दिल्ली

delhi

दिल्ली: ऑटो रिक्शा पर पौधे लगा पर्यावरण संरक्षण का संदेश देता ऑटो

By

Published : May 5, 2022, 1:12 PM IST

नई दिल्ली में एक ऑटो चालक ने गर्मी से बचने के लिए अपने ऑटो की छत पर दर्जनों पौधे लगाए हैं. इसके साथ ही लोगों को पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा भी दे रहे हैं.

ऑटो की छत पर दर्जनों पौधे
ऑटो की छत पर दर्जनों पौधे

नई दिल्ली : नई दिल्ली में एक ऑटो-रिक्शा चालक ने भीषण गर्मी से बचने के लिए अपनी छत पर विभिन्न पौधे लगाकर अपने ऑटो को हरा भरा बना दिया है. ऑटो-रिक्शा चालक महेंद्र कुमार ने बताया, "मैं पिछले 25-30 सालों से ऑटो-रिक्शा चला रहा हूं और पिछले दो सालों से इसकी छत पर पौधे लगा रहा हूं. गर्मियों के समय में ऑटो रिक्शा उबलता महसूस होता था लेकिन अब यह ठंडा रहता है. मैंने इसमें कूलर और पंखा भी लगा रखा है. साथ ही कुमार ने यह भी उल्लेख किया कि कैसे लोग पर्यावरण के प्रति उनके प्रयासों और गर्मी से निपटने के लिए उनके पहल की तारीफ करते हैं.

उन्होंने कहा, "गर्मी से राहत के अलावा ऑटो मुझे अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है, क्योंकि लोग अक्सर मुझे 10-20 रुपये अतिरिक्त देते हैं. वे खुशी-खुशी मेरे ऑटो में आते हैं और अक्सर इसके साथ सेल्फी लेते हैं."इसे अपना खुद का विचार बताते हुए उन्होंने कहा कि इस कृत्य को अंजाम देना बहुत आसान है. उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने वाहन की छत पर 25 तरह के पौधे लगाए हैं.गर्मी से लड़ने के कुमार के विचार से प्रभावित केरल के एक आगंतुक ने कहा, "मैंने पहली बार ऐसा देखा है और यह एक अच्छा विचार है."हालांकि बुधवार को बारिश होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों को भीषण लू (जो हफ्तों तक जारी रही) से राहत मिली है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details