दिल्ली

delhi

शेख हसीना का दौरा: भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए

By

Published : Sep 6, 2022, 9:26 AM IST

Updated : Sep 6, 2022, 1:49 PM IST

sheikh hasina meet pm modi
sheikh hasina meet pm modi ()

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए.

नई दिल्ली: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिवसीय भारत दौरे पर हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने भारत-बांग्लादेश साझेदारी की समीक्षा करने और उसे और मजबूत करने के लिए बातचीत हुई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मौजूदगी में इस दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच कई अहम समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए.

इससे पहले मंगलवार को शेख हसीना का राष्ट्रपति भवन में जोरदार स्वागत किया गया. इस दौरान पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजदू रहे. राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी ने शेख हसीना से मुलाकात की. बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने कहा कि हमारी प्राथमिकता लोगों के मुद्दों, गरीबी उन्मूलन और अर्थव्यवस्था को विकसित करना है. इन मुद्दों के साथ, मुझे लगता है कि हम दोनों देश एक साथ काम करते हैं ताकि न केवल भारत और बांग्लादेश में बल्कि पूरे दक्षिण एशिया में लोगों को बेहतर जीवन मिल सके.

प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि भारत हमारा हमेशा से एक अच्छा साथी रहा है. मैं भारत-बांग्लादेश के बीच एक सकारात्मक वार्ता की अपेक्षा रखती हूं. हमारा देश जब आज़ाद हुआ तब भारत और भारत के लोगों ने हमारा समर्थन किया,उस दौरान किए गए भारत के योगदान का मैं शुक्रिया करती हूं. मंगलवार को सुबह बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने राजघाट पर पुष्पांजलि अर्पित की. इसके साथ ही दोनों ही शीर्ष नेताओं के बीच मंगलवार को अलग से बैठक होगी. साथ ही शेख हसीना आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करने वाली हैं.

पढ़ें: बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना पहुंचीं भारत, सात समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना

इससे पहले बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों को और अधिक विस्तार देने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचीं. हसीना मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ व्यापक बातचीत करेंगी, जिसके बाद दोनों पक्ष रक्षा, व्यापार और नदी-जल बंटवारे के क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के उपायों की रूपरेखा पेश कर सकते हैं. नयी दिल्ली पहुंचने पर हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री दर्शना जरदोश ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की अगवानी की.

पढ़ें: रोहिंग्या प्रवासी बांग्लादेश पर 'बड़ा बोझ', समाधान में भारत की बड़ी भूमिका : शेख हसीना

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, 'बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के नई दिल्ली आगमन पर रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. यह यात्रा दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी.'बृहस्पतिवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री राजस्थान के अजमेर में सूफी संत मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह जाएंगी. हसीना के प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमेन, वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी, रेल मंत्री मोहम्मद नूरुल इस्लाम सुजान, मुक्ति युद्ध मंत्री एकेएम मोजम्मेल हक और प्रधानमंत्री के आर्थिक मामलों के सलाहकार मशिउर एकेएम रहमान शामिल हैं.

Last Updated :Sep 6, 2022, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details