दिल्ली

delhi

POP से पहले भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के पास मिले जिंदा बम का मामला, पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

By

Published : Jun 8, 2023, 7:19 PM IST

Updated : Jun 8, 2023, 7:50 PM IST

इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) देहरादून के पास मिले जिंदा बम को बम निरोधक दस्ते ने नष्ट कर दिया है. पुलिस ने इलाके में चेकिंग अभियान शुरू कर दिया है, साथ ही लोगों से अपील भी की है. 7 जून को स्थानीय लोगों ने पुलिस को बम की सूचना दी थी. जबकि 10 जून को आईएमए में पासिंग आउट परेड है.

indian military academy dehradun
भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून

POP से पहले भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के पास मिले जिंदा बम का मामला

देहरादून (उत्तराखंड):राजधानी दून के थाना प्रेमनगर क्षेत्र के अंतर्गत भारतीय सैन्य अकादमी (आईएमए) की 10 जून को होने वाली पासिंग आउट परेड (POP) से दो दिन पहले कोल्हुपानी क्षेत्र में एकेडमी की बाउंड्री के पीछे जिंदा बम मिलने के मामले पर पुलिस ने खुलासा किया है. पुलिस के मुताबिक, बम आईएमए के सैन्य अभ्यास के दौरान मिस फायर हो गया था. बम निरोधक दस्ते ने बस को डिफ्यूज करने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली. इसके बाद दस्ते ने बम को बड़े से गड्ढे में दबाकर नष्ट किया. पुलिस अब मामले की जानकारी आर्मी के अधिकारियों को भेजने की तैयारी कर रही है.

दरअसल, 7 जून की शाम को कोल्हुपानी क्षेत्र में आईएमए की बाउंड्री के पीछे बम पड़े होने की सूचना पुलिस को मिली थी. बम पर 51 एमएम लिखा था. सूचना मिलते ही थाना प्रेमनगर पुलिस मौके पर पहुंची तो देखा कि दो सीमेंट के पिलरों के बीच में बम पड़ा हुआ है. पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए जगह को खाली कराया और आईएमए के अधिकारियों और बम निरोधक दस्ते को मौके पर मौके पर बुलाया. दस्ते की जांच में बम जिंदा पाया गया. हालांकि, दस्ता कई घंटों के मशक्कत के बाद भी बम को डिफ्यूज नहीं कर पाया.

इसके बाद दस्ते (बम निरोधक दस्ता) ने एक गड्ढा में बम को रखकर उसे नष्ट किया. देहरादून एसपी सिटी सरिता डोभाल ने बताया कि बम शायद सैन्य अभ्यास के दौरान मिस फायर हो गया था. पुलिस एहतियातन आसपास के क्षेत्र में चेकिंग अभियान चला रही है. उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि इस तरह की संदिग्ध वस्तुओं को देखते ही पुलिस को सूचना दें.
ये भी पढ़ेंःIMA के पास जिंदा बम मिलने से मचा हड़कंप, 10 जून को आयोजित होनी है POP

Last Updated : Jun 8, 2023, 7:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details