दिल्ली

delhi

कोरोना : भारत में 110 संक्रमित, कर्नाटक में मृतक के परिवार का एक और सदस्य पॉजिटिव

By

Published : Mar 15, 2020, 9:18 AM IST

Updated : Mar 16, 2020, 12:08 AM IST

Corona virus in india
मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस की जांच

23:56 March 15

जम्मू-कश्मीर में कोविड-19 का एक और संदिग्ध

जम्मू-कश्मीर में एक व्यक्ति को कोविड-19 के संक्रमण से संक्रमित होने के संदेह में आइसोलेशन में रखा गया है. 

22:38 March 15

पुणे में कोविड-19 के 16 मामले : कलेक्टर

महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों की संख्या रविवार रात 9 बजे तक 16 हो गई है. जिला कलेक्टर नवल किशोर राम ने रविवार को कहा कि नवीनतम संक्रमित व्यक्ति ने जापान की यात्रा की थी.

उन्होंने बताया, 'उस व्यक्ति को नायडू अस्पताल में 14 मार्च को भर्ती कराया गया था. राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पुणे से उसके स्वाब के नमूने का परिणाम आया है जिसमें संक्रमण की पुष्टि हुई है. व्यक्ति का इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है.'

महाराष्ट्र में अब तक कोविड-19 के 32 मामलों की पुष्टि हुई है जो देश में सबसे अधिक है.

पुणे और पिंपरी-चिंचवाड़ इलाके सबसे अधिक प्रभावित हैं जबकि मुंबई, नागपुर, यवतमाल, ठाणे और अहमदनगर में भी संक्रमण के पुष्ट मामले सामने आए हैं.

21:38 March 15

तेलंगाना में एक और कोरोना वायरस का पीड़ित

तेलंगाना स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या तीन हो गई है.

बता दें, तीसरा व्यक्ति जो आज कोरोना से पॉजिटिव पाया गया, उसने नीदरलैंड की यात्रा की थी. संक्रमित व्यक्ति को हैदराबाद के एक राजकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. 

21:11 March 15

गौहाटी हाईकोर्ट में केवल जरूरी मामलों की सुनवाई

सूत्रों ने बताया कि कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर गौहाटी उच्च न्यायालय केवल जरूरी मामलों की सुनवाई करेगा.

गुवाहाटी उच्च न्यायालय में सूचीबद्ध अन्य सभी मामलों पर सुनवाई को अनिश्चितकाल के लिए टाला गया.

20:22 March 15

हैदराबाद विश्वविद्यालय ने 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक गतिविधियां निलंबित कीं

हैदराबाद विश्वविद्यालय ने 31 मार्च तक सभी शैक्षणिक गतिविधियों को निलंबित कर दिया है. विश्वविद्यालय ने सभी छात्रों को अपने घर लौटकर पर्याप्त सावधानी बरतने की सलाह दी है.   

20:09 March 15

वैष्णो देवी बोर्ड ने लोगों से मंदिर यात्रा न करने को कहा

सूत्रों के हवाले से भारत अब तक चीन से 766, जापान से 124, ईरान से 336 और इटली से 218 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल चुका है. सावधानी बरतते हुए वैष्णो देवी बोर्ड ने लोगों को मंदिर की यात्रा न करने की सलाह दी है. 

19:19 March 15

कर्नाटक में कोरोना से मरने वाले के परिवार का एक और सदस्य पॉजिटिव

कर्नाटक में कलबुर्गी जिले में मरने वाले के परिवार का एक और सदस्य पॉजिटिव पाया गया है. ताजा आंकड़ो के मुताबिक, भारत में कोरोना से संक्रमित होने वालों की संख्या 109 हो गई है. वहीं कर्नाटक में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या सात हो गई है. 

वहीं महाराष्ट्र के पुणे में यह संख्या बढ़कर 16 हो गई है. पुणे में कोरोना से संक्रमित पाए गए दो लोग जापान यात्रा से लौटकर आए थे. 

