दिल्ली

delhi

Bharat Bandh : कुंडली बॉर्डर पर किसान की मौत, कई सीमाओं से अवरोध हटे

By

Published : Sep 27, 2021, 6:13 AM IST

Updated : Sep 27, 2021, 6:14 PM IST

farmers protest

18:09 September 27

किसान संगठनों ने कई जगहों से खाली कीं सीमाएं

गाजीपुर बॉर्डर पर सुबह करीब 11 बजे से NH-58 को जामकर बैठे किसानों ने अब मेरठ से गाजियाबाद और गाजियाबाद से मेरठ दोनों साइड से खोल दिया है. इस दौरान किसान नेताओं का कहना है कि आज भारत बंद पूरी तरीके से सफल हुआ है. किसान नेता नेपाल सिंह का कहना है कि उन्होंने अब शीर्ष नेतृत्व के निर्देश पर सड़क खोल दी है. इसके साथ ही वह आज के भारत बंद को सफल मानते हैं, क्योंकि आज भारत बंद पूरी तरीके से सफल रहा है.

17:39 September 27

विरोधी गुट के किसान नेता का टिकैत पर आरोप

भारत बंद के दौरान किसान नेता राकेश टिकैत का विरोध भी दिखा. भारतीय किसान यूनियन (भानु) गुट के अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने टिकैत के भारत बंद के आह्वान की तुलना तालिबान की गतिविधियों से की. उन्होंने कहा कि भारत बंद देश और किसानों के हित में नहीं है. बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) में 40 से अधिक किसान संघ शामिल हैं. एसकेएम ने भारत बंद में शामिल होने के लिए लोगों से आह्वान किया था.

14:51 September 27

'भारत बंद' का समर्थन करने पहुंचे दिल्‍ली PCC अध्यक्ष अनिल चौधरी का विरोध

भारत बंद का समर्थन करने पहुंचे दिल्‍ली पीसीसी अध्‍यक्ष अनिल चौधरी को किसानों के विरोध का सामना करना पड़ा. यही नहीं, भारतीय किसान यूनियन के नेता प्रवीण मिलक ने उन्‍हें अपने घर जाने के लिए तक कह दिया. भारतीय किसान यूनियन के नेताओं ने धरने पर बैठे चौधरी से कहा कि आप इसे कांग्रेस का आंदोलन बनाना चाहते हैं, लेकिन हम ऐसा होने नहीं देंगे. अगर आपको भारत बंद करना था, तो दिल्‍ली में करते. यहां से आप उठ जाइए. हम अपने आंदोलने को हाईजैक नहीं होने देंगे. वहीं, प्रवीण मलिक ने चौधरी से कहा कि आप यहां से उठ जाइए. इसके बाद वह और उनके समर्थक वहां से उठकर चले गए. 

14:12 September 27

हरियाणा में किसानों ने किए हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम, कुंडली बॉर्डर पर किसान की मौत

हरियाणा में किसानों ने किए हाईवे और रेलवे ट्रैक जाम, कुंडली बॉर्डर पर किसान की मौत

सोनीपत: कुंडली बॉर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन में आज फिर एक किसान ने दम (Kundli border farmer death) तोड़ दिया. मृतक किसान बघेलराम (उम्र लगभग 55 साल) जालंधर का रहने वाला बताया जा रहा है. मौत की वजह हार्ट अटैक को बताया जा रहा है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सिविल अस्पताल भिजवा दिया है. पुलिस के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के असल कारणों का खुलासा हो पाएगा.

किसान नेता गुरनाम सिंह ने बताया कि हमारे जुझारू किसान कि हृदय गति रुकने से मौत हो गई. किसान शुरुआत से ही किसान आंदोलन में अपनी आहूति दे रहा था और ये हमारे आंदोलन के लिए बड़ी क्षति है, लेकिन जब तक ये तीनों कृषि कानून वापस नहीं होंगे. तब तक हम आंदोलन खत्म नहीं करेंगे. इस मामले की जानकारी देते हुए पुलिस थाने में तैनात हेड कॉन्स्टेबल ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि किसान आंदोलन में किसान बघेल राम की हृदय गति रुकने के चलते मौत हो गई है.

