दिल्ली

delhi

जरूरतमंदों की सेवा से मिलती है खुशी, राजनीति में कोई रुचि नहीं : सोनू सूद

By

Published : Jul 27, 2020, 6:56 PM IST

बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद कोरोना महामारी के बीच आम लोगों और जरूरतमंद लोगों की लगातार मदद कर रहे हैं. सोनू कहते हैं कि प्रवासी और जरूरतमंद खुद ही उन्हें खोज लेते हैं. उन्होंने कहा कि इसके पीछे ढेरों परिवारों और लोगों की दुआएं भी हैं. सोनू ने कहा कि भीतर से एक आवाज आती है कि इन लोगों का घर जाना जरूरी है और मदद करनी चाहिए, फिर ये लोग अपने घर पहुंच भी जाते हैं. सोनू ने बताया कि मां-बाप ने यह शिक्षा देकर बड़ा किया है कि किसी जरूरतमंद से बिना पूछे अगर मदद कर सको, तभी तुम कामयाब हो, इसी रास्ते पर हम चल रहे हैं और कोशिश जारी है कि हर जरूरतमंद तक मदद पहुंच जाए.

सोनू सूद का इंटरव्यू
सोनू सूद का इंटरव्यू

हैदराबाद : कोरोना काल में बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सोनू सूद जरूरतमंद लोगों के लिए हर संभव सहायता कर रहे हैं. वह इस मुश्किल घड़ी में लोगों के लिए देवदूत बनकर सामने आए हैं. इसी कड़ी में ईटीवी भारत ने सोनू सूद से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस वक्त जितने प्रवासी, जरूरतमंद लोग हैं, वे कहीं ना कहीं से उन्हें ढूंढ ही लेते हैं. उन्होंने कहा, 'मेरी अंतरआत्मा मुझे लोगों की मदद करने के लिए प्रेरित करती है.' राजनीति में एंट्री के सवाल पर सोनू ने कहा कि पिछले 10 साल से पार्टियां उनसे सियासत में एंट्री के लिए संपर्क करती आई हैं, लेकिन उनका इरादा सियासत से ज्यादा सेवा का है. पेश हैं हमारे रीजनल एडिटर ब्रजमोहन सिंह से सोनू सूद के बेबाक साक्षात्कार के मुख्य अंश...

सवाल : लोगों की मदद के लिए मशहूर अभिनेता सोनू सूद को प्रेरणा कहां से मिलती है?

बहुत से परिवारों की दुआएं मेरे साथ हैं, जिसकी वजह से मुझे यह काम करने की प्ररेणा मिलती है. मेरे माता-पिता ने मुझे यही शिक्षा दी है कि दूसरों की मदद करने पर ही मुझे कामयाबी मिल सकती है. मैं उन्हीं के बताए रास्तों पर चल रहा हूं और मेरी यह कोशिश जारी है कि जरूरतमंद लोगों तक मैं मदद पहुंचा पाऊं.

सवाल : सोनू सूद ही वह शख्स निकले, जिन्होंने आपदा को अवसर बना लिया.

मैं कोशिश करता हूं कि हर किसी तक पहुंच सकूं क्योंकि जरूरतमंद लोग मेरे पास एक उम्मीद लेकर आते हैं और मैं अपनी पूरी कोशिश करता हूं कि हर व्यक्ति की मदद कर सकूं. ऐसा लगता है कि भगवान ने मुझे कोई जनून दिया है, जिसकी वजह से मैं 15-16 घंटों तक सड़कों पर रहकर लोगों की मदद कर रहा हूं.

सोनू सूद का विशेष साक्षात्कार.

सवाल : यह पंजाब के संस्कार तो नहीं, जो आपको लोगों की सहायता करने के लिए प्रेरित करते हैं?

मेरे पिता पंजाब में लोगों के लिए लंगर लगाकर उन्हें खाना खिलाते थे. मैं अपने पिता के सेवा भाव को देख-देखकर बड़ा हुआ हूं. मैंने कभी नहीं सोचा था कि पिता से लोगों की मदद करने की प्ररेणा, जो मुझे मिली थी, वह संकट की इस घड़ी में काम आएगी.