इस संबंध में कर्नाटक स्वास्थ्य मंत्री बी.एस. श्रीरामुलु ने कहा कि कोरोना वायरस से एक की मौत हो जाने के बाद हमने चार व्यक्तियों के नमूने परीक्षण के लिए भेजे थे, जिनमें से तीन नेगेटिव गए और एक मामला पॉजिटिव आया है. 

19:12 March 15

केरल में दो और लोगों को संक्रमण, तीन लोग संक्रमण मुक्त

केरल के तिरुवनंतपुरम और एर्नाकुलम जिलों में दो लोगों में कोरोना वायरस के पॉजिटिव लक्षण पाए गए हैं. जिन नए सकारात्मक मामलों की पुष्टि की गई है, उसमें एक डॉक्टर है जो विदेश से पढ़ाई कर वापस लौटा है. एक अन्य संक्रमित शख्स ब्रिटिश नागरिक है.

बता दें कि केरल में कुल सकारात्मक मामलों की संख्या 24 है, जिनमें से तीन को संक्रमण मुक्त करार दिया गया है.

19:09 March 15

देहरादून में एक आईएफएस अधिकारी को संक्रमण, कुल 62 लोगों के सैंपल की जांच

विदेशों से प्रशिक्षण प्राप्त कर देहरादून लौटे 62 ट्रेनी आईएफएस अफसरों की कोरोना को लेकर जांच की गई है. जिसमें चार ट्रेनी अफसरों में कोरोना के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं. मेडिकल टीम ने उनके ब्लड सैंपल लिए हैं और जांच के लिए हल्द्वानी भेजे हैं.

इसी बीच एक आईएफएस अधिकारी को संक्रमित पाया गया है.

17:52 March 15

कोरोना वायरस : राजस्थान में संक्रमण से मुक्त हुए चार मरीज

राजस्थान में कोरोना वायरस के संक्रमण की आशंका के बाद इलाज करा रहे चार मरीजों में सभी लोग ठीक हो गए हैं. डॉक्टरों ने चारों को क्लीन चिट दे दी है.

दरअसल सवाई मानसिंह अस्पताल में कुल चार कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों का इलाज कराया जा रहा है. जांच के बाद इन मरीजों के सैंपल नेगेटिव आए हैं. इससे पहले इटली की एक महिला को भी सवाई मानसिंह अस्पताल के चिकित्सकों ने स्वस्थ घोषित कर दिया था.

सभी मरीज एकदम स्वस्थ हो गए हैं और अब इनमें कोरोना वायरस के लक्षण मरीजों में दिखाई नहीं दे रहे हैं. चिकित्सा विभाग के अधिकारी रोहित सिंह ने बताया कि अस्पताल के चिकित्सक स्वाइन फ्लू, एड्स और मलेरिया की दवाइयों का मिश्रण तैयार कर कोरोना वायरस के मरीजों का उपचार कर रहे थे.

रविवार को दो मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए जो नेगेटिव आए हैं. उन्होंने बताया कि इटालियन दंपति और दुबई से आए बुजुर्ग के सैंपल नेगेटिव आए हैं और अब वह पूरी तरह स्वस्थ हैं. हालांकि उन्हें कुछ दिन आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा.

17:28 March 15

मध्य प्रदेश : भोपाल में विधायकों की भी जांच, डॉक्टरों की टीम पहुंची

मध्य प्रदेश के विधायकों की कोरोना वायरस की जांच

कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के मद्देनजर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के मैरियट होटल में कई विधायकों की जांच की गई.

17:13 March 15

कोरोना वायरस : मुंबई पुलिस ने समूह यात्रा पर रोक लगाने के लिए धारा 144 लागू की

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मुंबई पुलिस ने विदेशी या घरेलू पर्यटन स्थलों पर समूह यात्रा कराने से टूर ऑपरेटरों को रोकने के लिए सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी गई है.

एक अधिकारी ने बताया कि अगर कोई टूर ऑपरेटर आदेश की अवहेलना करते हुए पाया गया तो भारतीय दंड संहिता की धारा 188 (आदेश की अवहेलना करना) के तहत कार्रवाई की जाएगी.

