दिल्ली

delhi

तीन तलाक : उत्तराखंड में पहली गिरफ्तारी, बेगम ने शौहर को खिलाई जेल की हवा

By

Published : Feb 4, 2021, 5:46 PM IST

देशभर में जहां तीन तलाक कानून के चलते कई महिलाओं को इंसाफ मिला, तो कई आज भी अपनी आवाज को दबाए इस चलन की शिकार हो रही हैं. तीन तलाक के इस चलन पर आवाज उठाते हुए काशीपुर की एक महिला ने अपने पति के खिलाफ शिकायत दर्ज की. महिला की शिकायत पर तत्काल प्रभाव से पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर लिया है. बता दें कि तीन तलाक प्रकरण की उत्तराखंड में यह पहली गिरफ्तारी है.

teen talaq
तीन तलाक

काशीपुर :भले ही तीन तलाक कानून बनने के बाद मुस्लिम महिलाओं को एक बड़ी राहत मिली हो, लेकिन इस मामले में सूबे में पहली बार गिरफ्तारी हुई है. काशीपुर पुलिस ने तीन तलाक प्रकरण में आरोपी पति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. इस मामले में राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने पुलिस कार्रवाई की प्रशंसा की है.

जानिए क्या है मामला
जसपुर में नौ दिसम्बर 2020 में एक मुकदमा लिखा गया था. पीड़िता ने कोतवाली में तीन तलाक की तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया था कि उसके पति ने उससे दहेज की मांग की, लेकिन मांग पूरा ना हो पाने पर उसे तीन तलाक दे दिया और घर से बाहर निकाल दिया. अब तीन माह बीतने के बाद कोतवाली जसपुर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी कर ली है. पुलिस ने आरोपी को कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया है.

राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने दी जानकारी

पढ़ें :देह व्यापार से जुड़ी महिलाओं का सहारा 'रूपचंद', वर्षों से चली आ रही यह परंपरा

पीड़ित महिला का कहना है कि पिछले साल दिसम्बर माह में उसके पति ने मारपीट कर उसे तीन तलाक दे दिया था और घर से धक्के मारकर निकाल दिया. उसके बाद उन्होंने कोतवाली जसपुर में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया. महिला ने आरोपी पति के अलावा ससुराल के अन्य लोगों की भी गिरफ्तारी की मांग की है.

वहीं, तीन तलाक के खिलाफ मुहिम में मुख्य भूमिका निभाने वाली और वर्तमान में राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने उत्तराखंड में तीन तलाक पर पहली गिरफ्तारी को लेकर पुलिस की तारीफ की है. साथ ही निर्देशित किया है मामले में ढिलाई कतई न बरती जाए और अन्य आरोपियों की भी गिरफ्तारी जल्द की जाए. मामले में एएसपी काशीपुर प्रमोद कुमार ने बताया कि मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. तहरीर में दिए गए लोगों के खिलाफ जांच की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details