दिल्ली

delhi

PM मोदी के जन्मदिन को सेवा पखवाड़ा के रूप में मनाएगी BJP, खास आयोजन होंगे

By

Published : Sep 1, 2022, 8:39 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन 17 सितंबर को है. भाजपा 17 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती तक सेवा पखवाड़ा मनाएगी. पार्टी इस दौरान खास आयोजन करेगी. पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कार्यकर्ताओं को इस संबंध में निर्देश दिए हैं. जानिए कौन-कौन से कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

PM Modi
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली :भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (PM Modi birthday) 17 सितंबर को खास बनाने की तैयारी में है. भाजपा पीएम के जन्मदिन से 16 दिनों की अवधि को सेवा पखवाड़ा (Seva Pakhwara) के रूप में मनाएगी. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पीएम मोदी के जन्मदिन के लिए एक व्यापक कार्यक्रम की योजना बना रहे हैं और इसके लिए उन्होंने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं को इसे 'सेवा पखवाड़ा' के रूप में मनाने के निर्देश दिए हैं.

भाजपा (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं को कार्यक्रमों को लेकर पत्र लिखा है. सेवा पखवाड़ा 17 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती 2 अक्टूबर तक मनाया जाएगा. पार्टी सेवा पखवाड़ा के तहत जिला स्तर पर आयोजन करेगी. पीएम नरेंद्र मोदी पर प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाएगा. इसके साथ ही पार्टी 'मोदी @20 सपने हुए साकार' पुस्तक के प्रचार-प्रसार की रणनीति भी बना रही है. रक्तदान शिविर एवं नि:शुल्क जांच शिविर का आयोजन, कृत्रिम अंगों एवं उपकरणों का वितरण किया जाएगा.

पार्टी देश को क्षय रोग (टीबी) मुक्त बनाने के लिए एक साल तक चलने वाला कार्यक्रम भी चलाएगी, जिसके तहत हर कोई एक टीबी रोगी को गोद लेगा और एक साल तक उसकी देखभाल करेगा. भाजपा सेवा पखवाड़ा के तहत COVID-19 बूस्टर खुराक को बढ़ावा देने के लिए भी अभियान चलाएगी. पीएम मोदी के जन्मदिन समारोह के लिए आयोजित कार्यक्रमों में पौधरोपण अभियान और कई स्वच्छता अभियानों को शामिल किया जाएगा. जेपी नड्डा ने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को नमो एप पर कार्यक्रमों की तस्वीरें अपलोड करने के निर्देश दिए हैं.

राष्ट्रपिता बापू और दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर भी होंगे खास कार्यक्रम :जेपी नड्डा ने 'विविधता में एकता' और 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' से संबंधित कार्यक्रमों को बढ़ावा देने का भी निर्देश दिया है. इसके साथ ही भारतीय जनसंघ के नेता पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर 25 सितंबर को विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. नड्डा ने उपाध्याय से संबंधित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने और उनके व्यक्तित्व पर चर्चा करने के निर्देश दिए हैं. भाजपा अध्यक्ष ने महात्मा गांधी की जयंती पर विशेष कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया है. इसके तहत खादी के प्रयोग और राष्ट्रपिता के सिद्धांतों पर चर्चा करने की बात कही गई है.

केंद्रीय समिति का गठन : पूरे देश में सेवा पखवाड़ा के सुचारु संचालन के लिए एक केंद्रीय समिति का गठन किया गया है. पार्टी ने राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुबर दास, राष्ट्रीय सचिव विजया राहतकर, राष्ट्रीय सचिव अरविंद मेनन, युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या, राष्ट्रीय अध्यक्ष किसान मोर्चा राजकुमार चाहर, भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष जमाल सिद्दीकी को जिम्मेदारी दी है. पिछले साल, भाजपा ने उस दिन अधिकतम संख्या में COVID-19 वैक्सीन टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाकर जन्मदिन को ऐतिहासिक बनाने का लक्ष्य रखा था. भारत ने पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 वें जन्मदिन के अवसर पर एक दिन में 2.50 करोड़ से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक के साथ एक दिन में सबसे अधिक कोविड जॉब्स का विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

पढ़ें- भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई से राष्ट्रीय राजनीति में नया ध्रुवीकरण: पीएम मोदी

(ANI)

ABOUT THE AUTHOR

...view details