दिल्ली

delhi

Arunachal Athletes not allowed in China : खेल मंत्री ने रद्द किया चीन का दौरा, अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ी को नहीं मिला था वीजा

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 22, 2023, 2:23 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 4:04 PM IST

चीन में होने वाले एशियन गेम्स को लेकर चीन ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ी को वीजा नहीं दिया. इसके विरोध में भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चीन का अपना दौरा रद्द कर दिया.

china president
चीन के राष्ट्रपति

नई दिल्ली : विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न हिस्सा है और यह हमेशा बना रहेगा. बागची ने कहा कि भारत चीन द्वारा किए जाने वाले किसी भी तरह के भेदभाव का विरोध करता है, फिर चाहे वह जातीय आधार पर हो या फिर भौगोलिक आधार पर. भारत ने चीन के सामने इसका दृढ़ता से प्रतिवाद किया है. भारत ने कहा कि चीन ने इस तरह का कृत्य कर एशियन गेम्स के स्पिरिट पर गहरा प्रहार किया है, क्योंकि इसमें लिखा हुआ है कि गेम में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं किया जाएगा.

इसके विरोध में भारत के खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने चीन का अपना दौरा रद्द कर दिया है. वह एशियन गेम्स के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जाने वाले थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत को पूरा अधिकार है कि वह अपने हितों की रक्षा करते हुए फैसला ले सकता है.

प्रवक्ता ने कहा कि यह खेल की भावना और उसके आचरण का सीधा-साधी उल्लंघन है. उन्होंने कहा कि भारत सरकार को पता चला है कि चीनी प्राधिकारियों ने इसके जरिए चुनिंदा भारतीय खिलाड़ियों को टारगेट किया है.

आपको बता दें कि चीन के हांगझोउ में 19वें एशियाई खेल का आयोजन किया गया है. इसमें भाग लेने के लिए अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ी जाना चाहते थे, लेकिन चीन ने अपनी कुटिल नीति चल दी और इन खिलाड़ियों को वीजा जारी नहीं किया.

ये भी पढ़ें: Border Security: चीन सीमा तक बेधड़क पहुंचेगी भारतीय सेना, गंगोत्री हाईवे पर बनेगा डबल लेन स्टील गार्डर पुल

Last Updated :Sep 22, 2023, 4:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details