दिल्ली

delhi

अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद: 500 से अधिक ट्रेनें रद्द, राष्ट्रपति भवन तक कांग्रेस का मार्च

By

Published : Jun 20, 2022, 6:40 AM IST

Updated : Jun 20, 2022, 10:33 PM IST

अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का एलान , Bharat Bandh Live Updates
अग्निपथ योजना के विरोध में आज भारत बंद का एलान , Bharat Bandh Live Updates ()

अग्निपथ योजना के विरोध में आज युवाओं ने भारत बंद का आह्वान किया है. इस दौरान उग्र प्रदर्शन की संभावना के बीच देश की कई राज्यों की पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है. इधर, अखिल भारतीय विरोध के मद्देनजर सोमवार को 529 ट्रेनें रद्द कर दी गईं. कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने भी राष्ट्रपति से मिलने के लिए संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक विरोध मार्च निकाला.

500 से अधिक ट्रेनें रद्द
केंद्र की नई शुरू की गई रक्षा भर्ती योजना अग्निपथ के खिलाफ व्यापक अखिल भारतीय विरोध के मद्देनजर सोमवार को 529 ट्रेनें रद्द कर दी गईं. 529 ट्रेनों में से 181 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें थीं और 348 यात्री ट्रेनें थीं. इनके अलावा रेलवे ने 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को भी आंशिक रूप से रद्द किया है. उत्तर रेलवे ने कहा कि 71 दिल्ली जाने वाली कम्यूटर ट्रेनें (वापसी सेवाओं सहित) और विभिन्न उत्तरी रेलवे टर्मिनलों से निर्धारित 18 पूर्व की ओर जाने वाली ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया.

राष्ट्रपति भवन तक कांग्रेस नेताओं ने निकाला मार्च
कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मिलने के लिए संसद भवन से राष्ट्रपति भवन तक विरोध मार्च निकाला. कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'हम अग्निपथ भर्ती योजना और सांसदों के खिलाफ पुलिस के अत्याचार के मुद्दों पर एक ज्ञापन सौंपने के लिए राष्ट्रपति से मिलने जा रहे हैं. राष्ट्रपति से मिलकर गुजारिश करेंगे कि अग्निपथ योजना को रद्द किया जाए. जंतर मंतर पर प्रदर्शन की कांग्रेस को इजाजत मिल गई है.

जंतर-मंतर में कांग्रेस का प्रदर्शन
दिल्ली में जंतर-मंतर पर अग्निपथ योजना, राहुल गांधी के खिलाफ ईडी जांच और एक सांसद पर कथित हमले के विरोध में कांग्रेस ने धरना दिया. धरने में मल्लिकार्जुन खड़गे, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत और अन्य कांग्रेस नेताओं सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं, कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. डॉ. उदित राज, चेयरमैन कामगार कर्मचारी कांग्रेस जब अपने समर्थकों के साथ पहुंचे तब पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने के पास डिटेन कर लिए गए, बाद में उन्हें सत्याग्रह स्थल पर आने दिया गया. अग्निपथ योजना के खिलाफ जंतर-मंतर पर संयुक्त रोजगार आंदोलन समिति द्वारा विरोध प्रदर्शन में समर्थन के लिए दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय भी पहुंचे. जंतर मंतर पर प्रदर्शन करने पहुंचे करीब 300 प्रदर्शकारियों को पुलिस में हिरासत में लिया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, 'यह अकेले युवाओं के लिए कोई मुद्दा नहीं है. अब सशस्त्र बलों के चरित्र पर सवालिया निशान लग गया है. यह गंभीर चिंता का विषय है.' उन्होंने कहा, 'जिन लोगों के लिए यह योजना लायी गयी है, अगर वे संतुष्ट हैं तो हमें क्या समस्या होगी? लेकिन वे ही संतुष्ट नहीं हैं, जिस वजह से वे आज चिल्ला रहे हैं और रो रहे हैं. देश के सामने उनके आंसू, उनके दुख का कारण पेश करना हमारा कर्तव्य.'