ये भी पढ़ें- माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जा रहे यात्री भी भारत बंद से परेशान, कुरुक्षेत्र में कई घंटे तक थमी रही ट्रेन

पुलिस ने किसान के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का पता चल पाएगा. बता दें कि आज आंदोलन को मजबूत करने के लिए किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है. जिसके तहत देशभर के किसान 

14:12 September 27

भारत बंद: कांग्रेस, वाम दलों, तेदेपा का तेलंगाना में प्रदर्शन

हैदराबाद : केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा आहूत भारत बंद के समर्थन में कांग्रेस, वाम दलों, तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) और अन्य ने तेलंगाना में सोमवार को विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन किए.

विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं ने बसों का संचालन बाधित करने के लिए राज्य में विभिन्न स्थानों पर बस अड्डों के बाहर प्रदर्शन किए. उन्होंने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार और तेलंगाना की तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. वनपर्थी, नलगोंडा, नागरकुरनूल, आदिलाबाद, राजन्ना-सिरसिला, विकराबाद और अन्य जिलों में विरोध प्रदर्शन हुए. कांग्रेस के पूर्व विधायक राममोहन रेड्डी ने अन्य विपक्षी दलों के नेताओं के साथ यहां निकट परीगी में विरोध प्रदर्शन किया.

विपक्षी दलों के कार्यकर्ताओं ने तीन कृषि कानूनों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) को ‘‘बेचने’’ और ईंधन के बढ़ते दाम को लेकर राजग सरकार की निंदा की.

कांग्रेस की राज्य इकाई के उपाध्यक्ष मल्लू रवि ने कहा कि आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में सत्तारूढ़ दलों ने बंद को समर्थन दिया है. उन्होंने प्रदर्शन करने के इच्छुक विपक्षी कार्यकर्ताओं को विभिन्न स्थानों पर कथित रूप से हिरासत में लिए जाने की निंदा की.

उन्होंने आरोप लगाया कि पुलिस की इस कार्रवाई से पता चलता है कि टीआरएस और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच मौन सहमति है.

राज्य सड़क परिवहन निगम के सूत्रों ने बताया कि बंद के कारण बस सेवाओं पर सुबह कोई खास प्रभाव नहीं पड़ा.

13:10 September 27

कर्नाटक में कई संगठनों ने 3 कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद

कर्नाटक में कई संगठनों ने 3 कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद

कर्नाटक में कई संगठनों ने 3 कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद का पालन करने के लिए बेंगलुरु टाउन हॉल क्षेत्र से मैसूर बैंक सर्कल तक रैली निकाली.

12:32 September 27

तमिलनाडु में 3 कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन

तमिलनाडु में 3 कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने तमिलनाडु में प्रदर्शन किया. आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने आज किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के समर्थन में चेन्नई के अन्ना सलाई इलाके में पुलिस बैरिकेड्स तोड़ दिए. प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

11:58 September 27

भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने किया भारत बंद का विरोध

भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह

फिरोजाबाद: कृषि कानूनों को लेकर भारतीय किसान यूनियन टिकैत द्वारा बुलाए गए भारत बंद को लेकर किसान संगठनों में दो फाड़ हो गए हैं. भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने अपना बयान जारी करते हुए भारत बंद का विरोध करते हुए कहा है कि यह टिकैत एंड कंपनी की किसानों को परेशान करने की नीयत है. इससे किसानों का इससे कोई भला नहीं होगा बल्कि इससे अर्थव्यवस्था खराब होगी और किसान भी प्रभावित होंगे. उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं से कहा कि वह बंद से दूर रहे साथ ही सरकार को चाहिए कि ऐसे लोंगो को सख्ती से रोकें.

आपको बता दें कि भारतीय किसान यूनियन टिकैत द्वारा काफी समय से केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए कृषि कानून का विरोध किया जा रहा है. उन्हें वापस लेने की लगातार मांग की जा रही है. आंदोलन को कई महीने भी बीत चुके हैं लेकिन सरकार और किसान नेताओं के बीच कई बार हुई बातचीत बेनतीजा निकली, इसके कारण यह आन्दोलन लंबा खिंचता जा रहा है. समस्या का समाधान न होने की वजह से किसान यूनियन टिकैत ने 27 सितंबर को भारत बंद का आयोजन किया. यूनियन के इस बंद को विपक्षी दलों का समर्थन भी मिला हुआ है. जगह जगह प्रदर्शन भी हो रहे है. वहीं, फिरोजाबाद में इस बंद का कोई भी असर दिखाई नहीं दे रहा है.

