दिल्ली

delhi

पानी बचाने के लिए नीति-नीयत जरूरी, राह दिखा रहा शिमला का आईआईएएस

By

Published : Aug 8, 2020, 7:05 AM IST

Updated : Aug 10, 2020, 9:34 AM IST

जीवन के लिए पानी बेहद जरूरी है, लेकिन पानी का लगातार दोहन हो रहा है, जिसके चलते देश के कई इलाकों में धरती का पानी सूख चुका है. कई संस्थाएं और सरकारें पानी बचाने की मुहिम का दावा तो करती हैं, लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं है. सवाल यह है कि क्या जल संरक्षण वाकई मुश्किल है, जिन्हें जल संरक्षण रॉकेट साइंस लगता है उनके लिए शिमला का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सबसे बेहतरीन उदाहरण है, जिस जल संरक्षण के लिए सरकारें माथापच्ची कर रही हैं. उसके लिए अंग्रेजो ने 132 बरस पहले ही एक ऐसा सिस्टम तैयार कर लिया था जो आज भी काम कर रहा है. पढ़ें ईटीवी भारत की विशेष रिपोर्ट...

special-story-of-water-harvesting-in-himachal
शिमला में 100 साल से पुराना सिस्टम दिखा रहा जल संरक्षण की राह

शिमला : देश-दुनिया में लगातार घटता भूमि जल स्तर भविष्य के लिए खतरे की घंटी बजा रहा है. जल ही जीवन है, जल है तो कल है जैसे नारों के साथ कई संस्थाएं और सरकारें पानी बचाने की मुहिम का दावा तो करती हैं लेकिन हकीकत किसी से छिपी नहीं है. सवाल है कि क्या जल संरक्षण वाकई मुश्किल है, जिन्हें जल संरक्षण रॉकेट साइंस लगता है उनके लिए शिमला का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज सबसे बेहतरीन उदाहरण है. जिस जल संरक्षण के लिए सरकारें माथापच्ची कर रही हैं. उसके लिए अंग्रेजो ने 132 बरस पहले ही एक ऐसा सिस्टम तैयार कर लिया था जो आज भी काम कर रहा है.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट...

आईआईएएस (IIAS) की इमारत शिमला की खूबसूरती में साल 1888 से चार चांद लगा रही है. देश विदेश के कई छात्र यहां एडवांस स्टडीज के लिए आते हैं और हर साल लाखों पर्यटक इस इमारत और इसके आस-पास की खूबसूरती का दीदार करने आते हैं. आईआईएएस (IIAS) के आस-पास की हरियाली यहां पहुंचने वाले हर शख्स को सुकून देती है.

132 साल पुराना रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
साल 1888 में ब्रिटिश काल में जब इस इमारत का निर्माण हुआ तो इसकी पहचान तत्कालीन वॉयसराय लॉर्ड डफलिन के घर के रूप में थी. वॉयसराय लॉज से होते हुए इस इमारत को आज इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज के नाम से जानते हैं. 1888 में इस इमारत के निर्माण के साथ ही यहां एक रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया गया, जिसके तहत इमारत के आस-पास जमीन के नीचे बड़े-बड़े टैंकों का निर्माण किया गया. जिन्हें इमारत में लगी उन पाइपों से जोड़ा गया. जिनके जरिए बारिश के वक्त छत पर इकट्ठा होने वाला पानी इन टैंक्स में भर जाए ताकि बारिश के वक्त छत में इकट्ठा होकर पाइप के जरिए बहकर बर्बाद होने वाले पानी को भविष्य में इस्तेमाल के लिए इकट्ठा किया जा सके.

30 एकड़ की हरियाली की होती है सिंचाई
इन टैंकों में इकट्ठा होने वाले बारिश के पानी का इस्तेमाल सिंचाई के लिए होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि आईआईएएस (IIAS) करीब 99 एकड़ में फैला है, जिसमें से करीब 30 एकड़ पर बाग, बगीचे हैं. जिसकी सिंचाई साल भर इस बारिश के पानी से होती है. बरसात में इकट्ठा होने वाला ये पानी पूरे साल संस्थान के 30 एकड़ में फैली हरियाली को बरकरार रखने के लिए किया जाता है.