शिवाजी स्टेशन पर रोकी ट्रेन
इंडियन यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने अग्निपथ योजना के खिलाफ शिवाजी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रोकी. कार्यकर्ताओं ने साफ कर दिया है कि, जब तक यह योजना वापस सरकार नहीं लेगी तब तक इसी तरह से प्रदर्शन चलता रहेगा. रेलवे स्टेशन पर भारी पुलिस बल मौजूद है, जो कार्यकर्ताओं को हटाने का प्रयास कर रहा है.

यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता हिरासत में, रेल रोकने की कर रहे थे कोशिश
कर्नाटक के शिवमोगा में आज कांग्रेस ने भारत बंद के दौरान प्रदर्शन किया. यहां यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रेल रोकने की कोशिश की. इस कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया.

अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन के चलते 181 मेल एक्सप्रेस कैंसिल, 348 पैसेंजर ट्रेनों को भी किया गया रद्द
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बीच 181 मेल एक्सप्रेस को रद्द किया गया है. इसके साथ ही, 348 पैसेंजर ट्रनों को भी कैसिंल किया गया. रेलवे मंत्रालय ने बताया कि इसके अलावा, 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनों को आंसिल रूप से रद्द किया गया या है. किसी भी ट्रेन को डायवर्ट नहीं किया गया.

वाराणसी में 27 प्रदर्शनकारियों से वसूला जाएगा नुकसान का पैसा
वाराणसी में 17 जून को अग्निपथ स्कीम के खिलाफ हुए बवाल में 27 प्रदर्शनकारियों से जुर्माना वसूला जाएगा. रोडवेज और निजी सहित 36 वाहनों को प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त किया था, जिला प्रशासन के अनुसार 12,97,000 रुपये की आर्थिक क्षति हुई है. जिला जेल में बंद 5 जिलों के 27 उपद्रवियों से क्षतिपूर्ति की वसूली की जाएगी, जिसमें वाराणसी गाजीपुर मऊ जौनपुर आजमगढ़ के युवा हैं.

बिहार के 20 जिलों में इंटरनेट बंद
सेना में नई भर्ती 'अग्निपथ स्कीम' के खिलाफ आज 'भारत बंद' के आह्वान पर कई राज्य अलर्ट पर हैं. बिहार के 20 जिलों में 24 घंटे के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट पर रोक हैं. हालांकि, पटना में भारत बंद का असर नहीं दिख रहा है. सामान्य दिनों की तरह ही वाहनों का परिचालन हो रहा है. बाजार खुले हैं. पटना में अशोक राजपथ पर कई छात्र संगठनों ने आंदोलन कर रहे है. इस दौरान अग्निपथ योजना को वापस लेने की मांग कर रहे है. पटना के प्रमुख जगहों पर पुलिस फोर्स तैनात है. पटना जंक्शन पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

प्रदर्शनस्थलों पर पुलिस तैनात

अग्निपथ योजना के विरोध में सोमवार को भारत बंद को लेकर मगध एक्‍सप्रेस, श्रमजीवी एक्सप्रेस, पटना-कोटा एक्‍सप्रेस सहित पूर्व मध्य रेलवे से चलनेवाली 400 सौ से अधिक ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं. इनमें दानापुर रेलमंडल से चलने वाली 107 ट्रेनें शामिल हैं. सीएम नीतीश कुमार का जनता दरबार स्थगित कर दिया गया है. स्कूल कॉलेज और कोचिंग सब बंद है. बक्सर में युवा कांग्रेस अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठ गये है. इधर, अररिया में विरोध प्रदर्शन जारी है. युवाओं ने फारबिसगंज जोगबनी रेलखंड को जाम कर दिया है.

