दिल्ली

delhi

जानिए, कृषि कानूनों पर गठित समिति के सदस्यों का प्रोफाइल

By

Published : Jan 12, 2021, 4:04 PM IST

Updated : Jan 14, 2021, 3:08 PM IST

किसान आंदोलन
किसान आंदोलन ()

सुप्रीम कोर्ट ने कृषि कानून विवाद पर किसानों से बातचीत करने के लिए एक समिति गठित की है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक कृषि कानूनों को लागू करने पर रोक लगा दी है. शीर्ष अदालत द्वारा गठित चार सदस्यीय समिति में किसान नेता, कृषि विशेषज्ञ और कृषि विज्ञानी शामिल हैं. पढ़ें विस्तार से...

नई दिल्ली : सुप्रीम कोर्ट ने नए कृषि कानूनों पर जारी गतिरोध का समाधान ढूंढने के लिए चार सदस्यीय समिति गठित की है. यह समिति किसानों और अन्य हितधारकों से बातचीत करेगी और सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

शीर्ष अदालत द्वारा गठित समिति में किसान नेता और कृषि विशेषज्ञ भी शामिल हैं. समिति के सदस्य इस प्रकार हैं:

1.भूपेंद्र सिंह मान (अध्यक्ष, भारतीय किसान यूनियन)

2. अशोक गुलाटी (कृषि विशेषज्ञ)

3.डॉ. प्रमोद कुमार जोशी (इंटरनेशनल पॉलिसी प्रमुख)

4.अनिल घनवत (शेतकारी संगठन, महाराष्ट्र)

भूपेंद्र सिंह मान
भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह मान किसान नेता हैं. उनका मकसद किसानों का सामाजिक-आर्थिक उत्थान करना है. भूपेंद्र सिंह मान वर्तमान में किसान समन्वय समिति (केसीसी) के चेयरमैन भी हैं. साथ ही वह कृषि विशेषज्ञ भी हैं.

मान राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं. किसानों के उत्थान में उनके योगदान के लिए भारत के राष्ट्रपति 1990 में उन्होंने राज्यसभा सदस्य मनोनीत किया था.

भूपेंद्र सिंह मान 'किसान मित्र संघ' के संस्थापक सदस्यों में से एक थे, जिसकी स्थापना 1966 में की गई थी, जो आगे चलकर राष्ट्रीय स्तर के किसान संगठन 'भारतीय किसान यूनियन' बना.

अशोक गुलाटी
अशोक गुलाटी कृषि विशेषज्ञ और अर्थशास्त्री हैं. गुलाटी कृषि लागत और मूल्य आयोग (CACP) के अध्यक्ष रह चुके हैं. सीएसीपी खाद्य आपूर्ति और मूल्य निर्धारण नीतियों पर भारत सरकार का सलाहकार बोर्ड है.

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित अशोक गुलाटी अंतरराष्ट्रीय आर्थिक संबंधों पर भारतीय अनुसंधान परिषद (ICRIER) में इन्फोसिस चेयर प्रोफेसर (कृषि) हैं.

अशोक गुलाटी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से स्नातक किया और फिर दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में मास्टर डिग्री और पीएचडी की.

वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की आर्थिक सलाहकार परिषद में सबसे कम उम्र के सदस्य थे. गुलाटी आईसीआईसीआई बैंकिंग कॉर्पोरेशन के निदेशक मंडल के सदस्य और कृषि वित्त निगम के निदेशक मंडल के सदस्य भी रहे हैं.

डॉ. प्रमोद कुमार जोशी
डॉ. प्रमोदी जोशी कृषि विज्ञानी हैं. वर्तमान में वह इंटरनेशनल फूड पॉलिसी रिसर्च इंस्टीट्यूट, दक्षिण एशिया क्षेत्रीय कार्यालय (नई दिल्ली) के निदेशक हैं. इससे पहले वह हैदाराबाद स्थित नेशनल एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च मैनेजमेंट के निदेशक थे. वह सार्क कृषि केंद्र, ढाका (बांग्लादेश) के गवर्निंग बोर्ड से अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

साथ ही डॉ. प्रमोदी जोशी इंडियन सोसाइटी ऑफ एग्रीकल्चर इकोनॉमिक्स; इंडिया सोसाइटी ऑफ एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग, इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नोनी साइंस के फेलो हैं. इन्होंने प्रौद्योगिकी नीति, बाजार और संस्थागत अर्थशास्त्र में अनुसंसधान किया है.

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में जन्मे डॉ. प्रमोद जोशी ने जीबी पंत कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (पंतनगर) से बीएससी (ऑनर्स), एमएससी और पीएचडी की डिग्री हासिल की.

अनिल घनवत
अनिल घनवत महाराष्ट्र के शेतकारी संगठन के अध्यक्ष हैं, जो किसानों के अधिकारों के लिए आवाज बुलंद करते हैं. शेतकारी संगठन महाराष्ट्र, कर्नाटक और अन्य पड़ोसी राज्यों में शीर्ष किसान निकाय है, जो किसान समर्थक उपायों और कृषि मुद्दों को लेकर सुर्खियों में रहा है.

Last Updated :Jan 14, 2021, 3:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details