दिल्ली

delhi

छत्तीसगढ़ के अचानकमार टाइगर रिजर्व में ब्लैक पैंथर की तस्वीर हुई कैद

By

Published : May 22, 2020, 9:15 PM IST

छत्तीसगढ़ के मुंगेली जिले के अचानकमार टाइगर रिजर्व में ब्लैक पैंथर की तस्वीर कैद हुई है. गणना के लिए लगाए गए ट्रैप कैमरे में ब्लैक पैंथर की तस्वीर कैद हुई है. पढ़ें पूरी खबर...

ईटीवी भारत
ब्लैक पैंथर

मुंगेली:वनप्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर है. बाघों की गणना के लिए जिले के अचानकमार टाइगर रिजर्व में लगाए गए ट्रैप कैमरे में ब्लैक पैंथर की तस्वीर कैद हुई है.

एनटीसीए यानी कि नेशनल टाइगर कंसर्वेशन अथॉरिटी की गाइडलाइन के अनुसार फेस फोर मानिटरिंग के तहत अचानकमार टाइगर रिजर्व के जंगल में ट्रैप कैमरे लगाए गए थे. ये गणना 1 अप्रैल से शुरु होकर 25 अप्रैल तक चली. गणना के लिए लगाए गए ट्रैप कैमरे में ब्लैक पैंथर की तस्वीर कैद हुई है. बताया जा रहा है कि तेंदुए में मेलेनिन अधिक होने से वो काले रंग का प्रतीत होता है. इसी काले रंग के तेंदुए को ब्लैक पैंथर कहा जाता है. इसके पहले वर्ष 2011-12 में भी अचानकमार टाइगर रिजर्व के छपरवा और लमनी रेंज में ब्लैक पैंथर देखा गया था.

पुलिस अफसर दीपांशु काबरा ने पहले और अभी की तस्वीरें ट्विटर के जरिए शेयर की हैं-

बाघों की हो रही है गणना

25 दिनों की गणना के बाद इन दिनों एटीआर में बाघों के डेटा कलेक्शन का काम भी किया जा रहा है. जिससे ये पता चल सके कि आखिरकार अचानकमार टाइगर रिजर्व में बाघों की वास्तविक संख्या कितनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details