दिल्ली

delhi

कर्नाटक के गंगाधर ने पद्मासन मुद्रा में तैरकर बनाया नया कीर्तिमान

By

Published : Jan 24, 2021, 9:04 PM IST

गंगाधर
गंगाधर

कर्नाटक के नेशनल अवॉर्ड विजेता तैराक गंगाधर ने दोनों पैरों को बांध कर पद्मासन मुद्रा में समुद्र में तैरने का नया रिकॉर्ड बनाया है. 65 वर्षीय गंगाधर ने 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' में नाम दर्ज करवाया है.

उडुपी :कर्नाटक के उडुपी जिले के रहने वाले गंगाधर जी. ने दोनों पैरों को बांध कर पद्मासन मुद्रा में समुद्र में तैरने का रिकॉर्ड बनाया है. साथ ही 65 वर्षीय गंगाधर ने 'इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड' में नाम दर्ज करवाया है.

नेशनल अवॉर्ड विजेता तैराक गंगाधर रविवार सुबह करीब 8 बजे अरब सागर में उतरे और एक घंटा, 13 मिनट, 7 सेकंड में 1400 मीटर तक पद्मासन मुद्रा में तैरकर नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया.

इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने गंगाधर को पद्मासन की मुद्रा में 800 मीटर तैर कर रिकॉर्ड बनाने के लिए कहा था. गंगाधर जब समुद्र में तैर रहे थे तो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अधिकारी उन पर नजर रख रहे थे. साथ ही तैराकी की शूटिंग की जा रही थी.

तैराक गंगाधर पहले ही कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार जीत चुके हैं. 2009 से 2019 तक, उन्होंने राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में 31 स्वर्ण, 16 रजत और आठ कांस्य पदक जीते.

गंगाधर ने गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया. उन्होंने मास्टर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित राष्ट्रीय स्तर की तैराकी प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण पदक जीते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details