दिल्ली

delhi

भारत बायोटेक की कोवैक्सीन की पहली खेप हैदराबाद से रवाना होने को तैयार

By

Published : Jan 12, 2021, 7:14 PM IST

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से बायोटेक के कोवैक्सीन की पहली खेप रवाना करने के लिए तैयार है. भारत के पहले स्वदेशी को वैक्सीन को भारत बायोटेक ने स्वदेश में ही आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया है.

covaxine
covaxine

हैदराबाद :भारत बायोटेक कंपनी अपने कोविड-19 टीके कोवैक्सीन को मंगलवार शाम यहां के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना को तैयार है. हवाई अड्डे के मालवाहक विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है. कोवैक्सीन को भारत के औषधि महानियंत्रक से आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिल चुकी है.

अधिकारियों ने कोविशील्ड टीकों की पहली खेप मिलने के बाद संवाददाताओं से कहा कि मंगलवार को सीरम इंस्टीट्यूट से हैदराबाद हवाई अड्डे पर टीकों की पहली खेप प्राप्त की. हमने 970 किलोग्राम की खेप प्राप्त की.

उन्होंने कहा कि मंगलवार शाम को हैदराबाद से भारत बायोटेक के टीकों की पहली खेप रवाना होने जा रही है. यह 11 स्थानों के लिए रवाना होगी. कोविशील्ड का विकास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश-स्वीडिश कंपनी एस्ट्राजेनेका ने किया है तथा भारत में इसका उत्पादन पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कर रही है.

यह भी पढ़ें-भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदेगी सरकार : स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत बायोटेक ने बनाया स्वदेशी टीका

कोवैक्सीन का विकास भारत बायोटेक ने स्वदेश में ही भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ मिलकर किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details