बिहार में अग्निपथ योजना के खिलाफ हंगामे को लेकर अब तक विभिन्न जिलों में कुल 169 प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है. अब तक 877 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. छह कोचिंग संस्थानों के खिलाफ भी प्राथमिकी दर्ज की गई है.

ट्रेनों के रद्द होने से बढ़ी परेशानी
अग्निपथ स्कीम के खिलाफ भारत बंद के एलान के बाद कई ट्रेनें रेलवे ने रद्द कर दी है. इसके बाद लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है. गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर एक यात्री ने कहा कि तीन-चार घंटे से ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं. जब हमने पिछले रात ट्रेन के स्टेटस चेक किया था तो उसमे कैंसिल नहीं बताया गया था, लेकिन जब स्टेशन पहुंचा तो पता चला कि ट्रेन रद्द की जा चुकी है.

ट्रेन रद्द होने पर यात्री परेशान

बिहार में सुरक्षाबल तैनात
अग्निपथ योजना के विरोध में आज कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर पटना के डाक बंगला चौराहा पर सुरक्षाबल तैनात हैं.

कांग्रेस का जंतर मंतर पर प्रदर्शन
जंतर मंतर पर कांग्रेस ने विरोध प्रदर्शन किया. मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, रणदीप सुरजेवाला, शक्ति सिंह, इमरान प्रतापगढ़ी जंतर मंतर पर सत्यमेव जयते ओर सत्याग्रह प्रदर्शन में शामिल हुए.

अमृतसर रेलवे स्टेशन पर विशेष प्रबंध
भारत बंद को देखते हुए अमृतसर रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा प्रबंध किया गया है. RPF, GRP और रेलवे इंटेलिजेंस प्लान बनाकर निगरानी कर रही है ताकि कोई भी असामाजिक तत्व किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ ना कर पाए और किसी भी प्रकार की समस्या ना आए.

दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर जाम
दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर (Sarhaul border) पर जाम की वजह से बुरा हाल है. जाम इसलिए लगा है क्योंकि दिल्ली की तरफ जा रही गाड़ियों की सख्त चेकिंग हो रही है. वहीं, पंजाब, हरियाणा की तरफ से दिल्ली के सिंघु बॉर्डर होते हुए अंदर आने की कोशिश करते 50 से अधिक प्रदर्शकारियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. प्रदर्शनकारियों में सेना में भर्ती तैयारी करने वालों की बजाय बड़ी उम्र के लोग ज्यादा संख्या में थे. दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी और पुलिस बल पहले से सिंघु बॉर्डर पर तैनात कर दिया गया है. आंदोलनकारियों को बसों में भरकर बाहरी उत्तरी दिल्ली के अलग-अलग थानों पर ले जाया गया है.

प्रदर्शनस्थलों पर पुलिस तैनात

दिल्ली के नोएडा, गुड़गांव, रजोकरी, सिंघु, बदरपुर बॉर्डर पर दिनभर भयंकर ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा. सुबह 11 बजे के करीब दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने 40 मिनट तक ट्रेन रोके रखी. इन प्रदर्शनकारियों के कहना था कि अग्निपथ की वापसी तक देश के युवाओं के समर्थन में संघर्ष यूं ही जारी रहेगा.

कर्नाटक में विरोध
कर्नाटक पुलिस ने सोमवार को शिवमोगा जिले में रेल रोको विरोध प्रदर्शन करने के प्रयास में युवा कांग्रेस के 40 सदस्यों को हिरासत में लिया है. युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पूर्व एमएलसी आर प्रसन्ना कुमार के नेतृत्व में धरना दिया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार अपने दिवालियेपन को छिपाने और देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने की पूरी कोशिश कर रही है. उन्होंने 'मोदी वापस जाओ' के नारे लगाए.

