दिल्ली

delhi

ईडी ने संजय राउत के करीबी से जुड़ी ₹72 करोड़ की संपत्ति जब्त की

By

Published : Jan 1, 2021, 6:56 PM IST

Updated : Jan 1, 2021, 7:49 PM IST

पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी बैंक) घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने 72 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. यह संपत्ति प्रवीण राउत की बताई जा रही है.

पीएमसी बैंक स्कैम
पीएमसी बैंक स्कैम

मुंबई : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना सांसद संजय राउत के करीबी प्रवीण राउत की 72 करोड़ की संपत्ति जब्त की है. यह कार्रवाई पीएमसी बैंक घोटाला मामले में की गई है. प्रवीण राउत, संजय राउत के करीबी बताए जा रहे हैं. ईडी ने प्रीवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत यह कार्रवाई की है.

गौरतलब है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 4,355 करोड़ रुपये के मुंबई स्थित पंजाब एंड महाराष्ट्र कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (पीएमसी) घोटाला मामले में बैंक धोखाधड़ी मामले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला अक्टूबर, 2019 में दर्ज किया था.

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर पीएमएलए के तहत जांच की गई. राकेश कुमार वधावन, सारंग वधावन, वरियाम सिंह, जॉय थॉमस (पीएमसी बैंक लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक) और अन्य ने खुद को लाख पहुंचाते हुए पीएमसी बैंक को 4355 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचाया.

जांच में यह भी पता चला कि प्रवीण राउत ने अपनी पत्नी माधुरी प्रवीण राउत को घोटाले के पैसे में से 1.6 करोड़ रुपये का भुगतान किया था. उसमें से माधुरी राउत ने 55 लाख रुपये संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ब्याज मुक्त ऋण के तौर पर दिया.

मुंबई के दादर पूर्व में एक फ्लैट खरीदने के लिए इस राशि का उपयोग किया गया था. जांच से पता चला कि वर्षा संजय राउत और माधुरी प्रवीण राउत अवनी कंस्ट्रक्शन में पार्टनर हैं.

बता दें कि इससे पहले विगत 27 दिसंबर, 2020 को पीएमसी घोटाला मामले में संजय राउत की पत्नी को ईडी ने समन भेजा था. उन्हें 29 दिसंबर को पेश होने का निर्देश दिया गया था. हालांकि, राउत की पत्नी ने पेशी में असमर्थता जताते हुए कुछ समय मांगा था.

यह भी पढ़ें:पीएमसी बैंक घोटाला : वर्षा राउत को ईडी का समन, संजय राउत बोले- नोटिस नहीं मिला

बता दें कि सितंबर, 2019 में सामने आया यह कोऑपरेटिव बैंक घोटाला 4355 करोड़ रुपये से अधिक का है. इस घोटाले के सामने आने के बाद हड़कंप मच गया था. शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा है कि उन्हें ईडी की और से नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है.

Last Updated : Jan 1, 2021, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details