दिल्ली

delhi

असम सीएम की भूटान कुरिचू बांध से पानी छोड़े जाने पर चेतावनी, 179 गांव बाढ़ से प्रभावित

By

Published : Jul 14, 2023, 9:45 AM IST

दक्षिण असम में बाढ़ की स्थिति जटिल हो सकती है. भूटान ने अपने कुरीशो बांध से नियंत्रित रूप से पानी छोड़ है. राज्य सरकार ने जिला प्रशासन के लिए चेतावनी जारी की है. पढ़ें पूरी खबर...

Etv Bharat
Etv Bharat

गुवाहाटी :असम में बाढ़ की स्थिति बदतर होती जा रही है. जानकारी के मुताबिक, भूटान ने 14 जुलाई रात 12 बजे से कुरिश बांध से पानी छोड़ा है. भूटान सरकार ने असम सरकार को इसकी सूचना दी है. कुरिश बांध का जल स्तर भूटान के निचले हिस्से में असम के बारपेटा, बंगागांव और नलबाड़ी जिलों को प्रभावित करने के लिए पर्याप्त है. पिछले वर्षों में बरसात के मौसम में कुरीशो बांध के पानी से जिलों में भारी क्षति हुई है. इससे पहले, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने ट्विटर पर घोषणा की कि कुरीशो का पानी खोला जाएगा.

कुरीशो जलविद्युत परियोजना के लिए बनाये गये बांध का संचालन भूटान की ड्रुक ग्रीन पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया गया था. ड्रुक ग्रीन पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बांध में जमा पानी को नियंत्रित तरीके से छोड़ा है. शुक्रवार सुबह नौ बजे तक पानी छोड़ने का काम पूरा हो गया.

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा ने कहा कि रॉयल भूटानी सरकार ने हमें सूचित किया है कि आज रात कुरिचू बांध से अतिरिक्त पानी छोड़ा जाएगा. हम अपने जिला प्रशासन से सतर्क रहने के लिए कहा है. उन्होंने ट्वीट किया कि बेकी और मानस नदियों में पानी भर गया है. मैं आपकी मदद करने के लिए यह चेतावनी जारी कर रहा हूं.

ये भी पढ़ें

असम के 19 आवासीय इलाकों में फिलहाल 179 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ से पूरे असम में 2211.99 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई है. चिरांग में बाढ़ से 14,328 लोग प्रभावित हुए हैं. कुरीशो पूर्वी भूटान की एक प्रमुख नदी है यह नदी भूटान के मुंग जिले में स्थित है. कुरीश मनाह की मुख्य सहायक नदी है यह तिब्बत से बहने वाली एक बड़ी नदी है. तिब्बती क्षेत्र में इसे लोझाग नुबक्व कहा जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details