दिल्ली

delhi

मध्य प्रदेश में सियासी गहमा-गहमी तेज, 22 विधायकों ने दिया इस्तीफा

By

Published : Mar 10, 2020, 9:45 AM IST

Updated : Mar 10, 2020, 6:35 PM IST

मध्य प्रदेश की राजनीति लगातार गरमाती जा रही है. कमलनाथ सरकार पर संकट के बादल छाए हुए हैं. कांग्रेस के 22 विधायकों ने गवर्नर को अपना इस्तीफा भेज दिया. कांग्रेस नेता बिसाहु लाल साहु कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए. ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी आज बड़ा फैसला लेते हुए कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है. कमलनाथ ने राज्यपाल से छह अन्य मंत्रियों को हटाने की मांग की है. पढ़ें पूरी खबर...

madhya pradesh political crisis
डिजाइन फोटो

भोपाल : मध्य प्रदेश में तेजी से बदल रहे सियासी समीकरणों के चलते कमलनाथ सरकार पर खतरा मंडरा रहा है. ताजा घटानक्रम में कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने के बाद कंग्रेस की सदस्यता त्याग भाजपा में शामिल होने का फैसला किया है. सिंधिया आज शाम भाजपा की सदस्यता लेंगे. इसके बाद कांग्रेस के 22 विधायकों ने मध्य प्रदेश के गवर्नर लालजी टंडन को अपना इस्तीफा दे दिया है. इस सब के बीच मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य के गवर्नर से छह मंत्रियों को तत्काल उनके पद से हटाने की मांग की है.

मीडिया से बात करते हुए बिसाहु लाल साहु ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और भाजपा में शामिल हो गए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सभी नेता कांग्रेस से इस्तीफा दे देंगे क्योंकि वह कमलनाथ सरकार की कार्यप्रणाली से थक चुके हैं.

कांग्रेस की 19 विधायक, जिन्होंने इस्तीफा दिया

लगभग एक सप्ताह से प्रदेश से दूर रहे मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दिल्ली से भोपाल पहुंच गए. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कांग्रेस आंतरिक कलह से जूझ रही है. हम कुछ नहीं कर रहे, कांग्रेस अपनी परेशानियों से परेशान है.

पत्र

शिवराज सिंह के साथ भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा और रामपाल सिंह भी भोपाल पहुंचे. नरोत्तम मिश्रा ने सिंधिया की कांग्रेस से नाराजगी पर चुटकी लेते हुए कहा कि कुछ तो मजबूरियां रही होंगी, यूं ही कोई बेवफा नहीं होता. उन्होंने कहा कि यह सरकार अब बचने वाली नहीं है. इस सब के बीच दोनों नेता विधायक दल की बैठक बुलाए जाने पर सवालों से पल्ला झाड़ते नजर आए.

कांग्रेस की 19 विधायक, जिन्होंने इस्तीफा दिया

भाजपा ने बुलाई विधायक दल की बैठक
प्रदेश में पल-पल बदलते समीकरणों के बीच राज्यपाल लालजी टंडन भी अपनी छुट्टियां रद कर भोपाल पहुंच रहे हैं. नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने भाजपा विधायक दल की बैठक में प्रदेश के सभी विधायकों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं. सूत्रों की मानें तो इस बैठक में शिवराज सिंह चौहान को भाजपा विधायक दल का नेता चुना जा सकता है.

भोपाल पहुंचे भाजपा के दिग्गज नेता

कांग्रेस ने भी बुलाई विधायक दल की बैठक
मुख्यमंत्री आवास पर देर रात कमलनाथ कैबिनेट के 22 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. मंत्रियों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई थी. बताया जा रहा है कि कमलनाथ ने अपने मंत्रिमंडल का पुनर्गठन करने की योजना बनाई थी. पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी इस बैठक में शामिल हुए.

Last Updated : Mar 10, 2020, 6:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details