दिल्ली

delhi

लद्दाख : जवानों के लिए आईं 'विशेष' जैकेटों पर दिल्ली में जम रही धूल

By

Published : Oct 18, 2020, 11:03 PM IST

Updated : Oct 19, 2020, 8:21 AM IST

LAC पर लगातार तापमान गिर रहा है, वहीं दूसरी तरफ अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए मंगाई गई विशेष जैकेट, जिसका पहला जत्था दो अक्टूबर को भारत पहुंच चुका है. अभी तक उन जैकेट को सेना के जवानों को वितरित नहीं की गई है. पढ़िए वरिष्ठ संवाददाता संजीब कुमार बरुआ की रिपोर्ट.

RAW
RAW

नई दिल्ली :पूर्वी लद्दाख में भीषण ठंड और अत्यधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर तैनात भारतीय सैनिकों के लिए विशेष रूप से आवश्यक विशेष कपड़ों के वितरण में अक्षमता की एक गाथा में एक और इजाफा हो गया.

दरअसल, लगभग 15 हजार ऐसे जैकेट कम से कम पिछले 15 दिनों से दिल्ली के एक आयुध डिपो में धूल फांक रहे हैं, जो सेना से जवानों के लिए अति आवश्यक है.

भारत-चीन सैन्य तनाव के भयावह स्तर तक पहुंचने के साथ ही इस बात की प्रबल संभावना है कि जवानों को इस बार वहां जानलेवा सर्दियों का भी मुकाबला करना पड़ेगा. इस चुनौती से निपटने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की एक कंपनी को 30,000 विशेष 'डाउन' उच्च ऊंचाई वाले वस्त्र और उपकरण (HACE) जैकेट बनाने का आदेश दिया गया था.

एक उच्च पदस्थ सूत्र के अनुसार, इमरजेंसी के कारण यह डील एक दो दिन के भीतर पूरी हो गई थी. लगभग 15,000 ऐसे जैकेटों की पहली खेप 2 अक्टूबर और उसके आस-पास भारत पहुंची, लेकिन तब से अब तक यह जैकेट दिल्ली में एक सैन्य डिपो में पड़े हुए हैं और भारत इसे सीमा पर सैनिकों को पहुंचाने की प्रतीक्षा कर रहा है.

सूत्र ने ईटीवी भारत को बताया कि अब 15 दिन से अधिक समय हो गया है. फोन पर बार-बार प्रयास और एक टेक्सट-मैसेज के बावजूद सेना के अधिकारियों ने एक भी प्रश्न का जवाब नहीं दिया.

संपर्क किए जाने पर भारतीय सेना के एक अधिकारी ने कहा, जैकेट जल्द ही लद्दाख भेजे जाएंगे, फिलहाल इसकी कोई आवश्यकता नहीं है. हर सैनिक के पास एक जैकेट होती है, जिसका कोई इंतजार नहीं करता है.

गौरतलब है कि, इस वर्ष की हार्ड-हिटिंग ऑडिट रिपोर्ट में, नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) ने सियाचिन, डोकलाम, और लद्दाख जैसे चरम क्षेत्रों में तैनात भारतीय सेना के सैनिकों को HACE और विशेष भोजन की आपूर्ति में गंभीर खामियों और कमियों को उजागर किया था.

ठंड से बचाव में सक्षम हजारों टेंट खरीद रही भारतीय सेना

एक उदाहरण का हवाला देते हुए, CAG की रिपोर्ट में बताया गया है कि 'गॉगल ऑल टेरेन' के मामले में एक ईसीसी और ई आइटम सैनिकों को उच्च ऊंचाई पर दूरदर्शी बीमारियों से बचाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, कुल स्टॉक प्राधिकरण के मुकाबले केवल 5.6 प्रतिशत से 16.07 प्रतिशत तक था, लेकिन खराब आपूर्ति के कारण स्टॉक गंभीर रूप से कम था.

एलएसी के पास तापमान पहले से ही माइनस 25 डिग्री से अधिक तक गिर गया है. हालांकि, सैनिकों ने अपने अस्थायी आश्रयों में पनाह ले ली है.

बता दें कि, ठंड को मात देने के लिए इन यूएस-निर्मित जैकेटों में कम से कम तीन परतें होती हैं, जिनमें एक 'हूडि' होता है, जो हल्के होते हैं और जो उन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण होते हैं, जहां हवा ऑक्सीजन-रहित होती है और जहां सरल शारीरिक कार्य करना भी मुश्किल होता है, जबकि अंतरतम परत ऊन से बनी होती है, बाहरी परत पॉलिएस्टर से बनी होती है और इसका वजन 2.5 किलोग्राम से अधिक नहीं होता है.

थर्मल वास्कट के साथ जलरोधी, ये जैकेट अत्यधिक ठंड और ठंडी हवा कारक का मुकाबला करने के लिए बेहतर हैं.

एलएसी विवाद : चीनी सेना ने ठंड से बचने के लिए बनाए थर्मल शेल्टर

ये विशेष जैकेट एकल आइटम हैं और एक सैनिक को दी जाती है और इसका पुनर्नवीनीकरण नहीं किया जाता है.

हाल के दिनों में क्षेत्र में सबसे बड़ी सैन्य जमावड़ों में से एक में 50,000 से अधिक भारतीय सैनिकों को एलएसी के साथ तैनात किया गया है.

दो एशियाई दिग्गजों के बीच सैन्य तनाव की शुरुआत अप्रैल-मई में हुई थी, जहां अचानक दोनों सेनाएं एक दूसरे से भिड़ गई थीं. उस समय, पुरुष और सामग्री दोनों की आपूर्ती कम थी.

उच्च ऊंचाई वाले वस्त्र और उपकरण (HACE) में (ECC & E) और स्पेशल क्लोथिंग एंड माउंटेनियरिंग इक्विपमेंट (SCME) शामिल हैं, जबकि (ECC & E) आइटम पूर्वी कमान में 9,000 फीट से अधिक ऊंचाई पर तैनात सैनिकों और अन्य कमांडों में 6,000 फीट से अधिक पर तैनात सैनिकों को दिए जाते हैं. SCME आइटम सियाचिन और अब पूर्वी लद्दाख जैसे बहुत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सैनिकों को दिए जाते हैं.

Last Updated :Oct 19, 2020, 8:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details