सवाल : लोगों की सेवा का भाव क्या सोनू सूद की सोच का हिस्सा बन गया है?

पंजाब के लोगों के अंदर सेवा-भाव होता है, वे अपने त्योहारों पर जगह-जगह लंगर लगा कर लोगों की सेवा करते हैं. यही कारण है, जिसकी वजह से मुझे लोगों की मदद करने की प्रेरणा मिलती है.

सवाल : बॉलीवुड में विलेन की भूमिका निभाने वाले सोनू सूद क्या अंदर से बहुत सरल स्वभाव के हैं?

कैमरे के आगे मैं एक किरदार निभाता हूं, लेकिन असल जिंदगी मैं लोगों की मदद कर भगवान का दिया किरदार निभा रहा हूं. वहीं, आगे भी इस काम को बखूबी करते रहना मेरे जीवन का लक्ष्य है.

सवाल : आंध्र प्रदेश में लड़कियों द्वारा हल खींचे जाने की घटना के बारे में क्या है सोनू सूद की राय?

लड़कियों द्वारा हल खींचने वाले वीडियो ने मुझे काफी विचलित किया था. उसके बाद मैंने उस गरीब किसान से संपर्क किया और अपनी तरफ से उन्हें ट्रैक्टर देने की बात कही. मुसीबत के वक्त में किसी के लिए अफसोस करना बहुत आसान है, लेकिन ऐसे वक्त में मेरी कोशिश जरूरतमंदों की मदद की रहती है.

सवाल : हिमाचल में गाय बेचकर अपने बच्चों की पढ़ाने वाले परिवार से सोनू सूद की क्या बात हुई?

मैंने कुलदीप के परिवार से बातचीत की थी. इस दौरान कुलदीप ने बनावाने की मांग की थी, जिसकी कवायद मैंने शुरू कर दी है. इस तरह कि घटनाएं मेरे लिए प्रेरणा की तरह हैं, जो अपने बच्चों की पढ़ाने के लिए अपनी आय के साधान को बेचने के लिए तैयार हैं. मैं इन घटनाओं को पॉजिटिव नजरिए से देखता हूं.

सवाल : प्रवासी मजदूरों के लिए सोनू सूद ने कौन सा एप लॉन्च किया है?

इस एप के जरिए जरूरतमंद लोग मुझसे जुड़ सकते हैं. लोग इस एप से अपने से संबंधित जानकारी मुझ तक पहुंचा सकते हैं. मैं कई एनजीओ और कॉरपोरेट से भी जुड़ रहा हूं, जिससे गरीब लोगों को रोजगार मुहैया करवा सकूं. वहीं, इस एप से जुड़ने वाले लोगों की हम स्किल डेवलपमेंट और स्किल मैपिंग में भी मदद करेंगे.

सवाल : स्किल मैपिंग में जो काम सरकारें नहीं कर पाईं, क्या वह काम सोनू सूद कर पाएंगे?

स्किल मैपिंग को लेकर कई सरकारें काम कर रही हैं, लेकिन देश का नागरिक होने के नाते मेरा भी यह कर्तव्य बनता है कि दूसरों का इंतजार करने की जगह मैं खुद इस काम को करूं. प्रवासी रोजगार एप में मेरा लक्ष्य था कि देश के तीन करोड़ के लगभग प्रवासी मजदूरों को मैं एक प्लेटफॉर्म पर ला सकूं, जिससे उन्हें रोजगार ढूंढ़ने में परेशानियों का सामना न करना पड़े.

सवाल : सोनू सूद लोगों की मदद करने के लिए पैसों का प्रबंध कैसे करते हैं?

मैंने लोगों की मदद करने का काम अकेले शुरू किया था, लेकिन इस दौरान कई दोस्त मेरे साथ जुड़ गए. जो मेरे साथ मिलकर कोरोना काल में जरूरतमंदों की मदद कर रहे हैं. कई लोगों ने मुझे स्पॉन्सर भी किया है. राजनीति में मेरी कोई रुचि नहीं है.

