दिल्ली

delhi

अब गणित से छात्रों को डरने की जरूरत नहीं, विषय को आसान बनाने के लिए तैयार हो रहा शब्दकोश

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 13, 2023, 7:44 PM IST

प्रयागराज के राज्य शिक्षा संस्थान में अलग-अलग जिलों से आए गणित विशेषज्ञ शब्दकोश को बनाने में लगे हुए हैं. विषय विशेषज्ञ कठिन शब्दों के आसान और सरल अर्थ पर काम कर रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

गणित शब्दकोश को तैयार करने वाले विषय विशेषज्ञों ने बताई इसकी उपयोगिता

प्रयागराज: देश में लागू की गई नई शिक्षा नीति 2020 के तहत शिक्षा के स्तर और गुणवत्ता में निरंतर सुधार और संशोधन किया जा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश में बेसिक स्कूलों के छात्रों को उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कक्षा एक से कक्षा पांच तक के छात्रों को गणित विषय को आसान और सरल भाषा में समझाने के लिए नया शब्दकोश तैयार किया जा रहा है.

इसमें गणित में इस्तेमाल किए जाने वाले कठिन शब्दों को आसान और सरल भाषा में छात्रों को समझाने के लिए सहायक पुस्तिका का निर्माण किया जा रहा है. इस सहायक पुस्तिका की मदद से छात्रों को गणित के कठिन शब्दों को आसान व सरल भाषा में समझाया जाएगा. ये सहायक पुस्तिका आगामी सत्र से सभी स्कूलों में उपलब्ध रहेगी.

इन शब्दों के सरल अर्थ शब्दकोश में मिलेंगे

प्रयागराज के राज्य शिक्षा संस्थान परिसर में इन दिनों प्राइमरी स्कूलों में पढ़ाई जाने वाली गणित विषय की पुस्तक में लिखे हुए उन शब्दों को आसान शब्द में बदलने का काम चल रहा है, जिन कठिन शब्दों का इस्तेमाल छात्र गणित विषय की पढ़ाई में तो करते हैं लेकिन छात्रों को उन कठिन शब्दों का मतलब नहीं पता होता है. प्रदेश के अलग-अलग जिले से आए हुए गणित विषय के विशेषज्ञ शिक्षक कठिन शब्दों की जगह सरल व आसान शब्दों को लिख रहे हैं.

कक्षा 1 से 5 तक की गणित के लिए बन रहा शब्दकोशःराज्य शिक्षा संस्थान की उप शिक्षा निदेशक और समन्वयक समग्र शिक्षा डॉ. दीप्ति मिश्रा के मुताबिक कक्षा 1 से कक्षा 5 पांच तक की गणित की पुस्तक में बेसिक शिक्षा और एनसीईआरटी आधारित पाठ्य पुस्तकों के जरिए पढ़ाई करवाई जाती है. लेकिन, नई शिक्षा नीति के तहत प्राइमरी स्कूल के छात्रों को सरल भाषा और आसान शब्दों में गणित समझाने के लिए गणित शब्दकोश का निर्माण किया गया है.

इन शब्दों के सरल अर्थ शब्दकोश में मिलेंगे

गणित शब्दकोश में कठिन शब्दों को आसानी से समझाया गया हैःडॉ. दीप्ति मिश्रा ने बताया कि गणित के कठिन शब्दों को विषय विशेषज्ञों द्वारा छांटकर उन्हें आसान शब्दों में समझाने के लिए सहायक पुस्तिका में दर्ज किया गया है. पुस्तक में कई ऐसे शब्द हैं जिसको पढ़ने और समझने में छात्रों को परेशानी होती है. साथ ही शिक्षक को भी छात्रों को कठिन शब्दों को समझाने में परेशानी होती है. जिस कारण यह सहायक पुस्तिका तैयार की जा रही है जिसमें कठिन शब्दों वृत्त, आयात, त्रिभुज, त्रिकोण, घनाभ, षटकोण जैसे कठिन शब्दों की जगह आसान और सरल शब्दों को लिखा जा रहा है.

इन शब्दों के सरल अर्थ शब्दकोश में मिलेंगे

छात्रों को गणित में दक्ष बनाने की पहलः विशेषज्ञों का कहना है कि गणित को कठिन और जटिल समझकर छात्र उससे लगातार डरते रहते हैं. छात्रों के मन से गणित विषय का डर दूर करने के लिए गणित विषय को आसान के साथ रोचक बनाने के लिए सहायक पुस्तिका तैयार की जा रही है. सहायक पुस्तिका की मदद से शिक्षक छात्रों को सरल भाषा के साथ आसान शब्दों में गणित सिखाएंगे. नई शिक्षा नीति के तहत 2025 तक बच्चों को गणित की प्राथमिक शिक्षा में दक्ष करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः अब प्राइमरी स्कूलों में कक्षा एक से ही छात्रों को मिलेगा व्याकरण का ज्ञान, विशेषज्ञ तैयार कर रहे पाठ्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details