पुलिस ने आदेश में कहा कि लोगों की जिंदगी, स्वास्थ्य या सुरक्षा को खतरे में डालने से रोकने के लिए, पुलिस आयुक्त के तहत आने वाले इलाकों में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत हम आदेश जारी करते हैं कि निजी टूर ऑपरेटरों द्वारा घरेलू या विदेश के लिए लोगों की समूह यात्रा आदि पर रोक होगी.

पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने कहा, ' हमने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए यह आदेश जारी किया है. यह टूर ऑपरेटरों को लोगों के समूह को किसी भी यात्रा पर ले जाने से रोकेगा.' उन्होंने कहा, 'यह मानव जीवन और सुरक्षा को खतरे में डालने से रोकने के उद्देश्य से एक बहुत ही विशिष्ट आदेश है. यह 31 मार्च तक लागू रहेगा. इससे सीआरपीसी की धारा 144 के तहत जारी होने वाले नियमित आदेश को लेकर भ्रमित नहीं होना चाहिए.'

उन्होंने कहा, 'अगर कोई ऑपरेटर लोगों को यात्रा पर ले जाना चाहता है तो उसके लिए उसे पुलिस आयुक्त के कार्यालय से इजाजत लेनी होगी. अगर कोई आदेश की अवहेलना करता हुआ पाया जाता है तो उसे सीआरपीसी की धारा 188 के तहत दंडित किया जाएगा.'

पुलिस की तरफ से कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों के बारे में पूछे जाने पर अशोक ने बताया, 'हम पहले ही अपने कार्यालयों से कह चुके हैं कि लोगों से हाथ मिलाने से बचें और नमस्ते करें.' उन्होंने कहा, 'हमने मास्क बांटें हैं और अपने थानों को सेनेटाइज़ (साफ) किया है.'

16:59 March 15

कोलकाता की अदालतों में उठाए गए एहतियाती कदम

सूत्रों के मुताबिक कलकत्ता उच्च न्यायालय और इसकी अधीनस्थ अदालतों ने मंगलवार से केवल अति आवश्यक मामलों की सुनवाई करने का फैसला लिया है.

ये कदम कोरोनो वायरस संक्रमण को रोकने के लिए उठाया गया है. सार्वजनिक स्थानों पर जनता को जमा होने से रोकने के लिए मंगलवार से अदालतों में ये व्यवस्था लागू होगी.

16:56 March 15

पुडुचेरी के स्कूलों में अवकाश का एलान

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में सरकार ने रविवार को सभी प्री केजी और प्राथमिक विद्यालयों के लिए अवकाश घोषित कर दिया है. ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका के मद्देनजर किया गया है.

शिक्षा मंत्री आर कमलकानन ने संवाददाताओं से कहा कि सोमवार से अगले आदेश तक प्री केजी और प्राथमिक विद्यालय बंद रहेंगे.

बता दें कि केरल में पुदुचेरी का एक क्षेत्र माहे में केजी और प्राथमिक विद्यालयों को पहले से ही बंद करने की घोषणा कर दी गई है.

16:51 March 15

भारत सरकार द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़े

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े

16:41 March 15

गुजरात में सभी शैक्षणिक संस्थानों पर पाबंदी

गुजरात मुख्य सचिव अनिल मुकीम ने बताया कि राज्य में 16 से 29 मार्च तक सभी शैक्षणिक संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, ट्यूशन क्लास, आंगनवाड़ी बंद रहेंगे. यहां कोई शिक्षण कार्य नहीं होगा. लेकिन टीचर, प्रोफेसर और गैर-टीचिंग कर्मचारी आएंगे. साथ ही राज्य के सभी सिनेमा हॉल और स्विमिंग पूल भी 16 से 29 मार्च तक बंद रहेंगे. 

16:07 March 15

विशेष सचिव संजीव कुमार ने साझा किए ताजा आंकड़े

जानकारी देते विशेष सचिव संजीव कुमार

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से विशेष सचिव संजीव कुमार ने ताजा जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने 80,56,365 N95 मास्क के निर्माण का आदेश दिया है. साथ ही उन्होंने बताया कि ईरान से 236 लोगों का तीसरा बैच आज भारत आ चुका है और निगरानी के लिए उन्हें राजस्थान के जैसलमेर में रखा गया है.

