दिल्ली

delhi

विद्या के मंदिर में घुलता जातिवाद का जहर, नन्हे बच्चे हो रहे परेशान, कलेक्टर मैडम से की शिकायत

By

Published : Sep 18, 2019, 11:37 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 3:41 AM IST

देश में लगातार जातिवाद को खत्म करने की कोशिशें जा रही है, लेकिन उदयपुर में एक स्कूल ऐसा है, जहां पर शिक्षा के मंदिर में ही जातीय टिप्पणी और जातिवाद का जहर घोला जा रहा है. जी हां, उदयपुर के शांति नगर प्राथमिक स्कूल में लंबे समय से कई नन्हे बच्चों को जातिगत टिप्पणी के आधार पर बुलाए जाने की घटना सामने आई है. इतना ही बच्चों और उनके अभिभावकों का आरोप था कि उनसे स्कूली काम भी करवाया जा रहा था.

शिकायत करती अभिभावक

उदयपुर. राजस्थान के उदयपुर शहर में शांति नगर के पास बने सरकारी स्कूल में नन्हे बच्चों के साथ दुर्व्यवहार करने और जातिगत टिप्पणी कर बच्चों को बुलाने का मामला सामने आया है. अपनी शिकायत लेकर कलेक्ट्रेट पहुंचे बच्चों व परिजनों का कहना रहा कि प्राथमिक उनसे स्कूल में कभी झाड़ू मंगवाए जाते है तो कभी स्कूल की सफाई करवाई जाती है.

इतना ही नहीं बच्चों को जातिगत आधार पर बुलाया जाता और अभद्र भाषा का प्रयोग किया जाता है. जैसे ही इस पूरे मामले की शिकायत नन्हे बच्चों ने अपने परिजनों से की तो परिजन स्कूल पहुंचे, लेकिन शिक्षिका द्वारा परिजनों से भी अभद्र व्यवहार किया गया. जिसके बाद बुधवार को स्कूली छात्र और उनके परिजन कलेक्ट्रेट पहुंचे और इस पूरे मामले की शिकायत जिला कलेक्टर आनंदी से की.

विद्या के मंदिर में घुलता जातिवाद का जहर

यह भी पढ़ें :स्वामी चिन्मयानंद की हालत बिगड़ी, शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में भर्ती

आपको बता दें कि पिछले लंबे समय से यह बच्चे जातिगत टिप्पणी का शिकार हो रहे थे. इनमें कुछ मासूम तो ऐसे थे जो अपने दर्द को भी बयां नहीं कर सकते थे. ऐसे में अब जिला कलेक्टर ने इनकी शिकायत पर पूरे मामले की जांच के आदेश भी जारी कर दिए हैं. वहीं स्कूली विद्यार्थियों का कहना रहा कि स्कूल की एक शिक्षिका लंबे समय से पिछड़े वर्ग के बच्चों को परेशान कर रही है और जब परिजनों ने शिक्षिका से उनकी परेशानी का कारण जानना चाहा तो परिजनों पर भी शिक्षिका ने जातिगत टिप्पणी की. जिसके बाद अब मामला जिला कलेक्टर के पास पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें :अयोध्या मामले में 18 अक्टूबर तक पूरी हो सकती है सुनवाई : CJI

आपको बता दें कि इस पूरे मामले में अब परिजन और छात्र जिला कलेक्टर की कार्रवाई का इंतजार कर रहे हैं. क्योंकि लंबे समय से विद्यार्थी स्कूल जाने से भी डरने लग गए हैं.

Last Updated : Oct 1, 2019, 3:41 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details