दरअसल, भारत बंद को लेकर किसान नेताओं में दो फाड़ नजर आ रहे हैं. एक ओर जहां भारतीय किसान यूनियन टिकैत ने कृषि कानून के विरोध में भारत बंद का आवाहन किया तो वहीं भारतीय किसान यूनियन भानू के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने कहा है कि टिकैत एंड कम्पनी अपनी आतंकवादी सोच को बढ़ावा दे रही है. इस बंद से आर्थिक गतिविधियां प्रभावित होंगी, जिनमें किसान भी शामिल है. ऐसे में किसान नेताओं को ऐसे कदम नहीं उठाने चाहिए. उन्होनें कहा कि ऐसा कर उन्होंने सरकार से भी मांग की की ऐसे आंदोलन को सख्ती से कुचल देना चाहिए.

11:52 September 27

बंद के कारण सड़क हुआ जाम, गाड़ियों की लगी कतार

भारत बंद

संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को सफल बनाने में किसान नेता जुटे हुए हैं. दिल्ली से सटे नोएडा में लगा जाम.

11:51 September 27

भारत बंद

नई दिल्ली/गाजियाबाद:संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को सफल बनाने में किसान नेता जुटे हुए हैं. गाज़ीपुर बॉर्डर पर बैठे आंदोलनकारी किसानों ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से जाम कर दिया है. किसान दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बैठे हुए हैं. इसके चलते दिल्ली से गाजियाबाद आने वाले दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के सभी रास्तों को पुलिस द्वारा पीछे से ही बंद किया गया है और ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. 

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के 'भारत बंद' का सोमवार को समर्थन किया और कहा कि किसानों का अहिंसक सत्याग्रह अखंड है.गांधी ने ट्वीट किया, किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है,लेकिन शोषण करने वाली सरकार को ये नहीं पसंद है, इसलिए आज भारत बंद है।" गौरतलब है कि कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत में 27 सितंबर को भारत बंद का एलान किया था.

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि तीन कृषि कानूनों के वापस लिए जाने तक वह अपना आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे. कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है

11:50 September 27

दिल्ली मेट्रो में एंट्री और एग्जिट गेट दोनों बंद

ई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) ने सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए पंडित श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन (Pandit Shree Ram Sharma metro station) को सोमवार को एंट्री और एग्जिट गेट दोनों बंद कर दिए हैं.

DMRC ने कहा है कि पंडित श्रीराम शर्मा मेट्रो स्टेशन हरियाणा के टिकरी बॉर्डर के पास है. यहां पर किसानों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है. जिसे सुरक्षा कारणों के चलते आज बंद कर दिया गया है.

बता दें कि यह मेट्रो स्टेशन हरियाणा में है और दिल्ली मेट्रो नेटवर्क की ग्रीन लाइन में आता है. DMRC ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि पंडित श्री राम शर्मा मेट्रो स्टेशन के लिए एंट्री और एग्जिट दोनों गेट बंद कर दिए गए हैं.

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान द्वारा बुलाए गए भारत बंद के चलते राष्ट्रीय राजधानी के बॉर्डर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है. यह बंद सुबह 6 बजे से शाम शाम 4 बजे तक चलेगा. इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस बंद रहेंगे.

किसानों का कहना है कि सभी अस्पताल, मेडिकल स्टोर और जरूरी सर्विस जारी रहेगी. किसी व्यक्तिगत इमरजेंसी में आवाजाही के लिए छूट रहेगी. संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए इस भारत बंद का विपक्षी दल भी समर्थन कर रहे हैं.

10:52 September 27

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर 'महाजाम'

गुरुग्राम

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर गाड़ियों की लंबी कतार है, हजारों गाड़ियां सड़कों पर दिखाई दे रही है. किसानों के प्रदर्शन के कारण जगह-जगह जाम लगा हुआ है. आप इसे महाजाम भी कह सकते हैं.

