दिल्ली

delhi

जम्मू कश्मीर: राजौरी एनकाउंटर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में दो कैप्टन समेत चार जवान शहीद

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 22, 2023, 11:39 AM IST

Updated : Nov 22, 2023, 10:14 PM IST

राजौरी जिले के धर्मसाल के बाजीमल इलाके में दो आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिली, जिसके बाद सेना और जम्मू कश्मीर पुलिस ने इलाके को घेर लिया. इस दौरान आतंकवादियों की ओर से फायरिंग शुरू हुई और सुरक्षा बलों ने भी जवाबी फायरिंग की. आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच इस मुठभेड़ में दो अधिकारी (कैप्टन) सहित चार जवान शहीद हो गए हैं. encounter in Kalakote, Rajouri encounter, Jk Police

Etv Bharat
Etv Bharat

घाटी से आती गोलियों की आवाजें

राजौरी: जम्मू-कश्मीर में राजौरी के बाजी मॉल वन क्षेत्र में चल रही मुठभेड़ में दो अधिकारी (कैप्टन) सहित चार सैन्यकर्मी शहीद हो गए हैं. पुलिस ने कहा था कि दिन की शुरुआत में राजौरी के कालाकोटे इलाके में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी फंस गए थे. 16 कोर के सूत्रों की माने तो क्षेत्र में आतंकवादियों के एक समूह की आवाजाही के बारे में इनपुट मिलने के बाद विशेष बलों सहित सैनिकों को क्षेत्र में तैनात किया गया था.

सेना से मिली जानकारी के अनुसार शहीद हुए जवानों की पहचान कैप्टन एमवी प्रांजल (63 आरआर/सिग्नल), कैप्टन शुभम- 9 पैरा (एसएफ) और हवलदार माजिद- 9 पैरा (एसएफ) के तौर पर हुई है. इसके अलावा मेजर मेहरा- 9 पैरा (एसएफ) घायल हुए हैं, जिनका इलाज अस्पताल में चल रहा है और उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है.

राजौरी में एनकाउंटर

रक्षा सूत्रों ने बताया कि राजौरी के बाजी माल जंगलों में मुठभेड़ के दौरान शुरुआती गोलीबारी में सेना के एक कैप्टन की जान चली गई और तीन अन्य पैरा कमांडो गंभीर रूप से घायल हो गए, जिसमें बाद में दो जवानों को सैन्य अस्पताल में भर्ती कराया गया और एक अन्य घायल जवान की हालत स्थिर है. पुलिस ने कहा कि घेराबंदी और तलाशी अभियान के बाद धर्मसाल के बाजीमल इलाके में आतंकवादियों और सेना व जम्मू-कश्मीर पुलिस के संयुक्त बलों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई.

गोलीबारी में कई सैनिक भी घायल हो गए. वन क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद सेना के विशेष बलों और पुलिस द्वारा संयुक्त अभियान शुरू करने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई. जम्मू-कश्मीर में पीर पंजाल के जंगल पिछले कुछ वर्षों में कई मुठभेड़ों के बाद सुरक्षा बलों के लिए एक चुनौती साबित हुए हैं. आतंकवादी भौगोलिक स्थिति का लाभ उठाकर अपनी स्थिति को छुपाने के लिए घने जंगलों का उपयोग करते हैं.

इससे पहले शुक्रवार को राजौरी जिले में मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया था. जानकारी के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में शुक्रवार को आतंकवादियों और सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम के बीच मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया. मुठभेड़ के बाद सुरक्षा अधिकारियों ने बताया था कि बुद्धल तहसील के गुलेर-बेहरोटे इलाके में सेना, पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक संयुक्त टीम ने घेराबंदी और तलाशी अभियान (सीएएसओ) चलाया था और इसी दौरान सुबह मुठभेड़ हुई.

शुक्रवार को सुरक्षा बलों ने जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में रात भर चली मुठभेड़ में पांच आतंकवादियों को मार गिराया था. पुलिस ने शुक्रवार बताया था कि गुरुवार को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने कुलगाम के नेहामा गांव में घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया था. उन्होंने बताया कि पहले आतंकवादियों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. अधिकारियों ने कहा कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी वाले इलाके के चारों ओर कड़ी घेराबंदी कर रखी थी.

ये भी पढ़ें

Last Updated :Nov 22, 2023, 10:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details