साथ ही उन्होंने बताया कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के ताजा मामलों में इजाफा हुआ है. इसके बाद यह संख्या बढ़कर 107 हो गई है. भारत में 23 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें 17 महाराष्ट्र, दो तेलंगाना, एक राजस्थान और तीन केरल के मामले हैं. 

आपको बता दें, भारत में अब तक कोरोना वायरस से दो लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं नौ लोगों का इलाज कर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. 

14:57 March 15

दिल्ली में कोरोना वायरस के छह रोगियों को मिली छुट्टी

नई दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल से कोरोना वायरस के छह रोगियों को छुट्टी मिली गई है.

14:44 March 15

सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से फोन पर बातचीत की. उन्होंने राज्य में कोरोनो वायरस की स्थिति और इसके संबंध में उपायों पर चर्चा की.

14:30 March 15

मीडिया से बात करते पीसी शर्मा

मध्य प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि स्कूल, कॉलेज, पुस्तकालय, सिनेमा हॉल, मैरिज हॉल आदि अगले आदेश तक बंद रहेंगे. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में 50 आइसोलेशन केंद्र बनाए गए हैं. उन्होंने आश्वासन दिया कि मध्य प्रदेश सरकार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए युद्धस्तर की तैयारी कर रही है. 

13:26 March 15

असम के मुख्य सचिव संजय कृष्ण ने बताया कि कोरोना वायरस के चलते 29 मार्च तक राज्य में सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, जिम, स्विमिंग पूल और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे. राज्य और सीबीएसई बोर्ड को छोड़कर सभी परीक्षाएं कोरोना वायरस के मद्देनजर स्थगित कर दी गई हैं.

13:11 March 15

नागपुर में मॉल बंद

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर में रविवार को 59 वर्षीय एक महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है.

अधिकारी ने कहा, 'महिला कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है. वह रूस और कजाखस्तान की यात्रा करके लौटी थी. उसे औरंगाबाद में धूत अस्पताल में पृथक रखा गया है.'

महाराष्ट्र के नागपुर में राज्य सरकार के आदेश के बाद मॉल बंद कर दिए गए हैं. वहीं, मुंबई पुलिस ने आदेश जारी कर कहा है कि किसी भी तरह के टूर को प्रतिबंधित किया जाता है. हालांकि यदि किसी को असाधारण परिस्थितियों के कारण यात्रा करनी है तो वह ऐसा पुलिस आयुक्त, ग्रेटर मुंबई के कार्यालय से अनुमति लेने के बाद ही कर सकते हैं.

श्री साईबाबा संस्थान ट्रस्ट, शिरडी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरुण डोंगरे ने लोगों से शिरडी की यात्रा स्थगित करने का अनुरोध किया है.  

13:10 March 15

उत्तराखंड के देहरादून स्थित इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वन अकादमी (FRI) में विदेश से प्रशिक्षण लेकर लौटे 62 ट्रेनी आईएफएस अफसरों की जांच शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक 4 ट्रेनी आईएफएस को खांसी जुखाम जैसे लक्षण सामने आने के बाद उनका परीक्षण किया गया.

जानकारी मिली है कि शुक्रवार देर शाम 62 ट्रेनी आईएफएस अधिकारियों का एक दल रूस, स्पेन और फिनलैंड से ट्रेनिंग लेकर देहरादून लौटा. विदेश दौरे से लौटने वाले इन ट्रेनी आईएफएस अधिकारियों की जानकारी पहले से ही FRI ने स्वास्थ विभाग को दे दी थी. ऐसे में देहरादून सीएमओ डॉ. मीनाक्षी जोशी के नेतृत्व में काम कर रहे कोरोना के जिला नोडल अफसरों और डॉक्टरों की टीम एफआरआई पहुंची और विदेश से लौटे सभी ट्रेनें अफसरों की मेडिकल जांच की. इस दौरान चार अफसर संदिग्ध पाए गए. टीम ने उनके ब्लड सैंपल जांच के लिए हल्द्वानी सुशीला तिवारी मेडिकल कॉलेज भेज दिए हैं.

