दिल्ली

delhi

भाजपा की सत्ता की प्यास इतनी तेज है कि भविष्य में स्पष्ट बहुमत वाली सरकार भी नहीं बचेगी : कुमारस्वामी

By

Published : Jun 24, 2022, 2:14 PM IST

Updated : Jun 24, 2022, 2:31 PM IST

कुमारस्वामी

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा को सत्ता में कोई अन्य पार्टी पसंद नहीं है. भाजपा ने सत्ता की प्यास बढ़ा दी है.

बेंगलुरु :कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा और कहा कि भाजपा को सत्ता में कोई अन्य पार्टी पसंद नहीं है. जनता दल (सेक्युलर) पार्टी के राज्य कार्यालय में मीडिया से बात करते हुए, उन्होंने महाराष्ट्र में ऑपरेशन लोटस के मुद्दे पर कर्नाटक के पूर्व सीएम ने कहा कि ऑपरेशन लोटस बीजेपी का एक कथित कार्यक्रम है. भाजपा की सत्ता की प्यास इतनी तेज है कि आने वाले दिनों में स्पष्ट बहुमत वाली सरकार भी नहीं बचेगी."

महाराष्ट्र में चल रहे सियासी संकट पर असंतोष जताते हुए कहा, "यहां तक ​​कि पूर्ण बहुमत से जीतने वाली अन्य पार्टियों को भी जीवित रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी. शिवसेना द्वारा 12 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग करने के कुछ मिनट बाद, एकनाथ शिंदे ने ट्विटर पर लिखा और लिखा, "12 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के लिए आवेदन करके आप हमें डरा नहीं सकते."

शुक्रवार को गुवाहाटी में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले विधायकों के बागी समूह की 50 तक पहुंचने पर महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट तेज हो गया है. शिंदे के साथ मौजूद बागी विधायकों ने पहले 34 विधायकों के हस्ताक्षर वाले एक प्रस्ताव को स्वीकार किया जिसमें कहा गया था कि एकनाथ शिंदे नेता बने रहेंगे. यह प्रस्ताव राज्य के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेजा गया था. हालांकि बीजेपी ने बुधवार को कहा था कि महाराष्ट्र संकट शिवसेना का आंतरिक मामला है और पार्टी का इससे कोई लेना-देना नहीं है.

उन्होंने कहा, "वे (भाजपा) कह रहे हैं कि जाहिर तौर पर विधायक ठाकरे से खुश नहीं हैं, उन्होंने सांसदों का विश्वास हासिल नहीं किया है. लेकिन इस सब के पीछे जो गंदी राजनीति कर रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि भाजपा है. इसमें कोई संदेह नहीं है. साथ ही कहा, "मैंने कर्नाटक में इसका अनुभव किया है. उन्होंने (भाजपा) मुझ पर विधायकों पर भरोसा नहीं करने का आरोप लगाया. उन्होंने झूठा प्रचार किया कि मेरी सरकार में भी सांसदों के साथ ठीक से व्यवहार नहीं किया गया, मैंने कांग्रेस के निर्वाचन क्षेत्रों के विकास के लिए 19,000 करोड़ रुपये दिए. मैं इसके बारे में पार्टी के विधायक दल के नेता को सूची दी. हालांकि, भाजपा ने राजनीति की और ऑपरेशन कमल का संचालन किया जिसने मेरी सरकार को गिरा दिया."

राज्य में चल रहे पाठ्यपुस्तक संकट पर कुमारस्वामी ने कहा, "पाठ्यपुस्तक पर विपक्ष समर्थक बहस हुई है. कांग्रेस पाठ के खिलाफ बोल रही है और भाजपा मंत्री सिद्धारमैया सरकार पर पाठ तैयार करने का आरोप लगा रही है. उन्होंने कहा कि सिद्धारमैया सरकार ने गलती की है. राज्य के पाठ्यक्रम में पाठ्यपुस्तकों में कथित गलत संशोधन को लेकर पिछले महीने एक विवाद सामने आया था. समीक्षा समिति के अध्यक्ष रोहित चक्रतीर्थ को बर्खास्त करने की मांग की जा रही थी. स्कूल की पाठ्यपुस्तकों की जांच और संशोधन के लिए चक्रतीर्थ की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था. 12वीं सदी के सुधारवादी बसवन्ना पर एक अध्याय को संशोधित करने के राज्य सरकार के कदम पर कई संतों और प्रमुख हस्तियों ने आपत्ति जताई थी.

विशेष रूप से संतों के एक वर्ग ने आरोप लगाया कि दसवीं कक्षा के छात्रों के लिए संशोधित कन्नड़ और सामाजिक विज्ञान की पाठ्यपुस्तकों में समाज सुधारक बसवन्ना की शिक्षाओं को विकृत किया गया है. संतों ने समीक्षा समिति पर कुवेम्पु के राज्य गान के कवि विश्वमनव का अपमान करने का भी आरोप लगाया. जनता दल (सेक्युलर) के नेता एचडी देवेगौड़ा (भारत के पूर्व प्रधान मंत्री) भी कुवेम्पु मंच द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद पाठ्यपुस्तक में कुवेम्पु के कथित अपमान के विरोध में भाग लेने के लिए गए थे. उन्होंने कहा, "मैं यह भी अध्ययन कर रहा हूं कि दोनों सरकारों के दौरान पाठ में क्या गलत है."

यह भी पढ़ें-महाराष्ट्र: शिंदे का 50 से ज्यादा MLA के साथ का दावा, उद्धव को लिया आड़े हाथ

एएनआई

Last Updated :Jun 24, 2022, 2:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details