आज भी काम करता है सिस्टम
IIAS का निर्माण कार्य 1884 में शुरू हुआ और 1888 में ये इमारत बनकर तैयार हुई. लोक निर्माण विभाग के एक वास्तुकार हेनरी इरविन ने इसे डिजाइन किया और इस इमारत के निर्माण के साथ ही तय किया गया की पहाड़ी पर बने इस भवन में एक वर्षा जल संग्रहण सिस्टम बनाया जाएगा. इंडो गौथिक शैली में बनी इस इमारत में बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए छह टैंक बनाए गए हैं, जिनमें से चार बड़े टैंकों में बारिश का पानी इकट्ठा किया जाता है और इनकी क्षमता 12 लाख गैलन है. वक्त-वक्त पर इस सिस्टम को अपग्रेड भी किया गया. कभी यहां सिंचाई के लिए पाइपों का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन अब बगीचे के एक बड़े हिस्से को फव्वारों से सींचा जाता है. ये फव्वारे अब इस सिस्टम का हिस्सा हैं. ये सिस्टम पिछले 132 बरस से यहां अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है और इस सिस्टम को आगे भी अपग्रेड करने की प्लानिंग चल रही है

2018 के जल संकट में भी कारगर
साल 2018 में हिमाचल की राजधानी शिमला में जल संकट गहराया था. उस वक्त की गर्मियों में देश-विदेश के पर्यटक शिमला पहुंचे थे. जिसके चलते इस जल संकट ने इंटरनेशनल मीडिया में भी सुर्खियां बटोरी थी. IIAS के बागवानी विभाग के अधिकारी अभिषेक दलवी बताते हैं कि साल 2018 में भी यहां बने जल संरक्षण सिस्टम ने अपनी भूमिका अदा की. उस साल भी बारिश का पानी टैंकों में इकट्ठा किया गया और साल भर उसका इस्तेमाल सिंचाई के लिए किया गया.

ये अंग्रेजों की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि जल संकट के दौर में भी यहां की हरियाली बरकरार रही. सोचिये अगर ये सिस्टम न होता तो इस हरियाली को बरकरार रखने के लिए कितने पानी का इस्तेमाल होता और हो सकता है कि पानी की कमी के कारण ये हरियाली भी दम तोड़ देती.

पानी बचाना रॉकेट साइंस नहीं है
आज कई सरकारें और संस्थाएं बारिश के पानी को बचाने के लिए कई मास्टर प्लान और करोड़ों का बजट खर्च कर रही हैं. मैदानी इलाकों के मुकाबले पहाड़ों पर जल संचयन मुश्किल माना जाता है. लेकिन IIAS में 100 साल पहले बनाया गया सिस्टम बताता है कि बारिश का बचाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है और ज्यादातर इमारतों इस आसान तकनीक से बारिश के पानी को संचय किया जा सकता है. यहां पर इमारत से कुछ दूरी पर पानी के टैंकों का निर्माण किया गया ताकि इमारत के ढांचे को कोई नुकसान न हो. जमीन के नीचे बने पानी के टैंको को इमारत में लगी उन पाइपों से जोड़ा गया. ताकि बारिश के वक्त छत पर इकट्ठा होने वाला पानी इन पाइपों के सहारे जमीन के नीचे बने टैंक में इकट्ठा हो सके

जल है तो कल है
बारिश का पानी एकमात्र जरिया है जिसका बेहतर ढंग से संचयन कर इस्तेमाल किया जा सकता है. हिमाचल में जल प्रबंधन निगम के एमडी धर्मेंद्र गिल बताते हैं कि हर साल बारिश का करीब 80 फीसदी से ज्यादा पानी यूं ही बह जाता है. जिसमें से एक बड़े हिस्से को इकट्ठा करके इस्तेमाल किया जा सकता है. धर्मेंद्र गिल के मुताबिक बारिश के पानी बहता है तो वो गंदा भी होता है कई जगह बारिश का पानी नुकसान भी पहुंचाता है और बारिश के पानी के बह जाने के बाद हम संसाधन लगाकर उसे इस्तेमाल करने लायक बनाते हैं. इससे बेहतर है कि छत पर स्टोर करने से लेकर पानी के टैंक बनाकर बारिश के पानी को इकट्ठा कर लें ताकि उसका इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर किया जा सके.

पानी बचाने के लिए नीति और नीयत जरूरी
कुल मिलाकर आईआईएएस (IIAS) में जल संरक्षण का 132 साल पुराना सिस्टम आज भी कारगर साबित हो रहा है और ये सिस्टम एक मिसाल है जो बताता है कि पानी बचाना इतना मुश्किल नहीं है. आईआईएएस (IIAS) में लगे जल संरक्षण के सिस्टम में सीमित संसाधनों का इस्तेमाल हुआ है. बारिश का पानी बचाने के लिए जिस तकनीक का इस्तेमाल कुछ सरकारें और संस्थान कर रहे हैं वो सिस्टम पिछले 132 साल से शिमला की आईआईएएस (IIAS) में काम कर रहा है. इसलिये जल संरक्षण के लिए बेहतर नीति और अच्छी नीयत की जरूरत है.

Last Updated : Aug 10, 2020, 9:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details