दिल्ली

delhi

BJP Mission 2023 : जेपी नड्डा और अमित शाह की मैराथन बैठक में भाजपा का ब्लू प्रिंट तैयार, आचार संहिता तक के कार्यक्रम तय

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 28, 2023, 7:46 AM IST

Updated : Sep 28, 2023, 8:09 AM IST

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केन्द्री गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार रात को प्रदेश भाजपा नेताओं के साथ करीब साढ़े 6 घंटे तक मैराथन बैठक की. इस बैठक में चुनावी आचार सहिंता लगने तक पार्टी के आगामी कार्यक्रम तय किए गए हैं. साथ ही पार्टी नेताओं को एकजूट होने के निर्देश दिए हैं.

अमित शाह, जेपी नड्डा की जयपुर में बैठक
अमित शाह, जेपी नड्डा की जयपुर में बैठक

जयपुर. राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव के बीच अब भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व ने चुनाव की कमान संभाल ली है. तीन दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महासभा कर चुनाव का आगाज किया था. इसके साथ पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं और नेताओं को कमल का फूल खिलाने के आह्वान करते हुए चुनाव में जुट जाने के लिए कहा था. अब पीएम मोदी के आह्वान को धरातल पर उतारने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केन्द्री गृह मंत्री अमित शाह बुधवार शाम को जयपुर पहुंचे. जेपी नड्डा और अमित शाह ने एक निजी होटल में प्रदेश भाजपा नेताओं के साथ करीब साढ़े 6 घंटे मैराथन बैठक कर मिशन 2023 का ब्ल्यू प्रिंट तैयार किया. बैठक में आचार सहिंता लगने तक पार्टी के आगामी कार्यक्रम तय किये गए.

जीपी नड्डा और अमित शाह का ब्लू प्रिंट तैयार

भाजपा ने तय की चुनावी रणनीति : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में करीब साढे छह घंटे मैराथन बैठक में चुनावी रणनीति तय की गई. इस बैठक में सभी नेताओं को एकजुटता के साथ आगामी कार्यक्रमों में लगने के निर्देश दिए गए हैं. नड्डा और शाह ने प्रदेश में आचार संहिता लगने तक पार्टी के आगामी कार्यक्रम बना दिए हैं. जिनके जरिए पार्टी गांव ढाणी तक अपनी पहुंच मजबूत करेगी और इसी साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बड़े बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. इसके साथ आगामी दिनों में अलग अलग कार्यक्रमों के जरिए मौजूदा कांग्रेस सरकार को घेरने की रणनीति भी बनी. भ्रष्टाचार, बेरोजगारी, महिला सुरक्षा, अपराध सहित कई मुद्दों पर अब बीजेपी और ज्यादा आक्रामकता के साथ हमलावर होगी.

राज्यवर्द्धन राठौड़, वसुंधरा राजे व गजेंद्र सिंह शेखावत

पढ़ें Rajasthan Election 2023 : राजस्थान में टिकट को लेकर काउंटडाउन शुरू, अमित शाह-जेपी नड्डा ने ली कोर ग्रुप की बैठक, ये बड़े नेता रहे मौजूद

उम्मीदवारों के चयन पर मंथन:बैठक में पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों के चयन का आधार तय किया है. पार्टी के नेताओं ने कहा कि अनुकूल समय पर बीजेपी प्रत्याशियों की घोषणा करेगी. कुछ सांसदों को चुनाव लड़ाने की पूरी संभावना है. हालांकि आखिरी फैसला केन्द्रीय चुनाव समिति तय करेगी. मैराथन बैठक खत्म होने के बाद बीजेपी चुनाव प्रभारी प्रहलाद जोशी ने कहा कि बैठक में कई विषयों पर चर्चा की गई, प्रत्याशियों के चयन के आधार पर चर्चा की गई है. इसके साथ चुनाव की घोषणा होने तक के कार्यक्रम तय किए गए हैं. प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मध्य प्रदेश के फॉर्मूले पर राजस्थान में भी सांसदों को चुनाव लड़ाने पर पार्टी विचार किया जा रहा है. इस पर सभी के सुझाव लिए गए हैं, आखिरी फैसला केन्द्रीय चुनाव समिति करेगी.