10:32 September 27

राकेश टिकैत का बयान

भारत बंद के बारे में किसान नेता राकेश टिकैत ने क्या कहा, जानें

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने आज के भारत बंद पर मीडिया से बातचीत की.

10:17 September 27

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बंद का किया समर्थन

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केन्द्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के 'भारत बंद' का सोमवार को समर्थन किया और कहा कि किसानों का अहिंसक सत्याग्रह अखंड है.

गांधी ने ट्वीट किया, किसानों का अहिंसक सत्याग्रह आज भी अखंड है,लेकिन शोषण करने वाली सरकार को ये नहीं पसंद है, इसलिए आज भारत बंद है।" गौरतलब है कि कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने पांच सितंबर को मुजफ्फरनगर की किसान महापंचायत में 27 सितंबर को भारत बंद का एलान किया था.

भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि तीन कृषि कानूनों के वापस लिए जाने तक वह अपना आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे.

कांग्रेस समेत विभिन्न विपक्षी दलों ने किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है.

10:13 September 27

बिहार में बंद का असर

बिहार में बंद का असर

पटना/हाजीपुर : बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बंद का समर्थन किया है. वैशाली जिला के हाजीपुर में राजद नेता मुकेश रौशन और पार्टी के अन्य नेता, कार्यकर्ताओं ने भारत बंद समर्थन करते हुए प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के कारण हाजीपुर-मुजफ्फरपुर मार्ग, महात्मा गांधी सेतु मार्ग पर आवाजाही प्रभावित रहा. 

09:50 September 27

कर्नाटक में बंद का असर

कर्नाटक में आज भारत बंद

 बेंगलुरु : कर्नाटक के मैजेस्टिक इलाके में विरोध रैली निकाली गई. 'भारत बंद'  के समर्थन में प्रदर्शनकारियों ने बस टर्मिनलों से बाहर आने वाली बीएमटीसी बसों को रोकने की कोशिश की. पुलिस ने उन्हें हिरासत में लिया है. हालांकि, सामान्य जनजीवन अभी तक प्रभावित नहीं होने की बात कही जा रही है.  

राज्य किसान संघ, हसीरू सेने, गन्ना उत्पादक संघ, प्रांत रायता संघ ने राज्य में पूर्ण बंद का आह्वान किया है. जिसके तहत राष्ट्रीय राजमार्गो और मुख्य सड़कों को अवरुद्ध करने की बात कही है. हालांकि, कई संगठनों ने भारत बंद को केवल नैतिक समर्थन देने की बात कही है.  

वहीं, राज्य सरकार ने चेतावनी दी है कि सार्वजनिक संपत्तियों, राज्य सरकार के स्वामित्व वाली बसों को नुकसान होने की स्थिति में आयोजकों को जिम्मेदार ठहराया जाएगा.

आशंका है कि सप्ताह के पहले दिन बेंगलुरु शहर के बीचों-बीच यातायात बाधित होने की संभावना है.

वहीं, विपक्षी कांग्रेस, JD (S) दलों ने बंद को अपना समर्थन दिया है. कैब सेवा प्रदाताओं ने स्थिति के अनुसार अपनी सेवाएं जारी रखने का फैसला किया है. दलित संगठनों, साहित्यकारों, प्रगतिशील विचारकों ने भी अपना समर्थन दिया है और अपनी भागीदारी की घोषणा की है.

दूसरी तरफ होटल मालिकों, मॉल के प्रबंधन, व्यवसायियों, दुकान मालिकों और स्कूलों और कॉलेजों के प्रबंधन ने स्पष्ट किया है कि वे बंद में भाग नहीं लेंगे.

पुलिस के मुताबिक, बैंक सेवाएं पर बंद का असर रहेगा लेकिन सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज हमेशा की तरह खुले रहेंगे.

बेंगलुरु में आयोजित की जा रही विशाल रैली को ध्यान में रखते हुए, शहर भर में 6,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है.

