दिल्ली

delhi

Visa Controversy In Asian Games : एशियाई खेलों में वीजा विवाद पर बोले अनुराग ठाकुर, कहा- चीन का भेदभावपूर्ण व्यवहार, स्वीकार्य नहीं

By ANI

Published : Sep 24, 2023, 2:11 PM IST

भारत और चीन के बीच एक बार फिर अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को वीजा ना देने को लेकर फिर विवाद गहराता हुआ नजर आ रहा है. चीन के हांगझोऊ में खेले जा रहे एशियन गेम्स के 19वें संस्करण से अरुणाचल प्रदेश के 3 एथलीट्स के चीन जाने पर रोक लगा दी गई. अब इस मामले में अनुराग ठाकुर ने बयान दिया है. पढ़ें पूरी खबर...

Visa Controversy In Asian Games
अनुराग ठाकुर की फाइल फोटो

कोयंबटूर : केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने रविवार को 19वें एशियाई खेलों के लिए अरुणाचल प्रदेश के तीन वुशु एथलीटों को वीजा देने से चीन के इनकार की आलोचना की. ठाकुर ने इस कार्रवाई को 'भेदभावपूर्ण' करार दिया. उन्होंने जोर देकर कहा कि यह ओलंपिक चार्टर के खिलाफ है, जिसे भारत द्वारा 'अस्वीकार्य' माना जाता है. अरुणाचल प्रदेश के तीन खिलाड़ियों - न्येमान वांग्सू, ओनिलु तेगा और मेपुंग लाम्गु को व्यक्तिगत मैचों में भाग लेना था जो 24 से 28 सितंबर तक जियाओशान जिले के गुआली सांस्कृतिक और खेल केंद्र में चलेंगे.

इसके जवाब में भारत के खेल मंत्री ने विरोध स्वरूप अपना चीन दौरा रद्द कर दिया. अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के हमारे एथलीटों को एशियाई खेलों में भाग लेने की अनुमति नहीं दी. जैसा कि आप देख सकते हैं कि मैं चीन में नहीं हूं, मैं कोयंबटूर में हूं, अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ा हूं. और एक देश का यह भेदभावपूर्ण दृष्टिकोण जो ओलंपिक चार्टर के खिलाफ है और बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं है.

केंद्रीय मंत्री ने जोर देकर कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है. ठाकुर ने कहा कि यह भारत को स्वीकार्य नहीं है और मैंने इन आधारों पर अपनी चीन यात्रा रद्द कर दी है क्योंकि उन्होंने अरुणाचल प्रदेश के खिलाड़ियों को एशियाई खेलों का हिस्सा बनने के अवसर से वंचित कर दिया है. अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है.

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के दो वुशु खिलाड़ी, ओनिलु और मेपुंग, जिन्हें हांग्जो एशियाई खेल 2023 आयोजन समिति द्वारा भाग लेने की मंजूरी दी गई थी, वे अपने मान्यता कार्ड डाउनलोड करने में असमर्थ थे - जो चीन में प्रवेश के लिए वीजा के रूप में कार्य करते हैं. तीसरी एथलीट नेमन, जो अपनी मान्यता डाउनलोड करने में कामयाब रही, को सूचित किया गया कि उसे हांगकांग से आगे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एथलीटों को मार्शल आर्ट खेल की व्यक्तिगत स्पर्धाओं में भाग लेना था.

ठाकुर ने शनिवार को कोयंबटूर में श्रीकृष्णा स्टेडियम का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि अन्य संस्थानों को भी ऐसा कुछ करना चाहिए. खेल के क्षेत्र में भारत को कोई नहीं हरा सकता. मुझे यकीन है कि हमारे यहां बहुत सारे खिलाड़ी आएंगे. चेपॉक स्टेडियम वास्तव में एक खूबसूरत स्टेडियम है. हमें और अधिक टूर्नामेंटों की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि क्रिकेट के पास पैसा और दर्शक हैं और राज्य क्रिकेट संघ ऐसा कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

ठाकुर ने कहा कि भारत सरकार देश भर में 1000 खेलो इंडिया केंद्र बना रही है और वह व्यक्तिगत रूप से केंद्रों की प्रगति को देखेंगे. ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ी वहां प्रशिक्षण प्रात्प कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details