सवाल : ट्विटर पर अपने आलोचकों से क्या सोनू सूद की कभी बातचीत हुई?

मेरी आलोचना करने वाले लोगों से मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. इतिहास गवाह है कि लोगों की मदद करने वाले लोगों के ऊपर कई अंगुलियां उठाई जाती हैं, लेकिन मुझे इस बात की कोई परवाह नहीं है.

सवाल : सोनू सूद को किस राजनीतिक दल के फोन आते हैं?

मुझे कई राजनीतिक दलों के नेताओं के फोन आते हैं, लेकिन मैंने कभी इस बात पर गौर नहीं किया. प्रिंयका गांधी से लेकर कई राज्यों के सीएम और राज्यपालों ने मेरे काम की तारीफ की है. मेरा काम लोगों की मदद करने का है, जिसे मैं निभा रहा हूं.

सवाल : क्या लॉकडाउन के दौरान सोनू सूद ने किसी फिल्म की शूटिंग के लिए काम किया?

फिलहाल मेरी किसी भी फिल्म की शूटिंग नहीं हो रही है. हालांकि मैं कई विज्ञापनों के लिए काम कर रहा हूं. उम्मीद जताई जा रही है कि सितंबर महीने में फिल्मों की शूटिंग शुरू हो जाएगी. कई लोगों के रोजगार फिल्म जगत से जुड़े हैं, जिसके लिए जल्द से जल्द प्रोडक्शन का काम शुरू किया जा सकता है.

सवाल : क्या सोनू सूद की किसी फिल्म का प्रोडक्शन चल रहा है?

मैं यशराज प्रोडक्शन हाउस के बैनर तले एक फिल्म 'पृथ्वी राज' पर काम कर रहा हूं. इस फिल्म में मेरे साथ बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार भी काम कर रहे हैं. मैं एक तेलुगू फिल्म भी कर रहा हूं. हालांकि मेरे पास कई नई फिल्में भी आ रही हैं, लेकिन कई फिल्मों में मेरे किरदार में भी बदलाव देखने को मिलेगा.

सवाल : क्या अब विलेन की जगह नायक के किरदार में नजर आएंगे सोनू सूद?

मुझे कई फिल्मों में पॉजिटिव रोल मिल रहे हैं. कई लोगों ने मुझे बताया कि वे अब सोनू सूद को निगेटिव किरदार में नहीं देख सकते.

सवाल : नई जेनरेशन के कलाकारों को क्या संदेश देना चाहेंगे सोनू सूद?

मैं नई जेनरेशन के कलाकारों को यही संदेश देना चाहूंगा कि फिल्म इंडस्ट्री में अगर युवा आना चाहते हैं, तो उन्हें मजबूती के साथ हालातों का सामना करना पड़ेगा. बॉलीवुड कमाल की इंडस्ट्री है, लेकिन सफलता पाने के लिए कलाकारों के अंदर सहनशीलता का होना जरूरी है.

सवाल : कोरोना काल में सोनू सूद के बच्चों की पढ़ाई और एक्सरसाइज कैसी चल रही है?

कोरोना काल में बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. मैं रोजाना एक्सरसाइज करता हूं. मैं कसरत करने के लिए अपने व्यस्त शेड्यूल से कुछ समय निकाल लेता हूं.

सवाल : कोरोना के संबंध में सोनू सूद जनता को क्या संदेश देना चाहेंगे?

कोरोना काल में देश के लोगों के लिए मेरा यही संदेश है कि यह मुश्किल समय उन्हें और मजबूत बनाएगा. यह दूनिया इस महामारी के बाद और मजबूत होगी. मैं लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील करता हूं. इस वक्त लोगों को किसी न किसी काम में खुद को व्यस्त रखना चाहिए, जो आपने जिंदगी में कभी नहीं किया, आप उसे करने की कोशिश करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details