09:36 September 27

सोनीपत में नेशनल हाईवे-44 जाम, हिसार में रेलवे ट्रैक पर बैठे किसान

सोनीपत में नेशनल हाईवे-44 जाम

सोनीपत: गन्नौर स्तिथ भारतीय अंतरराष्ट्रीय बागवानी मार्केट (Indian International Horticulture Market) के सामने किसानों ने नेशनल हाईवे-44 को जाम (Farmers blocked National Highway-44) कर दिया है. किसान चंडीगढ़-दिल्ली जाने वाले रास्ते पर पत्थर लगाकर धरने पर बैठ गए हैं. अंतरराष्ट्रीय बागवानी मार्केट में ही किसानों के लिए लंगर की व्यवस्था की गई है. किसानों के धरने को देखते हुए सोनीपत प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. जिले में 3 एएसपी, 5 डीएसपी, 26 इंस्पेक्टर के साथ पुलिस जवान तैनात हैं. आपतकालीन सेवाओं को किसानों ने छूट दे रखी है. किसानों ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वो तब तक घर से बाहर ना निकले जबतक ज्यादा जरूरी ना हो. क्योंकि वो जाम में परेशान हो जाएंगे.

Close


 

08:46 September 27

भारत बंद के बारे में किसान नेता राकेश टिकैत ने क्या कहा, जानें

भारत बंद के बारे में किसान नेता राकेश टिकैत ने क्या कहा, जानें

भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत ने आज के भारत बंद पर मीडिया से बातचीत की. उन्होंने कहा, बंद के दौरान एंबुलेंस, डॉक्टर या आपात स्थिति में जाने वाले लोगों को रोका नहीं जाएगा. हमने कुछ भी सील नहीं किया है, हम सिर्फ संदेश देना चाहते हैं. उन्होंने दुकानदारों से भारत बंद के दौरान अपनी-अपनी दुकानें बंद रखने की अपील की. उन्होंने बताया कि बाहर से कोई भी किसान नहीं आ रहे हैं. एक सवाल के जवाब में किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि जनता हमारे साथ है. हमने सभी लोगों से अपील की है कि सभी एक दिन का बंद रखें, ये किसानों और मजदूरों का बंद है. हमने मीडिया में सुना है कि कई पार्टियां इस बंद का समर्थन कर रही हैं.  

किसान नेता ने कहा कि सरकार हर बार कहती है कि कानून वापस नहीं होंगे, ऐसे तो उन्होंने आधा चैप्टर बंद कर दिया. वो कानून में संशोधन पर बात करना चाहते हैं, जो हमको मंजूर नहीं.

08:33 September 27

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे बंद

नई दिल्ली/गाजियाबाद:संयुक्त किसान मोर्चा ने आज भारत बंद का आह्वान किया है. भारत बंद को सफल बनाने में किसान नेता जुटे हुए हैं. गाज़ीपुर बॉर्डर पर बैठे आंदोलनकारी किसानों ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को पूरी तरह से जाम कर दिया है. किसान दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर बैठे हुए हैं. इसके चलते दिल्ली से गाजियाबाद आने वाले दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के सभी रास्तों को पुलिस द्वारा पीछे से ही बंद किया गया है और ट्रैफिक डायवर्ट किया गया है. 


 

08:13 September 27

आज भारत बंद : हरियाणा की तस्वीर

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद है...

07:33 September 27

तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद है...

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के नेतृत्व में किसानों ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज 10 घंटे के राष्ट्रव्यापी बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. इसको देखते हुए आज (सोमवार) दिल्ली ट्रेफिक पुलिस ने एतिहात के तौर पर कई जगहों पर यातायात सेवाएं बंद कर दी है. दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि उत्तर प्रदेश से गाजीपुर की ओर यातायात सेवाएं बंद कर दी गई है.  

दुसरी तरफ एक किसान ने बताया कि वे लोग शाम चार बजे तक शंभू बार्डर (पंजाब-हरियाणा सीमा) को बंद कर दिया है. 

वहीं, दिल्ली-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग हरियाणा के कुरुक्षेत्र के शाहाबाद में किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करते हुए मार्ग अवरुद्ध कर दिया है.

किसान संगठनों ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज भारत बंद का आह्वान किया है.