13:02 March 15

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल का दौरा किया

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री बीएस श्रीरामुलु कलबुर्गी में गुलबर्गा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (जीआईएमएस) का दौरा किया. बता दें कि भारत में कोरोना की सबसे पहली मौत यहीं हुई थी.

कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियाती तौर पर सातवीं से नौवीं कक्षा तक की वार्षिक परीक्षाएं 31 मार्च तक स्थगित करने का एलान किया है. राज्य में कोरोना वायरस से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है जबकि पांच लोग संक्रमित हैं.

12:08 March 15

मिजोरम में 117 लोगों को कोरोना वायरस जैसे लक्षण पाए जाने के बाद उनके घरों में अलग रखा गया है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

11:50 March 15

कोच्चि हवाईअड्डे पर दुबई जाने वाले एक विमान के कम से कम 289 यात्रियों को रविवार को उड़ान भरने से कुछ देर पहले उतार लिया गया. यात्रियों में से एक ब्रिटिश नागरिक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद यह कदम उठाया गया.

कोचिन इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि यह यात्री 19 लोगों के उस समूह का हिस्सा है जो केरल के मुन्नार शहर में छुट्टियां मना रहा था और निगरानी में था.

उन्होंने बताया कि वह मुन्नार में अधिकारियों को सूचित किए बगैर कोच्चि हवाईअड्डा पहुंचने के लिए समूह में शामिल हो गया.

उन्होंने बताया कि जब जांच के नतीजे आए तो अधिकारियों को मालूम चला कि वह कोच्चि हवाईअड्डे पर है और अमीरात के एक विमान से यात्रा कर रहा है. पहले तो उसके समूह के सभी 19 यात्रियों को उतारने का फैसला किया गया.

प्रवक्ता ने कहा, 'अब बाकी के 270 यात्रियों को भी उतारने और उन्हें जांच के लिए अस्पताल भेजने का फैसला किया गया है.'

10:55 March 15

आंध्र प्रदेश के चुनाव आयुक्त एन रमेश कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए स्थानीय निकाय चुनावों को छह सप्ताह के लिए स्थगित करने का फैसला किया गया है. महामारी के खत्म होने के बाद नई तारीख की घोषणा की जाएगी.

08:40 March 15

भारत में कोरोना वायरस का कहर

नई दिल्ली : भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. भारत सरकार ने इससे लड़ने के लिए कई कदम उठाए हैं. देश में इस जानलेवा वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 107 पहुंच गई है. वहीं गृह मंत्रालय ने करतारपुर के लिए यात्रा और पंजीकरण को अस्थाई रूप से अगले आदेश तक के लिए रोक दिया है. वायरस से महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 32 लोग संक्रमित पाए गए हैं. बता दें कि कोरोना वायरस से भारत में अब तक दो लोगों की मौत हुई है और नौ लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है.  

महाराष्ट्र में पांच नए मामले
महाराष्‍ट्र में पुणे के निकट पिम्‍परी चिंचवाड़ में कोरोना वायरस की जांच में पांच व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे पुणे जिले में पुष्ट रोगियों की संख्‍या 15 और राज्य में बढ़कर 32 हो गई है.

सार्क देशों को प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित
विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार की शाम पांच बजे सार्क देशों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से संबोधित करेंगे. मोदी ने शुक्रवार को संयुक्त रणनीति बनाने का प्रस्ताव दिया और सभी सदस्य देशों ने उनके सुझाव का समर्थन किया था.

अस्पताल से भागे तीन संदिग्ध
महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के एक सरकारी अस्पताल से कोरोना वायरस के तीन संदिग्ध मरीज किसी को सूचित किए बिना शनिवार को भाग गए. पुलिस अधिकारी ने बताया कि अहमदनगर के जिला अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती दो महिलाएं और एक पुरुष डॉक्टरों को सूचित किए बिना अस्पताल से चले गए.

जम्मू-कश्मीर के दो जिलों में धारा 144 लागू
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ और रामबन जिलों में निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि आदेश के अनुसार किश्तवाड़ में एक महीने और रामबन में 15 दिन के लिए आपराधिक दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू होगी.

Last Updated : Mar 16, 2020, 12:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details