जिग्नेश मेवाणी बोले- स्कीम जले पर नमक छिड़कने वाली
अग्निपथ स्कीम पर जिग्नेश मेवाणी का बयान आया है. उन्होंने कहा कि यह मेहनती युवकों और भारतीय सेना के सिपाहियों के ऊपर जले पर नमक छिड़कने जैसा है, देश के साथ भाजपा सरकार जैसा देशद्रोह आज तक किसी सरकार ने नहीं किया है.

बंगाल में भी कड़ी सुरक्षा
पश्चिम बंगाल में अग्निपथ योजना के खिलाफ 'भारत बंद' के आह्वान के चलते हावड़ा में सुरक्षा के पुख़्ता इंतजाम किए गए. DCP नॉर्थ अनुपम सिंह ने कहा, जगह-जगह पुलिस तैनात है. हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मुस्तैदी से तैनात हैं. युवाओं से आग्रह है कि किसी भी अप्रिय घटना को अंजाम न दें.

प्रदर्शनस्थलों पर पुलिस तैनात

भारत बंद के चलते पंजाब पुलिस अलर्ट: सेना में भर्ती के लिए शुरू की गई नई अग्निपथ योजना के खिलाफ सोमवार को संभावित भारत बंद के मद्देनजर पंजाब पुलिस को अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही पंजाब में सभी बड़े सैन्य कोचिंग संस्थानों के आसपास सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

प्रदर्शनस्थलों पर पुलिस तैनात

हरियाणा में सुरक्षा के कड़े इंतजाम: हरियाण में भी सेना की अग्निपथ योजना के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत बंद को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम कड़े कर दिए गए हैं. जिसके तहत फरीदाबाद पुलिस ने कानून व्यवस्था की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली है. सुरक्षा व्यवस्था को बनाए रखने के लिए आज फरीदाबाद में तकरीबन 2 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

झारखंड में बंद रहेंगे स्कूल: मध्य भारत में भी अग्निपथ योजना का विरोध का असर देखा गया. युवाओं के बुलाए गए भारत बंद को देखते हुए सोमवार को झारखंड में सभी स्कूलों को बंद रखे गए. उधर, धनबाद रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा सख्त रही. स्टेशन परिसर के आस-पास के सभी चौक-चौराहों पर भारी पुलिस बलों की तैनाती दिखी. हालांकि, धनबाद में बंद का असर नहीं देखा गया. जमशेदपुर में बंद को लेकर जिला पुलिस और रेल प्रशासन उपद्रवियों से निपटने के लिए पूरी तरह से अलर्ट रही.

एसएसपी ने बताया कि उपद्रवी तत्वों पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी. पिछले दिनों रेलवे ट्रैक जाम करने वालों की पहचान कर उन पर चार्जशीट दाखिल किया जा रहा है. भारत बंद के आह्वान के बाद कोडरमा में सतर्कता बरती जा रही है. रेल पुलिस और कोडरमा पुलिस लगातार स्टेशन परिसर और उसके बाहरी इलाके में नजर बनाए हुए है. लोगों से शांति बरतने की भी अपील की गई. पाकुड़ जिले में भारत बंद का असर नहीं है. सभी चौक चौराहे, बैंक और रेलवे स्टेशन में जवानों की तैनाती रही. गिरिडीह जिले में भारत बंद का आंशिक असर देखा गया, शहर में जहां बाजार खुले रहे. वहीं, लंबी दूरी की गाड़ियां बंद रखी थी. गाड़ियों के बंद होने से यात्री परेशान थे.

जम्मू में अग्निपथ के खिलाफ प्रदर्शन, कई हिरासत में :
कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) सहित कई अन्य दलों व संगठनों के सदस्यों ने सोमवार को जम्मू में प्रदर्शन किया. पुलिस ने बताया कि प्रदर्शन के दौरान राजमार्ग को बाधित करने पर पुलिस को कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेना पड़ा. उदय छिब के नेतृत्व में युवा कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ता शहर में एकत्रित हुए और अग्निपथ के खिलाफ रैली निकाली, लेकिन पुलिस ने उन्हें रोक दिया. पुलिस ने छिब सहित एक दर्जन से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया. एक अन्य प्रदर्शन में आप कार्यकर्ताओं ने ज्वेल चौक इलाके में रैली निकाली और उन्हें भी हिरासत में ले लिया गया. जम्मू-कश्मीर के कठुआ, सांबा, रियासी और राजौरी जिलों में भी विरोध प्रदर्शन हुए. हालांकि, पुलिस ने कहा कि केंद्र-शासित प्रदेश में कहीं से भी हिंसा की कोई खबर नहीं है.

