दिल्ली

delhi

भारत की चीन को दो-टूक, सीमा प्रबंधन में भ्रम पैदा न करे, शांति बहाल के लिए उठाए कदम

By

Published : Sep 27, 2021, 7:12 PM IST

भारत-चीन सीमा पर जारी गतिरोध के बीच भारत ने चीन से ‘गोलपोस्ट न बदलने’ और सीमा मामलों के प्रबंधन में ‘भ्रम’ पैदा न करने तथा सीमा के सवाल को हल करने के वृहद मुद्दे के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बहाल करने को कहा है.

द्विपक्षीय
द्विपक्षीय

नई दिल्ली :भारत-चीन संबंधों में चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिश्री ने कहा है कि 'गोलपोस्ट को स्थानांतरित करने से बचें क्याेंकि ये बाधा के रूप में काम करते हैं.

इस सप्ताह की शुरुआत में, आईडीएसए सिचुआन विश्वविद्यालय आभासी संवाद में बोलते हुए, मिश्री ने कहा कि लंबे समय से भारतीय और चीनी पक्षों ने सीमा विवाद को हल करने और सीमा मामलों के प्रबंधन के बीच के अंतर का पालन किया है.

उन्होंने कहा कि 2020 की शुरुआत में शुरू हुआ कठिन समय समाप्त नहीं हुआ है, वैश्विक चुनौतियां, जैसे कि महामारी से निपटना, अर्थव्यवस्थाओं को पुनर्जीवित करना और जलवायु परिवर्तन के अनुकूल होना और व्यापक तकनीकी परिवर्तन जैसी मुश्किलें अभी भी हमारे बीच हैं.

उन्हाेंने कहा कि इन सभी मुद्दों और चुनौतियों ने केवल भारत-चीन द्विपक्षीय संबंधों के महत्व को बढ़ाने का काम किया है. यही कारण है कि हमारे नेता कई मौकों पर इस बात पर सहमत हुए हैं कि भारत-चीन द्विपक्षीय संबंध न केवल हमारे दोनों देशों के लिए बल्कि क्षेत्रीय और वैश्विक शांति, समृद्धि और स्थिरता के लिए भी महत्वपूर्ण हैं.

उन्होंने कहा कि पहला गोल चौकियों को स्थानांतरित करने से बचना है. लंबे समय से, भारतीय और चीनी पक्षों ने सीमा प्रश्न को हल करने और सीमा मामलों के प्रबंधन के बीच अच्छी तरह से समझे गए अंतर का पालन किया है. राजदूत ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे पहले से मौजूद तंत्र, समझौतों और प्रोटोकॉल ने दोनों देशों को सीमा मामलों का प्रबंधन करने में मदद की है.

उन्होंने कहा, ‘पिछले साल जुलाई में गलवान घाटी में सेना हटाने के बाद से दोनों पक्ष फरवरी 2021 में पैंगोंग झील के उत्तरी और दक्षिण किनारों तथा हाल में अगस्त 2021 में गोगरा से सेना हटा पाए’ उन्होंने कहा, ‘बाकी के स्थानों के संबंध में दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है और हम उम्मीद करते हैं कि बाकी के टकराव वाले इलाकों में सेना हटाने से हम ऐसी स्थिति में पहुंच जाएंगे जहां हम द्विपक्षीय सहयोग की राह पर बढ़ सकते हैं.’

उन्होंने कहा कि हम दो प्राचीन सभ्यताएं और दो आधुनिक एशियाई राष्ट्र हैं जिन्होंने अपनी स्वतंत्र विदेश नीतियां विकसित की हैं और अपनी सामरिक स्वायत्तता को संजोए हुए हैं.

अपने संबोधन के दौरान, श्री मिश्री ने क्षेत्र में आतंकवाद और इसके परिणामस्वरूप शांति और सुरक्षा के लिए खतरों के बारे में चिंता व्यक्त की, जो अफगानिस्तान में स्थिति के सुलझने के साथ फिर से उभरे हैं. आभासी कार्यक्रम में भारत में चीनी दूत सन वेइदॉन्ग भी शामिल थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details