03:45 September 27

भारत बंद

नई दिल्ली : संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) के नेतृत्व में किसानों ने तीन कृषि कानूनों के विरोध में आज 10 घंटे के राष्ट्रव्यापी बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया है. किसान संगठनों के भारत बंद को कांग्रेस समेत तमाम गैर-एनडीए दलों ने समर्थन दिया है. आरएसएस से जुड़े भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) को छोड़कर अन्य सभी ट्रेड यूनियन हड़ताल का समर्थन कर रहे हैं. 

एसकेएम ने भारत बंद के दौरान पूर्ण शांति की अपील की है और सभी भारतीयों से हड़ताल में शामिल होने का आग्रह किया है.

40 से अधिक किसान संगठनों के निकाय एसकेएम ने रविवार को एक बयान में कहा कि पिछले साल 27 सितंबर को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन किसान विरोधी काले कानूनों को मंजूरी दी थी और उन्हें लागू किया था. इसके विरोध में सोमवार सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक देशभर में पूरी तरह से बंद रहेगा.

बयान में कहा गया है कि किसान यूनियनों ने अपने समर्थकों के साथ ट्रेड यूनियनों सहित, यह सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तृत योजना बनाई है कि आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर, बंद के दौरान देशभर में जनजीवन निलंबित रहे. बयान में कहा गया है कि यह देश के अन्नदाताओं (किसानों) को समर्थन व्यक्त करने का दिन है, जो सभी भारतीयों को जीवित रखते हैं.

वहीं, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी, तेलुगु देशम पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, वाम दलों और स्वराज इंडिया ने बंद का समर्थन किया है. कांग्रेस महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल ने कहा कि कांग्रेस और उसके कार्यकर्ता किसान यूनियन द्वारा आहूत किए गए शांतिपूर्ण 'भारत बंद' को अपना पूरा समर्थन देंगे.

उन्होंने ट्वीट किया, हम अपने किसानों के अधिकार में विश्वास करते हैं और काले कृषि कानूनों के खिलाफ उनकी लड़ाई में हम उनके साथ खड़े रहेंगे. वेणुगोपाल ने कहा, सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्षों, संगठन प्रमुखों से अनुरोध है कि वे देशभर में शांतिपूर्ण भारत बंद में हमारे अन्नदाता के साथ आएं.

बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा कि उनकी पार्टी केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों के शांतिपूर्ण भारत बंद के आह्वान का समर्थन करती है.

केरल में, सत्तारूढ़ एलडीएफ और कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ, दोनों ने किसानों के देशव्यापी बंद का समर्थन किया है, जबकि भाजपा ने बंद को जनविरोधी करार दिया है.

आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस सरकार ने भी भारत बंद को समर्थन देने की घोषणा की है.

एसकेएम के बयान में कहा गया है, पंजाब के नए मुख्यमंत्री ने बंद को अपना समर्थन दिया और झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राजद संयुक्त रूप से भारत बंद की सफलता की योजना बना रहे हैं. तमिलनाडु में, सत्तारूढ़ द्रमुक ने बंद को समर्थन दिया है. 

एसकेएम ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में, केंद्रीय ट्रेड यूनियन पूर्वाह्न 11 बजे जंतर-मंतर पर एक विरोध रैली का आयोजन करेंगी. किसान निकाय ने कहा, कई बार एसोसिएशन और ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन की स्थानीय इकाइयों ने अपना समर्थन दिया है.

दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामात

भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी के सीमावर्ती इलाकों में गश्त बढ़ा दी है और अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया है. पुलिस के अनुसार, गश्त बढ़ा दी गई है, चौकियों पर, विशेष रूप से सीमावर्ती इलाकों में अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले हर वाहन की पूरी जांच की जा रही है.

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बंद के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. अधिकारी ने कहा कि शहर की सीमाओं पर तीन विरोध प्रदर्शन स्थलों से किसी भी प्रदर्शनकारी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

यह भी पढ़ें- किसान आंदोलन के 300 दिन : सरकार कदम पीछे खींचने को तैयार नहीं और ना ही किसान हटने को

गौरतलब है कि केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान लगभग एक साल से आंदोलन कर रहे हैं. भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने बीते दिनों किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए कहा था कि तीन कृषि कानून जब तक वापस नहीं लिए जाते हैं तब तक वह अपना आंदोलन समाप्त नहीं करेंगे.

Last Updated :Sep 27, 2021, 6:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details