दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन के दौरान 18 लोग डूबे

By

Published : Sep 13, 2019, 10:19 AM IST

Updated : Sep 30, 2019, 10:35 AM IST

महाराष्ट्र में भगवान गणेश की प्रतिमाओं को 'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ' के जयकारों के साथ विसर्जित किया गया. लेकिन विसर्जन के दौरान लोगों के डूबने और लापता होने की घटनाओं ने माहौल को गमगीन कर दिया. पढे़ं विस्तार से...

महाराष्ट्र में गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान 12 लोग डूबे

मुंबई/पुणे: महाराष्ट्र में गणेश उत्सव के अंतिम दिन प्रतिमा विसर्जन के दौरान 18 लोगों की डूबने से मौत हो गई.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि विसर्जन के दौरान अमरावती, नासिक, ठाणे, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरि, धुले, नांदेड़, अहमदनगर, अकोला और सतारा समेत 11 जिलों में डूबने की घटनाएं हुईं. इन घटनाओं में 18 लोगों की मौत हो गई.

गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन के दौरान चार लोगों की मौत अमरावती में और तीन लोगों की मौत रत्नागिरि में हुई. नासिक, सिंधुदुर्ग और सतारा में दो-दो लोगों की मौत और ठाणे, धुले और बुलढाना, अकोला और भंडारा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई.

वहीं नासिक के सोमेश्वर जलप्रपात के निकट डूब रहे तीन लोगों को जीवनरक्षक और अग्निशमन कर्मियों ने बचाया.

राज्य में 'गणपति बप्पा मोरया, अगले बरस तू जल्दी आ' के जयकारों के साथ गुरुवार को समूचे महाराष्ट्र में भगवान गणेश की प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया. इसके साथ ही 10 दिनों तक चलने वाला गणेश उत्सव 'अनंत चतुदर्शी' के अवसर पर संपन्न हो गया. लेकिन विसर्जन के दौरान लोगों के डूबने और लापता होने की घटनाओं ने कुछ जगहों पर माहौल को गमगीन कर दिया.

पुणे में निकली झांकियां
गणेश चतुर्थी के साथ दो सितंबर को गणपति उत्सव शुरू हुआ था. प्रतिमा विसर्जन के लिए मुंबई महानगर, राज्य की सांस्कृतिक राजधानी पुणे के विभिन्न मंडलों और प्रदेश के अन्य हिस्सों में ढोल-ताशों के साथ श्रद्धालुओं ने पारंपरिक श्रद्धा एवं उल्लास के साथ झांकियां निकालीं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी पारिस्थितिकी अनुकूल गणेश प्रतिमा के विसर्जन से पहले पूजा-अर्चना की.

पढ़ें-भोपाल में बड़ा हादसा, गणपति विसर्जन के दौरान पलटी नाव, 11 लोगों की मौत

सुरक्षा व्यवस्था रही चाक-चौबंद
मुंबई में गिरगांव चौपाटी, शिवाजी पार्क, जुहू, वर्सोवा और मार्वे बीच तथा कई तालाबों सहित 129 स्थानों पर प्रतिमाओं को विसर्जित किया गया. नगर निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर तक करीब 587 गणेश प्रतिमाएं विसर्जित की गईं. एक अधिकारी ने बताया कि विसर्जन को लेकर पूरे शहर में 50,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात किए गए. 5,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरों से भी झांकियों की निगरानी की गई.

मुंबई पुलिस ने प्रतिमा विसर्जन से पहले ट्वीट किया, 'हम अपने प्रिय भगवान गणेश को विदा करने को तैयार हैं, ऐसे में हम आप सबसे एक सुरक्षित और शांतिपूर्ण गणेश विसर्जन सुनिश्चित करने का अनुरोध करते हैं.'

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'पिछले कुछ बरसों में शहर में पुल ढहने की घटनाओं के मद्देनजर हमने कमजोर पुलों को बंद करने का फैसला किया. मुंबई में यातायात के लिए आज कम से कम 53 सड़कों को बंद रखा गया.'

पढ़ें- हैदराबाद में मोहन भागवत ने किया बप्पा को विसर्जित

राज्य भर में रही धूम
पुणे के पांच प्रमुख मंडलों, कस्बा गणपति, तम्बादी जोगेश्वरी मंडल, गुरजी तालिम मंडल, तुलसी बाग मंडल और केसरीवाडा मंडल में श्रद्धालुओं ने झांकियां निकालीं. नासिक में श्रद्धालुओं ने विसर्जन झांकियों के दौरान एक दूसरे को गुलाल लगाया. नासिक नगर निकाय ने प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए विभिन्न स्थानों पर कृत्रिम तालाब बनाए. ठाणे, नवी मुंबई, पालघर, सोलापुर, कोल्हापुर, औरंगाबाद, नांदेड़, जलगांव, अमरावती और नागपुर सहित राज्य के अन्य हिस्सों में भी श्रद्धालुओं ने पारंपरिक उल्लास के साथ भगवान गणेश की प्रतिमाओं का विसर्जन किया.

Last Updated : Sep 30, 2019, 10:35 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details