दिल्ली

delhi

अगले माह तक कोरोना मामले बढ़कर साढ़े पांच लाख हो सकते हैं : आईआईटी गुवाहाटी

By

Published : May 12, 2020, 6:01 PM IST

etv bharat

आईआईटी गुवाहाटी और सिंगापुर के ड्यूक-नुज स्कूल ऑफ मेडिसिन की एक टीम ने एक अध्ययन में अनुमान लगाया है कि भारत में कोविड-19 के मामले आगामी एक महीने में बढ़कर डेढ़ लाख से साढ़े पांच लाख तक हो सकती है. जानें विस्तार से...

हैदराबाद : भारत में कोरोना का मामला आगामी एक महीने में बढ़कर डेढ़ लाख से साढ़े पांच लाख तक हो सकता है. दरअसल एक अध्ययन में आईआईटी गुवाहाटी और सिंगापुर के ड्यूक-नुज स्कूल ऑफ मेडिसिन की एक टीम ने यह अनुमान लगाया है. उनके अनुसार भारत में अगले 30 दिनों में सकारात्मक मामलों में भारी बढ़ोतरी हो सकती है.

उन्होंने संयुक्त रूप से आने वाले एक महीने में भारत में सकारात्मक मामलों का आकलन करने के लिए एक फार्मूला तैयार किया है. अनुमान के अनुसार मामलों में मध्यम स्तर पर वृद्धि होने पर भारत में डेढ़ लाख सकारात्मक केस आंका गया है. अध्ययन यह भी कहता है कि अगर तेजी से बढ़ोतरी हुई तो कुल सकारात्मक मामले साढ़े पांच लाख तक पहुंच सकता है.

टीम ने सकारात्मक मामलों की दर और कोरोना महामारी फैलने की राज्यवार वृद्धि की दैनिक रिपोर्ट पर अनुमान लगाया. उन्होंने राज्यों को तीन श्रेणियों के रूप में पहचाना है- गंभीर, मध्यम और नियंत्रण. दैनिक मामलों के आधार पर यदि दो सप्ताह में मामलों में कोई कमी नहीं देखी गई तो सक्रिय मामलों के रूप में इसे गंभीर श्रेणी माना है. यदि सक्रिय मामलों की तुलना में दो सप्ताह में संख्या कमी हुई तो यह मध्यम होगा. इसी तरह मामले बहुत कम हुए तो दूसरों की तुलना में यह नियंत्रण में है.

वहीं प्रत्येक राज्य में सकारात्मक मामलों की वृद्धि दर, राज्य सरकारों द्वारा उठाए कदम अलग हैं, लोगों द्वारा निवारक उपाय भी भिन्न होते हैं. इसलिए सकारात्मक मामलों को राज्यवार वृद्धि भी अलग होगी. इसपर टीम ने कहा कि केवल सरकारें ही सीमित संसाधनों का प्रभावी उपयोग कर रोक सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details