दिल्ली

delhi

Naxal Encounter मंडला-बालाघाट के जंगल में 32 लाख के इनामी 2 नक्सली ढेर, AK 47 भी बरामद

By

Published : Nov 30, 2022, 6:16 PM IST

मध्यप्रदेश में हॉक फोर्स (MP Hawk force) पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की खबर सामने आई है. बालाघाट व मंडला जिले के सुपखार के पास जमसेरा के जंगल में एनकांउटर में 2 इनामी नक्सली मारे (Hawk force kills two maoists) गए हैं. बता दें कि बालाघाट जिले के जंगलों में बीते जून माह में भी मुठभेड़ में फोर्स ने 3 नक्सलियों को मार गिराया था.

Balaghat naxal Encounter
बालाघाट सुरक्षा बल ने ढेर किये 2 नक्सली

बालाघाट मंडला/।बालाघाट जिले के सुपखार के पास जमसेरा के जंगल में पुलिस जवानों और नक्सलियों की मुठभेड़ हुई, जिसमें 32 लाख रुपये के 2 इनामी नक्सली मार गिराए हैं. प्रारंभिक सूचना में बताया जा रहा है कि सुरक्षा बल के जवानों के साथ हुई मुठभेड़ में नक्सली राकेश ओडी भी शामिल रहा है. सुरक्षा बल को उसकी काफी दिन से तलाश थी, उसके पास से एके-47 राइफल भी मिली है. हॉग फोर्स बालाघाट, हॉग फोर्स मंडला, CRPF, 148 बटालियन, गड़ी और मोतीनाला थाने की पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए नक्सलियों को मार गिराया है.

32 लाख के इनामी थे मारे गए नक्सली:मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त हो गई है, सुकमा जिले का निवासी राकेश ओडी उर्फ नंदा वंजाम (उम्र 19 वर्ष) एरिया कमेटी सदस्य व कमांडर था, जिसके पास से SLR व AK 47 बरामद किया गया है. उस पर 20 लाख रूपये का ईनाम घोषित था. जिसमें मध्यप्रदेश में 3 लाख, महाराष्ट्र में 12 लाख व छत्तीसगढ़ में 5 लाख रूपये का इनाम घोषित था. इसी तरह मारा गया दूसरा नक्सली गणेश (उम्र 27 वर्ष) नरगुड़ा थाना कासनसुर जिला गढ़चिरोली का निवासी था, वह जोन समन्वयक टीम प्रभारी था, उसके पास से SLR बरामद की गई है, गणेश पर मध्यप्रदेश में 3 लाख, महाराष्ट्र में 4 लाख और छत्तीसगढ़ में 5 लाख रुपये सहित कुल 12 लाख रुपये का इनाम घोषित था.

दोनों ओर से फायरिंग: कान्हा नेशनल पार्क के कोर जोन में बुधवार अलसुबह मुखबिरों से हॉक फोर्स को सूचना मिली कि सुपखार के जंगल में दर्जनों नक्सली हैं. जानकारी मिलते ही अमुक स्थान पर हॉक फोर्स ने दबिश दी. नक्सलियों ने हॉक फोर्स को देखते ही गोलीबारी शुरू कर दी. इस प्रकार दोनों से फायरींग शुरू हो गई. इसमें नक्सली कमांडर राकेश ओडी को फोर्स ने मार गिराया. उसके पास से एके 47 रायफल मिली है.

जंगलों में तलाशी अभियान:पुलिस और हॉक फोर्स जंगलों में सघन तलाशी चला रही है. मारे गये नक्सली कान्हा भोरम देव कमेटी के सक्रिय सदस्य बताए जा रहे हैं. नक्सलियों से मुठभेड़ की जानकारी मिलते ही बालाघाट आईजी व एसपी के साथ ही मंडला जिले के एसपी भी मौके पर पहुंचे हैं. पुलिस अधीक्षक मण्डला यशपाल सिंह राजपूत ने एनकाउंटर की पुष्टि की है. बताया जाता है कि दो दिन पहले इन नक्सलियों ने पर्चे फेंके थे.

पुलिस-नक्सलियों में लांजी के जंगल में हुई मुठभेड़, एसपी ने की पुष्टि, सर्चिंग बढ़ाई गई

जून माह में मारे गए थे 3 नक्सली:बता दें कि इसी साल 21 जून को भी बालाघाट जिले के जंगलों में हॉक फोर्स ने ढाई घंटे तक सर्चिंग अभियान चलाया था. इसके बाद नक्सलियों पर धावा बोल दिया था. इस दौरान दोनों तरफ से 100 से 150 राउंड फायर हुए थे. इसमें तीन नक्सलियों को मार गिराया गया था. अन्य नक्सली भाग निकले थे. लगभग 15 से 18 नक्सलियों पर धावा बोला गया था. करीब 40 मिनट तक मुठभेड़ चली थी. इस दौरान दोनों तरफ से 100 से 150 राउंड फायर हुए थे. ये नक्सली राजनांदगांव व गढ़चिरौली में भी सक्रिय थे. मौके से टीम को भारी मात्रा में हथियार और अन्य सामान मिला था. इसमें AK-47, SLR राइफल सहित टिफिन बम, रोजमर्रा के सामान में बर्तन, पानी की बॉटल, कपड़े, पिट्ठू बेग, सोलर पैनल, राशन के अलावा नक्सली साहित्य की किताबें थीं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details