दिल्ली

delhi

Biparjoy impact in Rajasthan : बिपरजॉय चक्रवात तूफान पीछे छोड़ गया तबाही के निशान

By

Published : Jun 21, 2023, 7:31 AM IST

बिपरजॉय चक्रवात राजस्थान के कई जिलों में कहर बरपाने के बाद चला गया है परंतु अपने पीछे जिले या लोगों के दिलों में गहरी निशान छोड़ गया है. हालांकि भौतिक नुकसान की भरपाई हो जाएगी परंतु लोगों के दिलों में अपनों को खोने का जख्म कभी नहीं भरेगा.

बाड़मेर का जलमग्न गांव
बाड़मेर का जलमग्न गांव

बाड़मेर.बिपरजॉय चक्रवात ने पश्चिमी राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके बाड़मेर में 3 दिनों तक अपना कहर बरपाने के बाद अब जिले से विदा हो गया है. लेकिन बिपरजॉय चक्रवात अपने पीछे तबाही का मंजर छोड़ गया है. बरसाती पानी में डूबने से 4 बच्चों समेत कुल 5 लोगों की मौत हो चुकी है. जिले में चारों ओर चक्रवात से हुई बर्बादी के निशान नजर आ रहे है. हालांकि बारिश का दौर थमे आज 3 दिन हो गए हैं लेकिन फिर भी कई गांव आज भी जलमग्न नजर आ रहे हैं. जलभराव के चलते कई गांवो का आपस में संपर्क टूट गया है. बता दें कि चक्रवाती तूफान के दौरान जिले में तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई.

बिपरजॉय की बारिश से जलमग्न इलाके की आकाशीय तस्वीर

चक्रवात ने जिले के चोहटन, धनाऊ, सेड़वा धोरीमन्ना, सिवाना ,समदड़ी समेत आसपास कई इलाकों में सबसे नुकसान पहुँचाया है. इन इलाकों में पानी के तेज बहाव की वजह से जगह जगह पर सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई. इसके साथ ही विभिन्न जगहों पर जलभराव की वजह से आज भी कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. जिसके चलते स्थानीय लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

बिपरजॉय की तूफान में गिरे बिजली के खंभे व ट्रांसफार्मर

स्थानीय युवक ने बताया कि चक्रवात के दौरान सर्वाधिक चौहटन इलाके में बारिश हुई जिसके चलते यहां के कई निचले इलाकों में जलभराव हो गया और लोगों के घरों में भी तीन तीन फीट तक पानी घुस गया. जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ी. बड़े बुजुर्गों से इस बात का पता चला है कि करीब 50 सालों के बाद ऐसी बरसात हुई है. एक ग्रामीण ने बताया कि बारिश की वजह से कच्चे-पक्के घर गिर गए हैं जिसकी वजह से पीड़ित परिवार को भारी नुकसान हुआ है. पड़ोस में 5 -7 ऐसे परिवार से जिन्होंने इस बारिश में दो-तीन दिन तक भूखे रहकर या सिर्फ बिस्कुट के सहारे अपना गुजारा किया है.

बिपरजॉय की बारिश से टूटी सड़क

पढ़ें Biparjoy impact in Rajasthan : पानी में फंसे 64 लोगों का SDRF ने किया रेस्क्यू

धनाऊ प्रधान शमा बानो ने बताया कि चक्रवात यहां से चला गया है लेकिन अपने अंश पीछे छोड़ गया है. इलाके में पशुधन का भारी नुकसान हुआ है. कई कच्चे घर गिरे है जिससे इंसान को नुकसान हुआ है. सिर्फ वही इंसान जानता है कि तकलीफ की बड़ी है. उन्होंने बताया कि लाखों रुपए का लोगों को नुकसान हुआ है हालांकि अभी आंकलन हो रहा है तो उसके बाद ही स्पष्ट कह पाएंगे कि कितना नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि धनाऊ गांव मुख्य बाजार निचले इलाके में पानी भर गया था जिसकी वजह से पूरा इलाका काफी प्रभावित हुआ है. ऐसे इलाके हैं जहां पर हर किसी को नुकसान हुआ है.

बिपरजॉय की बारिश के बाद जलमग्न घरों से मलबा निकालती महिला

विद्युत विभाग को हुआ करोड़ों का नुकसान :बाड़मेर जिले में डिस्कॉम को इस चक्रवात की वजह से भारी नुकसान झेलना पड़ा है. डिस्कॉम के मीडिया प्रभारी रमेश पवार के मुताबिक करीब 2 हजार विद्युत के पोल टूटकर गिर गए हैं. जिसके चलते अनुमानित 2 करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है साथ ही कई इलाकों में विद्युत सप्लाई भी बाधित हुई थी.

बिपरजॉय की बारिश से टूटी सड़क

ABOUT THE AUTHOR

...view details