दिल्ली

delhi

भारत-जापान के तटरक्षकों के बीच पांच दिवसीय अभ्यास शुरू

By

Published : Jan 13, 2020, 10:33 PM IST

Updated : Jan 14, 2020, 12:09 AM IST

जापानी तटरक्षक जहाज भारत के साथ पांच दिवसीय संयुक्त अभ्यास में भाग लेने के लिए चेन्नई पहुंचा. सोमवार से शुरू हुआ यह संयुक्त अभ्यास 17 जनवरी तक चलेगा. इस अभ्यास की शुरुआत 2006 में हुई थी और यह इसका 19वां संस्करण है.

Indo Japan Coast Guard exercise
जापानी तटरक्षक जहाज इचिगो PLH08

चेन्नई : जापानी तटरक्षक जहाज इचिगो PLH08 सोमवार को तमिलनाडु के चेन्नई तट पर पहुंचा. वह दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से भारतीय तटरक्षक बल के साथ पांच दिवसीय संयुक्त अभ्यास में भाग लेगा.

कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन कियोशी हरदा (Kiyoshi Harada) के नेतृत्व में यह जहाज भारत की यात्रा पर है, जिसकी शुरुआत 2006 में हुई थी.

संयुक्त अभ्यास का 19 वां संस्करण जापानी तटरक्षक कमांडेंट ताकाहिरो ओकुशिमा और भारतीय तटरक्षक महानिदेशक कृष्णास्वामी नटराजन द्वारा देखा जाएगा.

देखें ईटीवी भारत की यह रिपोर्ट

कोस्ट गार्ड की प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि 'इचिगो' के अलावा, चार भारतीय तटरक्षक जहाज, विमान और राष्ट्रीय महासागर प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईओटी) के एक जहाज की मौजूदगी में यह संयुक्त अभ्यास किया जाएगा.

इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों देशों के तट रक्षकों के बीच संबंधों को मजबूत करना और आपसी समझ, संचार में अंतरसंबंध को बढ़ाना और साथ ही खोज और बचाव प्रक्रियाओं और अभ्यासों को साझा करना है.

यह अभ्यास पारस्परिक रूप से लाभकारी है और मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करता है, यदि आवश्यकता पड़ती है तो साझा हितों की रक्षा के लिए दोनों कोस्ट गार्ड को एक साथ काम करने में सक्षम बनाता है, चाहे वह समुद्री डकैती के खतरों या मानवीय आपदाओं का जवाब देना हो.

पढ़ें-राष्ट्रपति पदक प्राप्त डीएसपी पर आतंकी के साथ सांठगांठ का आरोप, NIA करेगी जांच

पांच दिनों के दौरान विभिन्न गतिविधियों की योजना बनाई गई है, जिसमें जहाजों की यात्रा, खेल और सांस्कृतिक कार्यक्रम शामिल हैं.

Last Updated : Jan 14, 2020, 12:09 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details