 में एक किसान परिवार में हुआ. उनके पिता महेंद्र सिंह किसान हैं, जबकि माता सुरेश देवी गृहणी हैं. छोटी उम्र से ही स्वीटी ने खेल में अपना करियर बनाने के लिए मेहनत करनी शुरू कर दी थी. स्वीटी को उनकी फैमिली ने भी काफी सपोर्ट किया.

स्वीटी के करियर से लेकर शादी तक का सफर: स्वीटी को शुरुआत में ही कोच का सही मार्गदर्शन मिला और स्वीटी ने एक के बाद एक पदकों की झड़ी लगा दी. उसके बाद स्वीटी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आज स्वीटी इंटरनेशनल स्तर पर भी कई पदक अपने नाम कर चुकी हैं. आपको बता दें कि स्वीटी साल 2018 में इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप रसिया में भी गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं. स्वीटी की इस सफलता पर देश को गर्व है. स्वीटी ने साल 2022 में भारतीय कबड्डी टीम के स्टार खिलाड़ी दीपक हुड्डा से शादी की. दीपक हुड्डा जिला रोहतक के रहने वाले हैं.

करियर की उपलब्धियों पर एक नजर:आपको विस्तार से बताते हैं कि हरियाणा की छोरी स्वीटी बूरा ने अभी तक खेल में क्या क्या उपलब्धियां हासिल की है. शुरुआत करते हैं साल 2014 से आइबा बॉक्सिंग चैंपियनशिप साउथ कोरिया में स्वीटी बूरा रजत पदक अपने नाम कर चुकी हैं. साल 2015 में एसबीसी एशियन बॉक्सिंग चैंपियनशिप चाइना में हुआ उसमे बूरा ने रजत पदक जीता था.

ये भी पढ़ें:Womens World Boxing Championship: हरियाणा की नीतू और स्वीटी का फाइनल मुकाबला आज, देश को गोल्ड मेडल की उम्मीद

बॉक्सिंग का शानदार सफर: बात करें साल 2018 की तो रसिया में हुए इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप में स्वीटी ने गोल्ड मेडल जीत कर देश का गौरव बढ़ाया था. इसी साल 2018 में 69वां इंटरनेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप बुलगारिया में हुआ जिसमें स्वीटी बूरा ने कांस्य पदक जीता था. साल 2019 में दूसरी ओपन इंडिया नेशनल चैंपियनशिप में स्वीटी बूरा ने कांस्य पदक जीता था. साल 2021 में भी दुबई में हुई एएसबीसी एशियन महिला बॉक्सिंग चैंपियनशिप में बूरा ने कांस्य पदक अपने नाम किया था.

Last Updated :Mar 25, 2023, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details