दिल्ली

delhi

पीएम मोदी आज करेंगे ताजनगरी में मेट्रो परियोजना का शिलान्यास

By

Published : Dec 7, 2020, 5:01 AM IST

Updated : Dec 7, 2020, 6:37 AM IST

पीएम मोदी सोमवार को वर्चुअली आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे. इसके लिए सीएम योगी भी आगरा पहुंचेंगे. पीएम मोदी के वर्चुअल इनोग्रेशन के बाद मशीनों से फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के पिलर के लिए ड्रिलिंग का काम शुरू होगा.

agra metro
agra metro

आगरा : पीएम मोदी सोमवार दोपहर ताजनगरी में मेट्रो की नींव रखेंगे. राजधानी दिल्ली से पीएम मोदी वर्चुअली आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे. इस समारोह में शामिल होने के लिए सीएम योगी भी आगरा पहुंच रहे हैं.

पीएसी लाइन में आगरा मेट्रो के वर्चुअल शिलान्यास कार्यक्रम को लेकर बड़ा पंडाल और मंच बनाया गया है. मेट्रो का कार्य फतेहाबाद रोड पर शुरू होगा, वहां तेजी से काम चल रहा है. बैरीकेड्स लगाए जा रहे हैं. पीएम मोदी के वर्चुअल इनॉग्रेशन के बाद मशीनों से फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के पिलर के लिए ड्रिलिंग का काम शुरू होगा. आगरा के 15वीं वाहिनी पीएसी परेड ग्राउण्ड में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनन्दीबेन पटेल, केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी सहित केंद्र तथा प्रदेश सरकार के मंत्री एवं जनप्रतिनिधि शिरकत करेंगे.

आगरा मेट्रो का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

26 लाख की आबादी को होगा फायदा

आगरा में मेट्रो रेल परियोजना से यहां की 26 लाख की आबादी को फायदा मिलेगा. साथ ही, हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी शहर में विश्वस्तरीय मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के रूप में आगरा शहर को एक अत्याधुनिक और वैश्विक स्तर का मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) उपलब्ध हो सकेगा. बता दें, आगरा मेट्रो रेल के कॉरिडोर इस तरह निर्धारित किए गए हैं कि शहर के चार प्रमुख रेलवे स्टेशनों, बस डिपो, कॉलेजों एवं प्रमुख बाजारों और पर्यटन स्थलों को आपस में जोड़ा जा सके.

2022 के चुनाव से पहले दौड़ेगी मेट्रो

योगी सरकार ने ताजनगरी की जनता को सुगम और सुरक्षित सफर देने के लिए आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट को रफ्तार दी है. योगी सरकार चाहती है कि 2022 के चुनाव से पहले आगरा में मेट्रो दौड़े. आगरा मेट्रो कॉरिडोर-1 का डिपो पीएसी और कमिश्नर कार्यालय की जमीन पर बनाया जा रहा है, जिसमें 8.09 हेक्टेयर जमीन पीएसी की और 1.28 हेक्टेयर जमीन कमिश्नर कार्यालय की है.

बनाए जा रहे दो कॉरिडोर

आगरा मेट्रो परियोजना में दो कॉरिडोर बनाए जा रहे हैं. पहला कॉरिडोर सिकंदरा से ताजमहल ईस्ट गेट है. इस कॉरिडोर में सबसे पहले ताजमहल ईस्टगेट से जामा मस्जिद तक 6 किमी. तक का मेट्रो ट्रैक तैयार किया जा रहा है. इसमें 6 मेट्रो स्टेशन हैं. दूसरा मेट्रो कॉरिडोर आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच में बनाया जाएगा. यह कॉरिडोर 15.4 किलोमीटर का है, जिसमें 14 स्टेशन हैं. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के प्राथमिक शिक्षण के एलिवेटेड सेक्शन के निर्माण का कॉन्ट्रैक्ट मैसर्स सैम इंडिया बिल्टवेल प्राइवेट लि. को दिया गया है.

इनोग्रेशन के दिन ड्रिलिंग का काम होगा शुरू

मेट्रो साइट इंजीनियर रंजन राय का कहना है कि आगरा मेट्रो में हम पीएसी लाइन से फतेहाबाद रोड पर टीडीआई मॉल तक मेट्रो ट्रैक बनाने का काम करेंगे. यह पूरा ट्रैक एलिवेटेड है. इसमें तीन स्टेशन हैं. इनॉग्रेशन के दिन मशीनों से पिलर खड़ा करने के लिए ड्रिलिंग का काम शुरू हो जाएगा. अभी तेजी से फतेहाबाद रोड पर मेट्रो ट्रैक के पिलर बनाने की जगह बेरीकेड्स करने का काम तेजी से किया जा रहा है.

पढ़ें :-महाराष्ट्र : 19 से पटरियों पर फिर दौड़ेगी मेट्रो, आज से खुलेंगे पुस्तकालय

स्टूडेंट्स को होगा फायदा

छात्रों को कहना है कि मेट्रो का स्टूडेंट को भी बहुत फायदा होगा. आने-जाने में समय की बचत होगी. आगरा में मेट्रो आने से पर्यटक और ज्यादा आएंगे. मेट्रो के आने से यातायात की समस्या का भी समाधान होगा. ट्रैफिक जाम नहीं मिलेगा, सफर में समय भी कम होगा. मेट्रो का किराया भी कम होगा.

आगरा मेट्रो परियोजना की टाइम लाइन

  • 28 सितंबर 2015 को आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट की घोषणा हुई.
  • 20 फरवरी 2019 में 8369.62 करोड़ रुपए की डीपीआर बनी.
  • 14 अक्टूबर 2020 को वर्कशॉप निर्माण कार्य लीसा इंजीनियर्स को मिला.
  • 19 अक्टूबर 2020 को 3 स्टेशन और 4 किलोमीटर ट्रैक निर्माण का कार्य सेम इंडिया को मिला.
  • 7 दिसंबर 2020 को पीएम मोदी आगरा मेट्रो का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे.
  • आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट दो कॉरिडोर में 29.4 किलोमीटर का ट्रैक बन रहा है

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का ट्रैक

कॉरिडोर का नाम एलीवेटेड ट्रैक अंडरग्राउंड ट्रैक
सिकंदरा-ताज पूर्वी गेट 6.35 किमी. 7.67 किमी.
आगरा कैंट-कालिंदी विहार 16 किमी. 00 किमी.
Last Updated :Dec 7, 2020, 6:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details