सरकार पर निशाना साधते हुए छिब ने आरोप लगाया कि अग्निपथ योजना का मकसद उन भारतीय युवाओं के भविष्य को बर्बाद करना है, जो सशस्त्र बलों में सेवा देने की ख्वाहिश रखते हैं. उन्होंने इस योजना को तत्काल रद्द करने की मांग भी की. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए चार साल की नौकरी की नीति लाना न सिर्फ उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ है, बल्कि सशस्त्र बलों का अपमान करने और उनके स्तर को घटाने जैसा भी है. आप कार्यकर्ताओं ने भी सरकार विरोधी नारे लगाए और योजना को वापस लिए जाने की मांग की. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि संसद में बिना किसी चर्चा या बहस के और सार्वजनिक मंच पर सूचना दिए बगैर सरकार द्वारा युवाओं के भविष्य को बर्बाद करने के लिए योजना लाई गई. यह भाजपा सरकार के अहंकार को दर्शाता है.

बता दें किकेंद्र सरकार की अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर देशभर में लगातार विरोध-प्रदर्शन हो रहा है. वहीं, कई राज्यों में ये प्रदर्शन हिंसक होते भी नजर आए हैं. फिलहाल बिहार में प्रदर्शनकारियों और छात्र संगठनों के बिहार बंद बुलाए जाने के बाद आज भारत बंद बुलाया गया है. इसे लेकर देश के तमाम राज्यों में प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए हैं.

देशभर में अग्निपथ योजना के विरोध में रहे प्रदर्शन थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. हजारों की तादाद में कई राज्यों में युवा इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं. अग्निपथ योजना को लेकर रविवार के दिन तीनों सेनाओं की ओर से एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई. जिसमें अग्निपथ योजना के फायदों के बारे में बताया गया. तो वहीं, अब प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने सोमवार के दिन भारत बंद का एलान कर दिया है.

भारत बंद के एलान के देखते हुए दिल्ली में सभी सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. देश की राजधानी होने के लिहाज से अब युवा दूसरे राज्यों के बाद अपना विरोध दर्ज कराने के लिए यहां कूच करना चाहते हैं, तो दिल्ली की सभी सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ा दी गयी है. इसी का नतीजा रहा कि एनसीआर में रहने वाले कामकाजी लोगों को दिल्ली में एंट्री करने में पसीने छूट गए.

लिहाजा RPF के सीनियर ऑफिसर्स ने हिंसा करने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सख्ती से निपटने के आदेश दिए हैं. आदेश में साफतौर पर कहा गया है कि हिंसा करने वालों के खिलाफ संगीन धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी. भारत बंद के एलान के बाद RPF और GRP के अधिकारियों ने कहा है कि चप्पे-चप्पे पर बारीकी से नजर रखी जाएगी. अगर कोई भी प्रदर्शनकारी हिंसा करता है, तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा. भारत बंद के दौरान हर गतिविधि की सतर्कतापूर्वक निगरानी की जाएगी. इसके साथ ही मोबाइल, कैमरा, सीसीटीवी से हिंसा करने वालों के खिलाफ डिजिटल साक्ष्य जुटाने के आदेश दिए गए हैं.

पढ़ें:अग्निपथ योजना नहीं होगी वापस, महिलाएं भी बनेंगी 'अग्निवीर'

Last Updated :Jun 20, 2022, 10:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details