दिल्ली

delhi

सेना दिवस 2024 : लखनऊ में 15 जनवरी को होगा भारतीय सेना का शक्ति प्रदर्शन, हथियारों की लगेगी प्रदर्शनी

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Dec 27, 2023, 6:10 PM IST

लखनऊ में 15 जनवरी को सेना दिवस परेड आयोजित हो रही है. इसके पहले पांच से सात जनवरी तक भारतीय सेना के उपकरणों और हथियारों की प्रदर्शनी लखनऊ कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में लगाई जाएगी. यह प्रदर्शनी आम लोगों के लिए ओपेन रहेगी.

म

लखनऊ : पहली बार सेना दिवस परेड लखनऊ में 15 जनवरी को आयोजित हो रही है. इससे पहले लखनऊ में मध्य कमान की तरफ से उसकी तैयारी के रूप में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. इन्हीं में से एक है नो योर आर्मी फेस्टिवल. पांच से सात जनवरी तक भारतीय सेना के उपकरणों और हथियारों की प्रदर्शनी लखनऊ कैंट स्थित सूर्या खेल परिसर में आयोजित होने वाले नो योर आर्मी फेस्टिवल में लगाई जाएगी.




सैन्य सैल्यूट परेड. फाइल फोटो
सैन्य परेड. फाइल फोटो

सभी के लिए खुले रहेगी तीन दिवसीय प्रदर्शनी : मध्य कमान के जन संपर्क अधिकारी शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि लखनऊ छावनी में सूर्या खेल परिसर में यह तीन दिवसीय प्रदर्शनी सभी के लिए खुली रहेगी. इस दौरान हेरिटेज से लेकर अत्याधुनिक तकनीक तक के हथियारों और उपकरणों की एक प्रभावशाली शृंखला को देख सकेंगे. प्रदर्शनी के अन्य आकर्षणों में भारतीय सेना की मार्शल आर्ट टीमों की तरफ से मनमोहक प्रदर्शन, रॉक क्लाइंबिंग और रैपलिंग प्रदर्शन, आर्मी डॉग शो, हॉट एयर बैलूनिंग और मिलिट्री पाइप बैंड की मनमोहक धुनें शामिल होंगी. यह महोत्सव युवाओं के लिए प्रेरणा हासिल करने और सशस्त्र बलों के बारे में उनकी समझ को बढ़ाने का एक अनूठा अवसर मिलेगा. इस दौरान जोनल भर्ती मुख्यालय, भारतीय सेना में विभिन्न अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक हेल्प डेस्क भी स्थापित करेगा. इन आयोजनों के अलावा आठ राज्यों तक फैले सूर्या कमान की परिक्षेत्रों में भी कई अन्य गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं. जिनमें वृक्षारोपण अभियान, रक्तदान शिविर और युवा आउटरीच कार्यक्रम भी शामिल हैं.

सैन्य परेड. फाइल फोटो
सेना दिवस परेड. फाइल फोटो



सेना दिवस 2024 :पीआरओ शांतनु प्रताप सिंह ने बताया कि आजादी के बाद यह दूसरा साल होगा, जब सेना दिवस समारोह नई दिल्ली के बाहर आयोजित किया जा रहा है. भारतीय सेना की मध्य कमान जिसे सूर्या कमान भी कहा जाता है, का मुख्यालय लखनऊ में है. सूर्या कमान सेना दिवस 2024 की मेजबानी करेगा, जिसमें एक भव्य सेना दिवस परेड के साथ-साथ शौर्य संध्या (एक सैन्य प्रदर्शन) और कार्यक्रम शृंखला के बीच एक भव्य सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम भी शामिल होगा.

यह भी पढ़ें : Indian Army का इन्फैंट्री डे आज, देखें शौर्य और जज्बे से भरा ये वीडियो

आर्मी डे पर सैन्य परेड के साथ ही हैरतअंगेज कारनामे दिखाएंगी सूर्य किरण और डेयर डेविल की टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details