दिल्ली

delhi

नौकरी का झांसा देकर साइबर ठग कर रहे हैं लूट, एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

By

Published : Dec 16, 2020, 7:38 AM IST

एक्सपर्ट के मुताबिक, साइबर फ्रॉड करने वालों ने अब ठगी करने का एक और तरीका निकाला है. जिसमें ठगी करने वाले पहले लोगों को ऑनलाइन पार्ट-टाइम जॉब देने का ऑफर करते है. गुरुग्राम पुलिस ने ऐसे लुटेरों से बचने के तरीके बताए हैं.

cyber crime
नौकरी का झांसा

गुरुग्रामःहरियाणा में आए दिन लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं. प्रदेश में बढ़ते साइबर क्राइम के मामलों को लेकर गुरुग्राम पुलिस अलर्ट नजर आ रही है. साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन पार्ट-टाइम जॉब देकर प्रतिदिन दो हजार से तीन हजार रुपये कमाने का प्रलोभन देकर लोगों के साथ ठगी करने नया तरीका सामने आया है. पुलिस ने ऐसे लोगों से सतर्क रहने की अपील की है.

नौकरी का झांसा देकर साइबर ठग कर रहे हैं लूट, एक्सपर्ट से जानें बचने के तरीके

नौकरी का झांसा
साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक साइबर फ्रॉड करने वालों ने अब ठगी करने का एक और तरीका निकाला है. ठगी करने वाले पहले लोगों को ऑनलाईन पार्ट-टाइम जॉब देने का ऑफर करते है. दिन में 10 मिनट से 30 मिनट तक काम करके दो सौ से तीन हजार रुपए प्रतिदिन कमाने का लालच देते है और इस लुभावने ऑफर को सुनकर लोग आसानी से इनके जाल में फंस जाते है.

फ्रॉड करने वाले भेजते हैं लिंक

फ्रॉड करने वाले भेजते हैं लिंक
ये लोग ऑनलाइन जॉब करने के लिए अपने शिकार को टेक्स्ट मैसेज, व्हाट्सएप मैसेज व अन्य माध्यमों से लिंक भेजते है और उस लिंक को आगे अन्य लोगों को फॉरवर्ड करके अधिक पैसे कमाने के लिए कहते है. फ्रॉड करने वाले उसी लिंक को आगे फॉरवर्ड करने के नाम पर 50 रुपए बोनस देने का भी प्रलोभन देते है और फिर उस लिंक के माध्यम से ये लोगों की निजी जानकारी हासिल कर ठगी करते हैं.

नौकरी का झांसा

पढ़ेंःकर चोरी के मामले में चेट्टीनाड समूह के 60 ठिकानों पर आयकर का छापा

एक्सपर्ट ने बताए बचने के तरीके
साइबर एक्सपर्ट ने अपील करते हुए कहा, ऐसे किसी भी प्रकार के प्रलोभन में ना आए और अपनी निजी जानकारी किसी के साथ शेयर ना करें. आपको प्राप्त हुए अनावश्यक लिंक को क्लिक ना करें. साथ ही इन लिंक के माध्यम से ही साइबर ठग आपकी निजी जानकारी हासिल करके आपके साथ ठगी करते है और आपकी जमा पूंजी को हड़प जाते है. तो ऐसे लोगों से सावधान रहता बहुत जरूरी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details