दिल्ली

delhi

सरदार पटेल का जूनागढ़ की स्वतंत्रता में विशेष और विशिष्ट योगदान

By

Published : Jan 25, 2021, 11:03 PM IST

Updated : Jan 26, 2021, 10:54 PM IST

आज से 70 साल पहले, जूनागढ़ के नवाब ने जूनागढ़ को पाकिस्तान से जोड़ने का फैसला किया. इसके विरोध में सरदार पटेल ने जूनागढ़ और हैदराबाद की मुक्ति के लिए आंदोलन शुरू किया और जूनागढ़ को नवाब शासन से मुक्त कराया.

सरदार पटेल
सरदार पटेल

हैदराबाद :आज से 70 साल पहले जूनागढ़ के नवाब ने जूनागढ़ को पाकिस्तान के साथ जोड़ने का फैसला किया. इसके विरोध में सरदार पटेल ने जूनागढ़ और हैदराबाद की मुक्ति के लिए एक आंदोलन शुरू किया और जूनागढ़ में आरजी सरकार की स्थापना की.

15 अगस्त 1947 को जूनागढ़ में स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया गया. उस समय जूनागढ़ पर नवाब का शासन था और नवाब ने जूनागढ़ को पाकिस्तान में शामिल करने का फैसला किया. इसे ध्यान में रखते हुए, सरदार पटेल ने जूनागढ़ की मुक्ति के लिए एक आंदोलन शुरू किया और 9 नवंबर को जूनागढ़ को भारत में मिला लिया.

विभाजन के समय जूनागढ़ के नवाब ने अपने राज्य को पाकिस्तान में मिलाने का फैसला किया था, जिसके बाद मुक्ति आंदोलन चलाया गया और जूनागढ़ में एक मुक्ति सरकार की स्थापना की गई.

जूनागढ़ की स्वतंत्रता

स्वतंत्रता सेनानी, हेमा बेन आचार्य ने बताया कि उस समय जूनागढ़ एक प्रिंस रियासत थी, जिस पर नवाब मोहब्बत खान का शासन था जब 15 अगस्त, 1947 को भारत आजाद हुआ था, लेकिन जूनागढ़ के नागरिक बहुत निराश थे क्योंकि जूनागढ़ के नवाब ने पाकिस्तान के साथ राज्य का विलय करने का फैसला किया था. यही कारण है कि जूनागढ़ में स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाया गया.

उन्होंने कहा कि यहां हर तरह मायूसी का माहौल था. जूनागढ़ के लोग काफी निराश थे. तभी सरदार पटेल जूनागढ़ आए और नवाब के तानाशाही शासन से जूनागढ़ राज्य की मुक्ति के लिए आंदोलन शुरू किया.

मुक्ति आंदोलन की पहली बैठक बहाउद्दीन कॉलेज के परिसर में आयोजित की गई थी, जहां शामजीदास गांधी के नेतृत्व में आर्जी हुकुमत (मुक्त सरकार) का गठन किया गया था, जिसमें रतुभाई अडानी जैसे बहादुर नेता शामिल थे.

आंदोलन के परिणामस्वरूप, नवाब मोहब्बत खान तीसरे को पाकिस्तान भागने के लिए मजबूर होना पड़ा. जूनागढ़ नवाब शासन से मुक्त हो गया और 9 नवंबर को भारत का अभिन्न अंग बन गया.

Last Updated : Jan 26, 2021, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details