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़

पढ़ें BJP Parivartan Yatra : राजस्थान में बाहरी राज्यों के नेताओं का लग रहा जमावड़ा, लेकिन चर्चा में वसुंधरा राजे की दूरी

सभी मिलकर आगे बढ़ें : बैठक में जेपी नड्डा और अमित शाह ने प्रदेश भाजपा में चल रही आंतरिक गुटबाजी पर भी कड़ा संदेश दिया. सूत्रों के अनुसार अमित शाह ने साफ कर दिया कि प्रदेश में कोई भी स्वयंभू नेता नहीं है और ना ही किसी एक के नेतृत्व में चुनाव होगा. पहले ही पार्लियामेंट्री बोर्ड में तय कर दिया है कि इस बार चुनाव जब प्रधानमंत्री के चेहरे पर होगा. इसलिए सभी नेताओं को एकजुटता के साथ काम करना होगा. पिछले दिनों जिस तरह से पार्टी में गुटबाजी और खेमा बंधी दिखाई दी उसको लेकर भी अमित शाह ने कड़ी नाराजगी जताई. उन्होंने साफ कर दिया कि कोई भी अगर पार्टी का अनुशासन तोड़ेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. बैठक के बाद बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी के आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा हुई है, एमपी का फॉर्मूला राजस्थान में लागू होता है या नहीं ये केन्द्रीय चुनाव समिति को तय करना है. प्रदेश भाजपा की गुटबाजी पर सीपी जोशी ने कहा कि पार्टी के किसी भी वरिष्ठ नेता को इग्नोर नहीं किया जा रहा है, सभी मिलकर आगे बढ़ रहे हैं. किसी में कोई नाराजगी नहीं है. इस भ्रष्टाचारी अहंकारी और आतताई सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए पार्टी का एक-एक नेता और कार्यकर्ता पूरी तरह से एकजूट है. आगामी विधानसभा चुनाव में कमल का फूल पूरी शान के साथ खिलेगा.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

पढ़ें सेंधमारी की तैयारी : कांग्रेस के परंपरागत मुस्लिम वोट बैंक पर भाजपा की नजर, 40 विधानसभा सीटों के लिए बनाया ये प्लान

साढ़े 6 घंटे मैराथन बैठक:बता दें कि करीब 6:45 पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष जयपुर पहुंचे. तीनों नेता एरपोर्ट से सीधे होटल ललित पहुंचे. जहां पर प्रदेश भाजपा के नेताओं के साथ आपसी मुलाकात के बाद करीब 7:30 पर कोर ग्रुप की बैठक शुरू हुई जो मध्यरात्रि 2 बजे तक चली. कोर कमेटी की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा और परिवर्तन संकल्प यात्रा पर चर्चा हुई. इसके साथ परिवर्तन यात्रा में कई जगहों पर निर्धारित संख्या के अनुरूप कार्यकर्ता नहीं पहुंचने की बात को लेकर नड्डा और शाह ने नाराजगी जताई. आपसी गुटबाजी को लेकर भी कड़ा संदेश दिया. प्रदेश स्तर के नेताओं के बीच चल रही आपसी प्रतिस्पर्धा को लेकर भी नड्डा व शाह ने नेताओं को नसीहत दी है कि स्वयंभू बनना छोड़ कमल के फूल के लिए काम करना शुरू करें. सभी की शान और पहचान कमल का फूल है जैसा पीएम मोदी ने अपनी सभा मे कहा था. बैठक में भाजपा के विधानसभा चुनाव को लेकर रणनीति तैयार करने और संभावित उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की गई. अब कभी भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक कर उम्मीदवारों की सूची जारी की जा सकती है.

पढ़ें ओसियां में परिवर्तन यात्रा का हुआ अभूतपूर्व स्वागत, व्यक्तिगत नारे लगाने से संगठन ने जताई नाराजगी

कौन कौन थे मौजूद :बता दें कि मैराथन बैठक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष की मौजूदगी में हुई. इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय महासचिव और प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, केंद्रीय मंत्री और भाजपा प्रदेश चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी, केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल, नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़, केंद्रीय किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी, सह प्रभारी विजया राहटकर, उपनेता प्रतिपक्ष डॉ सतीश पूनिया, प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर, चुनाव संचालन समिति के संयोजक नारायण पंचारिया, चुनाव प्रचार समिति के सह संयोजक कुलदीप बिश्नोई, गुजरात के पूर्व डिप्टी सीएम नितिन पटेल, राष्ट्रीय प्रवक्ता और सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह सहित प्रदेश संगठन के नेता उपस्थित रहे.

Last Updated : Sep 28, 2023, 8:09 AM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details