दिल्ली

delhi

बिहार में वज्रपात से नौ लोगों की मौत, कई घायल

By

Published : May 5, 2020, 8:54 PM IST

बिहार में मंगलवार को आसमान से मौत बरसी. वज्रपात के कारण विभिन्‍न जिलों में कई लोगों की मौत हो गई है. वहीं, पूरे बिहार में आम, लिची, मक्का और खेतों में रखे गेहूं की फसल को भारी नुकसान हुई है. मौसम विभाग ने पूरे बिहार में हाई अलर्ट जारी किया है.

etv bharat
बिहार में वज्रपात

पटना : कोरोना कहर के बीच मंगलवार का दिन प्रदेश के लिए काफी अमंगलकारी रहा. दरअसल बिहार के कई जिले में अहले सुबह से आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश हो रही है. तेज गरज के साथ हो रही बारिश और ऊपर से वज्रपात के कारण पूरे प्रदेश में कई लोगों की मौत की खबर भी सामने आ रही है. वहीं कई लोग घायल भी बताए जा रहे हैं.

बिहार में वज्रपात

कटिहार में दो की मौत
कटिहार में वज्रपात से एक 37 वर्षीय युवक और एक 12 साल की लड़की की मौत हो गई. मृतक का पहचान आबादपुर थाना क्षेत्र के शिकारपुर पंचायत के मोहम्मद मस्तान और सुमा खातून के रूप में हुई. दोनों खेत में अपने मवेशी को चरा रहे थे. इधर, मामले की सूचना के बाद पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर आगे की कार्रवाई में जुट गई. घटना के बाद मृतक के परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है.

बिहार में वज्रपात

जहानाबाद में दो की मौत

बिहार में वज्रपात
जहानाबाद जिले में भी दो अलग-अलग जगह पर दो लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति गंभीर रूप से झुलस गया. घायल का इलाज स्थानीय अस्पताल में जारी है. वहीं पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर दोनों शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जहानाबाद सदर अस्पताल भेज दिया. मृतक की पहचान खदुमपुर थाना क्षेत्र के नेवारी गांव के अनुज कुमार और दूसरा घोसी थाना क्षेत्र अंतर्गत दहाड़ पुर के रहने वाले दामोदर यादव के रूप में हुई.
बिहार में वज्रपात

दुल्हिनबाजार में दो लोगों की मौत

बिहार में वज्रपात
वज्रपात के कारण पटना से सटे पालीगंज अनुमंडल में भी दो लोगों की मौत हो गई. मृतक की पहचान दुल्हिनबाजार प्रखंड के फतेपुर गांव निवासी लाल बाबू यादव के पुत्र कमलेश यादव और मो. सलाउद्दीन के 14 वर्षीय पुत्र दानिश के रूप में हुई. घटना की सूचना के बाद दुल्हिन बाजार सीओ राजीव कुमार और बीडीओ चंदा कुमारी, अंचलाधिकारी और प्रखंड विकास पदाधिकारी मौके पर पहुंच कर मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का सहायता राशि का चेक प्रदान किया. दुल्हिन बाजार थानाध्यक्ष अशोक कुमार ने बताया की दोनों शव को कब्जा में लेकर पोस्टमार्टम कराने के लिये पालीगंज अनुमंडल अस्पताल में भेज दिया गया है.
बिहार में वज्रपात

बाढ़ में एक की मौत

ईटीवी भारत की रिपोर्ट...
बाढ़ थाना क्षेत्र के सादिकपुर गांव में भी वज्रपात के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई. घटना के बाद मृतक के गांव में मातमी सन्नाटा पसरा हुआ है.

जमुई में दो की मौत
जमुई जिले के आबादपुर थाना क्षेत्र में व्रजपात के कारण एक में 24 वर्षीय युवक और एक 14 साल की युवती की मौत हो गई. दोनों मृतक खेत में कृषि कार्य कर रहे थे. जिले के ही लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के कोडबाकुडा गांव में भी व्रजपात के कारण एक युवक की मौत हो गई.

नालंदा में तीन घायल
नालंदा के कादिर विगहा खंधा में वज्रपात के कारण तीन बच्चे गंभीर रूप से झुलस गए. तीनों बच्चे मवेशी चरा रहे थे. घटना के बाद तीनों बच्चे को सदर अस्पताल में भर्ती करवाया गया. घटना बिहार थाना क्षेत्र की है.

मौसम की वजह से फसल को भारी नुकसान
गौरतलब है कि पटना समेत लगभग पूरे बिहार में जोरदार बारिश हुई है. आंधी और बारिश से आम, लीची और गेहूं की फसल का काफी नुकसान हुआ है. मुंगेर में किला क्षेत्र स्थित सड़क पर भारी जल जमाव हो गया. वहीं, बेलन बाजार इलाके में एक बड़ा बरगद का पेड़ बिजली के ट्रांसफार्मर पर ही गिर पड़ा. जिस वजह से इलाके में काफी देर तक बिजली गुल रही. मौसम में बदलाव के कारण अररिया, मधुबनी, नालंदा, भागलुपर आदी जिले में फसल को भारी क्षति पहुंची है.

मौसम विभाग ने पहले ही जारी किया था अलर्ट
गौरतलब है कि मौसम विभाग ने पहले ही तेज बारिश के साथ वज्रपात की संभावना व्यक्त की थी. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से बिहार के कई इलाके में आंधी तूफान के साथ बारिश हो रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details